सुदृढ़ होगी शिक्षा व्यवस्था तो नहीं जाना होगा बाहर

मुंगेर । प्रखंड क्षेत्र में इस बार पंचायत चुनाव को लेकर के युवाओं की सोच पूरी तरह शिक्षा पर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 08:33 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 08:33 PM (IST)
सुदृढ़ होगी शिक्षा व्यवस्था तो नहीं जाना होगा बाहर
सुदृढ़ होगी शिक्षा व्यवस्था तो नहीं जाना होगा बाहर

मुंगेर । प्रखंड क्षेत्र में इस बार पंचायत चुनाव को लेकर के युवाओं की सोच पूरी तरह शिक्षा पर फोकस है। युवा चाहते हैं कि ऐसा जनप्रतिनिधि का चयन करें जो शिक्षा को लेकर चितित रहें। जनप्रतिनिधियों को प्रखंड क्षेत्र में उच्च शिक्षण संस्थान खोलवाने पर भी ध्यान देना होगा।दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होने के बाद युवाओं को शहर का रूख करना पड़ता है। गरीबी के कारण शहर नहीं जाने वाले युवा मजबूरी में खेतीबारी में जुट जाते हैं। इस कारण उनका भविष्य गांव तक ही सिमट कर रह जाता है। पंचायत चुनाव को युवाओं ने अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दी।

-------------------------------------------

प्रखंड में हो बेहतर व्यवस्था

प्रखंड स्थित बंग्लवा के संदीप यादव ने कहा कि क्षेत्र के कई युवा मुंगेर में रहकर उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। घर से प्रत्येक दिन आवाजाही करते हैं। ऐसे में सही से पढ़ाई नहीं होती है। प्रखंड या पंचायत में ही उच्च शिक्षण संस्थान रहने से यह परेशानी नहीं होती। पंचायत को जनप्रतिनिधि ही स्मार्ट बना सकते हैं।

----------------------------------------------

शिक्षित प्रतिनिधि से काफी उम्मीद

बंगल्वा के बबलू यादव ने कहा कि पंचायत प्रतिनिधि जब तक स्वयं शिक्षित नहीं होंगे, पंचायत का विकास संभव नहीं है। उन्हें अपने दायित्वों के प्रति काफी सजग रहना होगा, पर अभी ठीक इसके विपरीत हो रहा है। विकास योजनाओं और ग्रामीणों के हित की योजनाओं का बंदरबाट हो जाती है।

--------------------------------------

सरकारी योजनाओं का मिले लाभ

इटवा के राकेश पटेल ने कहा कि सरकार की ओर से पंचायत सरकार भवन बनाया गया। इसका लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल रहा है। युवाओं को आज भी प्रमाण पत्र बनवाने के लिए प्रखंड सह अंचल कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ रहा है। इस बार चुनाव में ऐसे प्रतिनिधि का चयन करना चाहिए जो ग्रामीणों की समस्या में में दिलचस्पी ले।

--------------------------------------

प्रखंड में कालेज की है जरूरत

खुहालपुर-मोहनपुर के सुबोध गोस्वामी पंचायत चुनाव की चर्चा करते हुए कहा कि आरंभिक शिक्षा के लिए सरकारी स्कूल की व्यवस्था से लोग आज खुश नहीं हैं। सुधार की सख्त जरूरत है। यह तभी संभव होगा जब चुने गए पंचायत के प्रतिनिधि गंभीर रहेंगे। जनप्रतिनिधियों को कालेज के लिए प्रयास करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी