जलजमाव से शहर के कई हिस्सों में पैदल आवाजाही पर ब्रेक

मधुबनी। मौसम की करवट ने शहरवासियों की परेशानी बढ़ा दी है। बुधवार को सुबह से दोपहर क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 12:03 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 12:03 AM (IST)
जलजमाव से शहर के कई हिस्सों में पैदल आवाजाही पर ब्रेक
जलजमाव से शहर के कई हिस्सों में पैदल आवाजाही पर ब्रेक

मधुबनी। मौसम की करवट ने शहरवासियों की परेशानी बढ़ा दी है। बुधवार को सुबह से दोपहर करीब तीन घंटे तक रुक-रुक कर हुई बारिश शहर में जलनिकासी के तैयारी की पोल खोलने लगी है। महज तीन घंटे की हल्की बारिश से शहर के कई हिस्सों में सड़क पर जलजमाव ने लोगों को पैदल आवाजाही पर ब्रेक लगा दिया। शहर के गदियानी चौक से राउतपट्टी जाने वाली सड़क पर नाला का दूषित पानी उछाल मारने लगा। इधर, शहर के सूडी स्कूल चौक से गांधी चौक जाने वाली सड़क पर जलजमाव से लोगों को भारी परेशानी होने लगी। यहां भी नाला का पानी सड़क पर बहने लगा। वहीं, सुभाष चौक, गिलेशन बाजार, प्रगतिनगर कॉलोनी, विनोदानंद झा कॉलोनी सहित अन्य हिस्सों में जलजमाव की समस्या खड़ी हो गई।

----------------

सैकड़ों घर-दुकानों में प्रवेश कर जाता नाला का पानी :

केनालों व शहर का नाला जाम रहने से बरसात के दिनों में शहर के बड़ी आबादी को एक दशक से जलजमाव का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। जलनिकासी की समुचित व्यवस्था नहीं होने से सैकड़ों घर-दुकानों में नाला का पानी प्रवेश कर जाता है। बरसात के दिनों जलजमाव की स्थिति विकराल बन जाती है। शहर के मिलन चौक, सूड़ी स्कूल चौक, थाना चौक, गदियानी चौक, तिलक चौक, किशोरी लाल चौक, मालगोदाम रोड, गोशाला रोड, महराजगंज, प्रगतिनगर कालोनी, तिरहुत कॉलोनी, विनोदानंद झा कॉलोनी, आदर्श कॉलोनी, सूरतगंज सहित अन्य हिस्सों में जलजमाव की समस्या बन जाती है।

---------------

कचरा से पटा है वाट्सन, किग्स व राज केनाल :

आजादी से पूर्व शहरी क्षेत्र से जलनिकासी के लिए वाट्सन, किग्स तथा राज केनाल का निर्माण कराया गया। तीनों केनाल पांच दशक से कचरा, पॉलीथिनों से पटा है। केनालों के बड़े भाग में जंगल-झाड़ उग आए हैं। सड़क ऊंचीकरण और केनालों की जमीन का बड़े पैमाने पर अतिक्रमण जलनिकासी को बाधित कर दिया है। तीनों केनाल का सफाई और उड़ाही की उपेक्षा होती चली गई। वर्षों से बारिश के मौसम में केनालों की मामूली रूप से सफाई कर दिया जाता है। मगर, बारिश से पूर्व केनालों की सफाई की चिता प्रशासन को नहीं रहती है।

---------------

स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज प्रोजेक्ट की धीमी गति से शहरवासियों में निराशा :

शहर को जलजमाव से निजात के लिए स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज प्रोजेक्ट की धीमी गति से शहरवासियों में भारी निराशा है। बता दें कि स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज प्रोजेक्ट का शिलान्यास तत्कालीन नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने एक मार्च 2019 को किया गया था। एग्रीमेंट के अनुसार 30 माह में निर्माण कार्य पूरा कर लेना था। मगर, शिलान्यास के बाद से ही कार्य की गति धीमी रही। इसके तहत शहर के वाट्सन, किग्स व राज केनालों का पक्कीकरण कर सड़क निर्माण को शामिल किया जाना है। शहर के सर्किट हाउस, ऑफिसर्स कॉलोनी, सदर अस्पताल, प्रगति नगर, वाट्सन स्कूल, बिजली कॉलोनी सहित अन्य हिस्सों में जलनिकासी के लिए पंप हाउस, तथा क्रांस ड्रेन निर्माण किया जाना है।

chat bot
आपका साथी