मोबाइल के जरिये कान के रास्ते कोरोना दे सकता है दस्तक : निराला

- कान से सटा कर बात करने और नाक और मुंह के सामने होने से मोबाइल भी बन सकता हैं संक्र

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 07:34 PM (IST) Updated:Tue, 11 Aug 2020 07:34 PM (IST)
मोबाइल के जरिये कान के रास्ते कोरोना दे सकता है दस्तक : निराला
मोबाइल के जरिये कान के रास्ते कोरोना दे सकता है दस्तक : निराला

- कान से सटा कर बात करने और नाक और मुंह के सामने होने से मोबाइल भी बन सकता हैं संक्रमण का वाहक

- फोन की स्क्रीन को यूज करने से पहले कर लें साफ

- किसी अन्य व्यक्ति का मोबाइल इस्तेमाल करने से करें परहेज

संवाद सूत्र, मुंगेर :

मुंगेर । कोरोना कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। शुरूआती लॉकडाउन में जहा आम से खास तक मास्क व सैनिटाइजर का इस्तेमाल पूरी सजगता के साथ कर रहे थे। इस कारण संक्रमण की रफ्तार धीमी थी। लोग संक्रमण को लेकर लापरवाह हुए, तो संक्रमण की रफ्तार भी बढ़ गई। अब जिला में लगातार संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। सोमवार को कोरोना के 63 नए मरीज मिले। मुंह और और नाक के जरिये कोरोना संक्रमण के खतरे को लेकर लोग काफी सावधानी बरत रहे हैं। इसके लिए लोग मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन, कम लोगों को यह जानकारी है कि कोरोना कान के जरिये भी दस्तक दे सकता है। मोबाइल भी कोरोना संक्रमण की वजह बन सकती है। क्योंकि मोबाइल पर बात करते समय हम इसे जहां एक ओर कान सटाकर रखते हैं, वही मोबाइल का स्क्रीन हमारे मुंह और नाक के समीप होता है।

सदर अस्पताल के ईएनटी विशेषज्ञ राकेश निराला ने कहा कि मोबाइल पर बात करते समय पूरी सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। मोबाइल की स्क्रीन को किसी साफ कपड़े या सैनिटाइजर से साफ करते रहने से कोरोना वायरस की आशंका को दूर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मोबाइल से कोरेाना फैलने की संभावना है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने मोबाइल स्क्रीन को बात करने से पहले साफ करें। वायरस फोन की स्क्रीन पर कई घंटे तक जीवित रह सकता है। इसलिए मोबाइल इस्तेमाल से पहले उसे साफ कर लें। यहीं नहीं किसी अन्य व्यक्ति का मोबाइल इस्तेमाल करने से परहेज करें। बच्चों को मोबाइल देने से पहले उसे साफ करें। इस खतरनाक वायरस से बचने के लिए अपने हाथ को अच्छी तरह सैनिटाइज करें या फिर नियत अंतराल पर साबुन से हाथ साफ करते रहें। इसके अलावा हाथ से मुंह, नाक और आंख को छूने से बचें। शारीरिक दूरी का अनिवार्य रूप से पालन करें।

दो बार सैनिटाइजर से साफ करें फोन का स्क्रीन

सदर अस्पताल के चिकित्सक डॉ अजय ने कहा कि कोरोना संक्रमण से भयभीत होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह संक्रमित सतह या व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद ही फैलेगा। उन्होंने बताया कि आप अपना हाथ नियत अंतराल पर धोते रहें। मोबाइल फोन के स्क्रीन को भी साफ रखें। मोबाइल इस्तेमाल करने के बाद भी अपने हाथों को साफ करें। कोशिश करें कि कुछ घंटे के अंतराल के बाद मोबाइल की स्क्रीन को साफ कपड़े या सैनिटाइजर से साफ कर लें।

chat bot
आपका साथी