चांद का हुआ दीदार, आज मनेगी ईद

मुंगेर । खुशियों और भाईचारे का प्रतीक ईद का त्योहार शुक्रवार को मनाई जाएगी। गुरुवार क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 12:57 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 12:57 AM (IST)
चांद का हुआ दीदार, आज मनेगी ईद
चांद का हुआ दीदार, आज मनेगी ईद

मुंगेर । खुशियों और भाईचारे का प्रतीक ईद का त्योहार शुक्रवार को मनाई जाएगी। गुरुवार को चांद के दीदार के बाद खुशियों की लहर दौड़ गई। हालांकि, इस बार भी ईद के त्योहार पर कोरोना का साया है। लॉकडाउन की पाबंदियों के बीच ईद का त्योहार मनाया जाएगा। खानकाह रहमानी के प्रवक्ता इम्तियाज रहमानी ने कहा कि सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए मस्जिदों में ईद की नमाज अदा की जाएगी। सभी लोगों से अपील है कि वे अपने अपने घरों में ईद की नमाज अदा करें।

------------------------------

ईद की नमाज से पहले अदा करें फितरा व सदका

ईद की नमाज से पहले फितरा व सदका अदा करें। जामा मस्जिद के ईमाम रागीव रहमानी ने कहा कि इस बार प्रति व्यक्ति पर 41 रुपये का फितरा तय किया गया। यानी पौने दो किलो गेंहूं। ईद की नमाज से पहले लोगों फितरा अदा कर देना है। ताकि, गरीब और जरूरतमंद भी ईद की खुशियों में शामिल हो सकें। उन्होंने कहा कि रमजान माह में जहां रोजा और नमाज की अदायगी फर्ज है। वहीं, सदका और फितरा अदा करना भी जरूरी है। हर मुसलमान ईद की नमाज से पहले अपना सदका फितर व जकात अदा कर दें।

------------------------------------

ईद की खरीदारी में जुटे लोग

शुक्रवार 14 मई को ईद का पर्व मनाया जाएगा। ईद की तैयारी लोगों ने पूरी कर ली है। गुरुवार को तोपखाना बाजार स्थित कई प्रकार की सेवई, लच्छा , और टोपी के दुकान सजी हुई थी। लॉकडाउन के कारण इस बार लोगों में उत्साह कम दिखाई दिया। टोपी बिक्रेता मु. मुन्ना ने कहा कि लॉकडाउन के कारण इस बार धंधा नहीं हुआ। इस बार टोपी कम ही मंगाया था, फिर भी उम्मीद नहीं है कि सभी टोपियां बिक जाएगी। लॉकडाउन के कारण कम संख्या में लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं। वहीं, सेवई विक्रेता तनवीर आलम ने कहा कि सेवई और लच्छा की बिक्री बहुत कम रही। वहीं, ईद पर आइस ब्लू, ब्लू स्पोटस, ब्हाइट लंदन, ब्लैक मुस्क, मजमुहा, मदीना स्वीट, जन्नतुल फिरदौस और बेला ईत्र की मांग अधिक रही।

chat bot
आपका साथी