कचरे से आजादी की जंग ने बदला मुंगेर में लोगों का व्यवहार

मुंगेर । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नागरिकों से देश को कचरे से आजादी दिलाने का आह्व

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 08:41 PM (IST) Updated:Tue, 11 Aug 2020 08:41 PM (IST)
कचरे से आजादी की जंग ने बदला मुंगेर में लोगों का व्यवहार
कचरे से आजादी की जंग ने बदला मुंगेर में लोगों का व्यवहार

मुंगेर । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नागरिकों से देश को कचरे से आजादी दिलाने का आह्वान किया है। प्रधानमंत्री के आह्वान का असर योगनगरी मुंगेर में भी दिखाई दे रहा है। नगर निगम स्वच्छ मुंगेर, सुंदर मुंगेर के नारे को धरातल पर उतराने में जुटा है, तो मुंगेर के नागरिकों में भी स्वचछता के प्रति जागरुकता बढ़ी है। मुंगेर नगर निगम की ओर से डोर टू डोर कचरा उठाव का कार्य शुरू कर दिया गया है। विभिन्न वार्डों में सुबह सुबह नगर निगम के सफाई कर्मी सीटी बजा कर घरों से कचरा संग्रह करते हैं। सीटी की आवाज ने लोगों की दिनचर्या बदल दी है। अब सीटी की आवाज सुनते ही परिवार का कोई न कोई सदस्य कचरे का डब्बा लेकर निगम के कचरे वाले वाहन में डाल आते हैं। नगर निगम कर्मी सुबह-सुबह ट्राई साइकिल, रिक्शा लेकर विभिन्न वार्डों में दस्तक देकर सूखे एवं गीले कचरे का अलग अलग उठाव करते हैं। डोर टू डोर कचरा उठाव में कुल 136 ट्राई साइकिल रिक्शा का उपयोग किया जा रहा है । प्रत्येक वार्ड में न्यूनतम दो तथा अधिकतम पांच कर्मी कार्य कर रहे हैं। जनसंख्या के हिसाब से प्रत्येक वार्ड में सफाई कर्मी को लगाया गया है। एक ट्राई साइकिल, रिक्शावाला दो से ढाई सौ घर का कचरा उठाते हैं । डोर टू डोर कचरा उठाव में 180 सफाईकर्मी , 4 टीपर, 3 ऑटो टीपर को लगाया गया है। वहीं, सड़क पर से कचरे की सफाई के लिए 7 ट्रैक्टर, 4 डंफर, 2 जेसीबी को लगाया गया है। सड़क सफाई में कुल 600 सफाई कर्मी कार्यरत हैं। मुंगेर नगर निगम क्षेत्र से प्रतिदिन लगभग 60 टन कचरे का उत्पादन होता है।

-----------------------------

सड़क पर कचरा फेंकने वालों से वसूला जाता है जुर्माना

नगर निगम के कर्मी अब घर घर जा कर कूड़ा कचरा का उठाव करते हैं। इसके लिए आम लोगों से तीस रुपये महीना शुल्क लिया जाता है। वहीं, दुकानों से कचरा उठाव पर 50 रुपये मासिक शुल्क लिया जाता है। नियमों की अनदेखी कर मकान मालिक या दुकानदारों द्वारा चुपचाप सड़क पर कूड़े फेंक देने पर जुर्माना भी वसूला जा रहा है । जिसके भय से दुकानदार और शहरवासी अब चिह्नित किए गए स्पॉट या निगम के कचरा गाड़ी में कचरा डालने लगे हैं। जहां-तहां कूड़ा फेंकने पर शहरवासियों को 300 रुपये जुर्माना चुकाना पड़ता है । यदि रेस्टोरेंट्स का कचरा बाहर मिलता है, तो उससे 700 रुपये जुर्माना वसूलने का प्रावधान है।

---------------------

बोले नगर आयुक्त

नगर निगम आयुक्त श्रीकांत शास्त्री ने बताया कि शहर को स्वच्छ रखने के लिए नगर निगम कृत संकल्पित है । नगर निगम डोर टू डोर कचरा उठाने के लिए शहर वासियों को दो-दो निश्शुल्क डस्टबिन उपलब्ध कराई गई है। ताकि गीले एवं सूखे कचरे को अलग-अलग डस्टबिन में रखा जाए । मुंगेर नगर निगम गीले कचरे से कंपोस्ट बना रही है और यह कंपोस्ट सबौर एग्रीकल्चर कॉलेज द्वारा सर्टिफाइड भी है। इसका उपयोग नर्सरी और बागवान में ऑर्गेनिक खाद के रूप में प्रयुक्त किया जाता है । वहीं, रिकार्ट इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा सूखे एवं प्लास्टिक कचरे के निष्पादन के लिए अनुमति पर बीते दिनों हुई सशक्त स्थाई समिति की बैठक में विचार विमर्श किया गया है।

chat bot
आपका साथी