सभी मतदान केंद्र पर बनेगा मे आई हेल्प यू काउंटर

मुंगेर । आगामी विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए बुधवार को जिला निव

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 09:45 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 05:13 AM (IST)
सभी मतदान केंद्र पर बनेगा मे आई हेल्प यू काउंटर
सभी मतदान केंद्र पर बनेगा मे आई हेल्प यू काउंटर

मुंगेर । आगामी विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए बुधवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम राजेश मीणा की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक हुई। समीक्षा बैठक में कोरोना प्रोटोकॉल के अनुपालन, मतदान केंद्रों के सत्यापन, मतदान केंद्र पर बुनियादी सुविधा उपलब्ध कराने, महिला एवं 18-19 वर्ष आयु वर्ग के निर्वाचकों की संख्या बढ़ाने, बीते चुनाव में जिन मतदान केंद्रों पर मतदान प्रतिशत कम रहा, वहां मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप गतिविधि बढ़ाने पर चर्चा की गई। कोविड-19 के मद्देनजर कोविड-19 प्लान तैयार किया गया है और कोषांग का गठन किया गया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी मतदाता मास्क पहन कर ही मतदान केंद्र पर आएं। मास्क नहीं रहने के स्थिति में नियमानुसार कार्रवाई एवं दंड का प्रावधान भी किया गया है। बूथ पर जीविका दीदी द्वारा मास्क काउंटर भी लगाया जाएगा। जहां से मतदाता मास्क क्रय कर सकेंगे।

-------------------------

मतदान केंद्र को किया जाएगा सैनिटाइज

कोरोना संकट को देखते हुए मतदान से पूर्व सभी मतदान केंद्रों को सैनिटाइज किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र के मतदान केंद्रों को ग्राम पंचायत और शहरी क्षेत्र के मतदान केंद्रों को नगर निकाय की ओर से सैनिटाइज कराए जाएंगे। मतदान केंद्र पर शारीरिक दूरी का अनुपालन कराने के लिए सुरक्षा घेरा बनाया जाएगा। सदर एसडीओ खगेश चंद्र झा ने कहा कि प्रत्येक बूथ पर मे आई हेल्प यू काउंटर बनाया जाएगा। जहां एक आशा कार्यकर्ता, एक आंगनबाड़ी सेविका या सहायिका और बीएलओ मौजूद रहेंगे। मतदान केंद्र के प्रवेश द्वार पर मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिग की जाएगी। अधिक तापमान एवं संदिग्ध कोविड की स्थिति में ऐसे मतदाताओं का मतदान अंतिम घंटा में कराया जाएगा। पोलिग पार्टी इस अवधि में पीपीई कीट पहनकर मतदान की प्रक्रिया संचालित करेंगे। पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। पुरूष, महिला एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए अलग-अलग तीन पंक्तियां दो गज की दूरी के साथ बनाई जाएगी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि निर्भीक एवं भयमुक्त होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने मतदान केंद्र तक आएं। स्वच्छाग्रही मतदान केंद्रों को लगातार सैनिटाइज करते रहेंगे। सेक्टर दंडाधिकारी बूथों का मैपिग करेंगे। पीडब्लूडी वोटरों के लिए 176 व्हीलचेयर बूथों पर तैनाती के लिए तैयार है। अधिक दिव्यांग वोटरों वाले बूथों पर व्हीलचेयर अनिवार्य रूप से उपलब्ध रहेंगे।

----------------------------

कम मतदान वाले मतदान केंद्रों पर स्वीप गतिविधि बढ़ाने के निर्देश

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि बीते चुनाव में जिन मतदान केंद्रों पर मतदान प्रतिशत कम रहा, वैसे मतदान केंद्रों पर स्वीप गतिविधि बढ़ाएं। मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक करें। नए मतदाता, महिला वोटर, नक्सल एवं सुदूर क्षेत्राधीन मतदाताओं को लक्षित कर मतदाता जागरुकता अभियान चलाएं। जीविका, बीएलओ, आईसीडीएस कर्मी, पीडीएस डीलर के माध्यम से डोर-टू-डोर मतदाता जागरुकता अभियान चलाएं।

-----------------------

बैठक में ये थे मौजूद

एडीएम विद्यानंद सिंह, डीडीसी संजय कुमार, तीनों ईआरओ, सभी बीडीओ, सीओ, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, डीपीओ आईसीडीएस रेखा कुमारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी दिनेश कुमार, वरीय उप समाहर्ता आनंद उत्सव, विवेक सुंगध आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी