आज तारापुर में 908 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम-मतपेटी में होगाी कैद

मुंगेर । कड़ी प्रशासनिक सुरक्षा के बीच शुक्रवार को तारापुर प्रखंड के 10 पंचायतों में पहले

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 07:06 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 07:06 PM (IST)
आज तारापुर में 908 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम-मतपेटी में होगाी कैद
आज तारापुर में 908 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम-मतपेटी में होगाी कैद

मुंगेर । कड़ी प्रशासनिक सुरक्षा के बीच शुक्रवार को तारापुर प्रखंड के 10 पंचायतों में पहले चरण में मतदान होगा। विभिन्न पदों पर खड़े 908 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम और बैलेट बाक्स में कैद होगी। मतदान की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। सुरक्षा का व्यापक इंतजाम किया गया है। गुरुवार को एडीएम विद्यानंद सिंह, डीडीसी संजय कुमार, एसपी जग्गुनाथ रेड्डी जलारेड्डी और पर्यवेक्षक अमरेंद्र शाही की ओर से मतदान में प्रतिनियुक्त कर्मियों को चुनाव कराने के तरीकों से रूबरू कराया, सभी को अंतिम टिप्स दिए। मतदान कर्मी में पुलिसकर्मियों को विशेष एहतियात बरतने का निर्देश दिया गया है। सभी मतदान कर्मियों को पीसीसीपी एप मोबाइल में डाउनलोड करने का निर्देश दिया गया। साथ ही साथ उसका उपयोग किस तरह से किया जाएगा यह जानकारी दी गई। एप के माध्यम से सभी आंकड़े जिला कंट्रोल रूम तथा राज्य निर्वाचन आयोग तक जानकारी प्राप्त कर लेंगे। इवीएम खराब होने पर मतदान पदाधिकारी उससे छेड़छाड़ नहीं करेंगे। प्रत्येक पंचायत में तीन मास्टर ट्रेनर प्रतिनियुक्त किए गए हैं। सूचना प्राप्त होते ही बूथों पर आकर ईवीएम को ठीक करेंगे। मतदाता के मतदान केंद्र पर आने के साथ वोट डालने तक के प्रक्रिया को बता दिया गया। मतदान के बाद ईवीएम व बैलेट बाक्स को सुरक्षित बज्रगृह तक पहुंचाने के बारे में बताया गया। बायोमेट्रिक प्रणाली का प्रयोग पहली बार होगा, इससे बोगस मतदान रुकेगा। कोई मतदाता दुबारा वोट डालने जाएगा तो पकड़े जाएंगे। पुलिस वैसे मतदाता को स्थानीय थाना को सुपुर्द करेगी।

-----------------------------------

बूथों पर 10 घंटे तक होगा मतदान

सेक्टर मजिस्ट्रेट बूथ पर बिजली पानी शौचालय सहित अन्य बुनियादी व्यवस्था को सुनिश्चित कर ले। किसी भी प्रकार की असहज स्थिति होने पर डीएम एसपी के मोबाइल पर सूचना देंगे। मतदानकर्मी को सख्त हिदायत दी गई कि किसी पार्टी के दिये भोजन नास्ता चाय का उपभोग नही करेंगे। सेक्टर मजिस्ट्रेट को एक दिन पूर्व से भ्रमणशील रहने को कहा गया। प्रत्याशी द्वारा दारू मुर्गा भोजन पैसा आदि बांटने पर रोक लगाने कहा गया। शराब बांटने हथियार लेकर घूमने वालो के विरुद्ध कार्यवाई करने को कहा गया। सुबह पांच बजे माक ड्रिल करना है। प्रत्याशी का आधे घंटे का इंतजार करना है। मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा। एसपी ने कहा कि 170 पुलिस अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। बरियारपुर में ड्राप गेट बनाया गया है। जहां सभी मतदानकर्मी अपना हाजिरी बनाते हुए ईवीएम बज्रगृह में जमा कराएंगे। पर्यवेक्षक की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम को खोला गया। मतदान कर्मीयो को सामग्री देकर रवाना किया गया।

----------------------------

डीएम ने सभी को किया अलर्ट, दी हिदायत

संवाद सूत्र, मुंगेर : पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष संपन्न कराने को लेकर जिलाधिकारी नवीन कुमार ने विधि व्यवस्था दुरूस्त रखने को कहा है।चुनाव के दौरान खलल डालने वालो को खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। शुक्रवार को जिला के तारापुर में पहले चरण का मतदान होने जा रहा है। इसके लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। चुनाव के दौरान इलाके में धारा 144 लागू रहेगा। प्रखंड क्षेत्र में सुबह पांच बजे से संध्या छह बजे तक सभी प्रकार के वाहनों का परिचालन बंद रहेगा। आग्नेयास्त्रों, विस्फोटक पदार्थो, घातक हथियार जैसे भाला, गड़ासा, तलवार लेकर चलने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया है है।

-------------------------

इन वाहनो पर नहीं होगा प्रतिबंध

निर्वाचन कार्य में लगे वाहन, निजी वाहन मालिक या परिवार के सदस्यों को मतदान के लिए मतदान केन्द्र से 200 मीटर की परिधि तक ले जाने वाले वाहन। आपात सेवाओं तथा एंबुलेंस, पानी टंकी, विद्युत की संकटकालीन सेवा, दूध वाहन, रोगी को अस्पताल ले जाने वाले वाहन। सार्वजनिक बस, जो निश्चित स्थानों के लिए निश्चित मार्गों पर चलायी जाती है।

chat bot
आपका साथी