कोरोना को हराना है तो सावधानी पूर्वक घरों में रहे : डॉ अभिनव

मुंगेर। कोरोना को हराना है तो बिना आवश्यक काम के घर से बाहर नहीं निकलें। सावधानीपूव

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Apr 2021 11:57 PM (IST) Updated:Sun, 25 Apr 2021 11:57 PM (IST)
कोरोना को हराना है तो सावधानी पूर्वक घरों में रहे : डॉ अभिनव
कोरोना को हराना है तो सावधानी पूर्वक घरों में रहे : डॉ अभिनव

मुंगेर। कोरोना को हराना है, तो बिना आवश्यक काम के घर से बाहर नहीं निकलें। सावधानीपूर्वक गाइडलाइन का पालन करते हुए इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं। यह बातें शहर के चर्चित चिकित्सक डॉ. अभिनव आनंद ने कही।

डॉ. अभिनव आनंद ने कहा कि कोरोना संक्रमण के दौर में जो भी लोग अपने स्वास्थ्य शरीर के प्रति गंभीर रहेंगे, उनको यह बीमारी संक्रमित नहीं कर सकता है। इसलिए कोरोना का लक्षण दिखते ही खुद को पहले आइसोलेट कर लें। इसके बाद डॉक्टर से परामर्श लेकर दवाई तत्काल प्रारंभ करें। वहीं, विटामिन सी, जिक की टेबलेट लें। बुखार आने पर पेरासिटामोल 650 एमजी के अलावे एस्ट्रोमेंसिन टेबलेट ले सकते हैं। अगर सांस लेने में तकलीफ हो तो डेक्सोना के साथ डेलीफाइन टेबलेट सुबह शाम लेने से भी हम कोरोना की जंग को जीत सकते हैं। डॉ. अभिनव आनंद ने कहा कि कोरोना को मात देने के लिए मास्क का इस्तेमाल करें। शारीरिक दूरी का सख्ती से अनुपालन करें। समय समय पर अपने हाथों को सैनिटाइज करें। कोरोना से बचाव के लिए मास्क सबसे जरूरी : डॉ. सुभाष बल्लभ विजेता

मुंगेर। कोरोना संक्रमण का खौफ दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है। चिकित्सक का मानना है कि कोरोना संक्रमण से बचाव का सबसे बेहतर उपाय मास्क है। संक्रमण से बचाव के लिए एक नहीं दो मास्क एक साथ पहने। खासकर जब आप भीड़-भाड़ वाली जगह पर हो या जहां पर संक्रमण का ज्यादा खतरा है। ऐसी जगहों पर दो मास्क पहनने से संक्रमण की संभावना कम हो जाती है। चाहे बाजार हो, स्टेशन हो, या अस्पताल ही क्यों न हों, जहां पर संक्रमण का ज्यादा रिस्क है, वहां पर डबल मास्क पहनने से फायदा होता है। आम लोग कपड़े का मास्क पहनते हैं, यह सिर्फ 50 पर्सेंट तक ही बचाव करता है। क्योंकि यह न तो थ्री लेयर का होता है और न ही चेहरे पर सही से फिट होता है। इसमें हवा पास होने का खतरा रहता है। ऐसे लोग अगर सर्जिकल मास्क के ऊपर एक कपड़े का भी मास्क पहन लेते हैं तो उनकी सुरक्षा 90 पर्सेंट तक बढ़ जाती है। वहीं, प्रत्येक व्यक्ति को वैक्सीनेशन करवाना चाहिए। वैक्सीनेशन कोरोना से जंग में जीत के लिए बहुत जरूरी है।

chat bot
आपका साथी