मुंगेर में पहले चरण में होगा मतदान

भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर दी। मुंगेर जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में पहले चरण में मतदान होगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 11:31 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 05:05 AM (IST)
मुंगेर में पहले चरण में होगा मतदान
मुंगेर में पहले चरण में होगा मतदान

मुंगेर। भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर दी। मुंगेर जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में पहले चरण में मतदान होगा। 24 घंटे के अंदर जिले में लगे होर्डिग और पोस्टर हटाने का जिलाधिसकारी ने दिया।

चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम राजेश मीणा ने सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारी, बीडीओ, सीओ के साथ बैठक की इसकी जानकारी दी। बैठक में मतदान केंद्रों के सत्यापन, मतदान केंद्र पर कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन कराने को लेकर की गई तैयारियों की समीक्षा की गई। डीएम ने बताया कि सभी एसडीओ को निर्देश दिए गए हैं कि 24 घंटे के अंदर अपने अपने क्षेत्र में सार्वजनिक जगहों पर लगे होर्डिंग, बैनर पोस्टर हटवा दें। राजनीतिक दलों के नेताओं को भी सूचित कर दें कि वे अपने बैनर पोस्टर आदि हटा लें। इसके बाद अगर कहीं बिना अनुमति के बैनर पोस्टर टंगा मिलेगा, तो संबंधित लोगों के खिलाफ आदर्श चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के आरोप में मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। डीएम ने कहा कि मतदान के लिए 11 हजार मतदान कर्मियों का डाटा बेस तैयार कर लिया गया है।

डीएम ने कहा कि पहली बार 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को लेकर पोस्टल बैलेट की व्यवस्था की जाएगी। मतदान केंद्र पर सैनिटाइजर, मास्क आदि की सुविधा उपलब्ध रहेगी। मतदान केंद्र पर हेल्प डेस्क भी बनाए जाएंगे। जहां बीएलओ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता आदि मौजूद रहेंगी। मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिग होगी। उसके बाद उनके हाथों को सैनिटाइज्ड कराया जाएगा। मतदान केंद्र पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। इसलिए मतदाता अधिक से अधिक संख्या में पहुंच कर अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

chat bot
आपका साथी