जयंती पर एक साथ याद किए गए राजेंद्र, नंदलाल और खुदीराम बोस

मुंगेर। देश रत्न डॉ. राजेंद्र प्रसाद की 136 वीं जयंती जिला में धूमधाम से मनाई गई। डीएम रचना

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 12:41 AM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 12:41 AM (IST)
जयंती पर एक साथ याद किए गए राजेंद्र, नंदलाल और खुदीराम बोस
जयंती पर एक साथ याद किए गए राजेंद्र, नंदलाल और खुदीराम बोस

मुंगेर। देश रत्न डॉ. राजेंद्र प्रसाद की 136 वीं जयंती जिला में धूमधाम से मनाई गई। डीएम रचना पाटिल ने बेकापुर राजेंद्र चौक पर पहुंच कर डॉ. राजेंद्र प्रसाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस अवसर पर एडीएम विद्यानंद सिंह, डीडीसी संजय कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी रामाशंकर, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी दिनेश कुमार, उपनगर आयुक्त आदि मौजूद थे। वहीं, उद्यान परिषद में नंदलाल बुस की जयंती मनाई गई। इस अवसर पर परिषद के अध्यक्ष ज्योति प्रकाश, सचिव अभिजीत चटर्जी, शंकर दत्ता, मुकुल कुमार आदि मौजूद थे। वहीं,

बिहार स्टेट वार काउंसिल के निर्देश पर गुरुवार को विधिज्ञ संघ सभागार में अधिवक्ता दिवस का आयोजन किया गया । भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ .राजेंद्र प्रसाद के जन्म दिवस पर देश में अधिवक्ता दिवस मनाया जाता है । विधिज्ञ संघ के पूर्व अध्यक्ष वरीय अधिवक्ता अमर सिन्हा ने राजेंद्र बाबू के जीवन पर प्रकाश डाला। अध्यक्ष भागवत प्रसाद महतो ने कहा कि भारत को आजादी दिलाने मे अधिवक्ताओं ने अह्रम भूमिका निभाई है। महासचिव अमित कुमार सिन्हा ने कहा कि राजेंद्र बाबू विधि वक्ता के साथ एक प्रगतिशील विचारधारा के व्यक्ति थे।

बिहार वार कॉउंसिल के सदस्य रामचरित्र प्रसाद ने कहा कि सरकार में अधिवक्ता के प्रतिनिधि नहीं होने से अधिवक्ताओं के समस्याओं का निदान नहीं होता है। उपाध्यक्ष गौरी कुमारी ने कहा कि विधिज्ञ संघ अधिवक्ताओं का मंदिर है। वरीय अधिवक्ता विरेंद्र प्रसाद ने कहा कि अधिवक्ता होना गौरव कि बात है ।

समारोह में संयुक्त सचिव हिमांशु कुमार शर्मा, सहायक सचिव राम सेवक मंडल, विभेष कुमार, एपीपी विनोद यादव, मु. जहांगीर आदि मौजूद थे। वहीं, तारापुर में भारत के तीन महान विभूति प्रथम राष्ट्रपति देशभक्त डॉ राजेंद्र प्रसाद, महान चित्रकार नंदलाल बसु तथा स्वतंत्रता सेनानी खुदीराम बोस की जयंती मनाई गई। शहर के पारामाउंट एकेडमी, सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय में जन्मदिवस मनाया गया। कार्यक्रम में तीनों विभूतियों के चित्र पर विद्यालय के निदेशक मंडल के अलावे मौजूद छात्र छात्राओं ने पुष्पांजलि अर्पित कर इन्हें नमन करते हुए याद किया।

इस अवसर पर पारामाउंट लोक कल्याण समिति के अध्यक्ष एनके सिंह, प्रबंध निदेशक वेदानंद झा, प्रधानाचार्य उमेश पाठक ने तो सरस्वती शिशु मंदिर की आचार्या आरती भूषण,वंदना कुमारी,राजनंदनी के अलावे चंदर सिंह राकेश ने तीनों विभूतियों के जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए अपने उदगार प्रकट किए।

असरगंज सूरजूराम ठाकुरबाड़ी के प्रांगन में देशरत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद की जयंती मनाई गई । उपस्थित लोगों द्वारा उनके चित्र पर माल्यापर्ण किया गया ।

chat bot
आपका साथी