शिक्षकों को हड़ताल अवधि का नहीं मिलेगा वेतन

मधुबनी। शिक्षकों को हड़ताल अवधि का वेतन नहीं मिलेगा। जो शिक्षक हड़ताल पर रहे हैं उन्हें हड़ताल अवधि के वेतन का भुगतान नो वर्क नो पे के सिद्धांत के अनुपालन करते हुए नहीं किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Apr 2020 10:59 PM (IST) Updated:Thu, 09 Apr 2020 10:59 PM (IST)
शिक्षकों को हड़ताल अवधि का नहीं मिलेगा वेतन
शिक्षकों को हड़ताल अवधि का नहीं मिलेगा वेतन

मधुबनी। शिक्षकों को हड़ताल अवधि का वेतन नहीं मिलेगा। जो शिक्षक हड़ताल पर रहे हैं, उन्हें हड़ताल अवधि के वेतन का भुगतान 'नो वर्क नो पे' के सिद्धांत के अनुपालन करते हुए नहीं किया जाएगा। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी- स्थापना, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी- समग्र शिक्षा को वर्ग- एक से बारहवीं तक के सभी शिक्षकों के वेतनादि भुगतान के संबंध में स्पष्ट निर्देश जारी कर दिया है। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया है कि हड़ताल की अवधि के लिए 'नो वर्क नो पे' के सिद्धांत का अनुपालन करते हुए वेतनादि का भुगतान नहीं किया जाए।

उल्लेखनीय है कि शिक्षकों की हड़ताल के आलोक में वेतन भुगतान के संबंध में बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा कई पत्रों के माध्यम से आवश्यक निर्देश दिया गया था। लेकिन, इस निर्देश के क्रियान्वयन के क्रम में कई स्तरों से शिक्षा विभाग से पृच्छा की जा रही थी कि जो शिक्षक बीते 17 फरवरी अथवा 25 फरवरी से हड़ताल पर थे और कुछ अवधि तक हड़ताल पर रहने के उपरांत योगदान कर लिए, उन शिक्षकों को फरवरी के कार्यरत अवधि के वेतनादि का भुगतान किया जा सकता है अथवा नहीं? उक्त पृच्छा के आलोक में ही शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने डीईओ, डीपीओ- स्थापना एवं डीपीओ- समग्र शिक्षा को पत्र भेजकर स्पष्ट निर्देश दिया है कि कुछ अवधि तक हड़ताल पर रहने के उपरांत योगदान करने वाले शिक्षकों को फरवरी के कार्यरत अवधि एवं योगदान करने के उपरांत कार्य करने की अवधि के लिए वेतनादि का भुगतान किया जा सकता है। मगर, हड़ताल की अवधि के लिए 'नो वर्क नो पे' के सिद्धांत का अनुपालन करते हुए वेतनादि का भुगतान नहीं किया जाए।

chat bot
आपका साथी