नारीशक्ति से ही सामाजिक परिवर्तन संभव : डीआइजी

हरलाखी प्रखंड के उमगांव बालिका परियोजना उच्च विद्यालय परिसर में एसएसबी के सिविक एक्शन कार्यक्रम के तहत सीमावर्ती क्षेत्र के कुछ 9 विद्यालयों के बच्चों को खेलकूद सामग्री का वितरण किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Dec 2018 10:09 PM (IST) Updated:Tue, 11 Dec 2018 10:09 PM (IST)
नारीशक्ति से ही सामाजिक परिवर्तन संभव : डीआइजी
नारीशक्ति से ही सामाजिक परिवर्तन संभव : डीआइजी

मधुबनी। हरलाखी प्रखंड के उमगांव बालिका परियोजना उच्च विद्यालय परिसर में एसएसबी के सिविक एक्शन कार्यक्रम के तहत सीमावर्ती क्षेत्र के कुछ 9 विद्यालयों के बच्चों को खेलकूद सामग्री का वितरण किया गया। इस दौरान एसएसबी मुजफ्फरपुर के डीआइजी एकेसी ¨सह व जयनगर डिप्टी कमांडेड धीरज कुमार के नेतृत्व में विद्यालयों के प्रधान को सामग्री दिया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एसएसबी के डीआइजी एकेसी ¨सह ने कहा है कि आज के समय में मिथिला क्षेत्र में भी महिलाओं को जागरूक कर आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। हर क्षेत्र में महिलाओं को मौका मिलना चाहिए। लड़की व महिलाओं खेलकूद में काफी पीछे है। खेलकूद बच्चों का शारीरिक, मानसिक व बौद्धिक विकास होता है। इसलिये शिक्षा के साथ खेलकूद भी होना चाहिए। डीआइजी श्री ¨सह हरलाखी प्रखंड के उमगॉव में एसएसबी एरिया मधुबनी द्वारा आयोजित कम्युनिटी वेलफेयर कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम के तहत नौ स्कूलों को खेलकूद समान दिया। उन्होंने कहा कि एसएसबी पिछले 16 वर्षों से बिहार में बोर्डर की सुरक्षा कर रही है। बॉर्डर की सुरक्षा के साथ एसएसबी सामाजिक चेतना जगाने का कार्य भी कर रही है। जिसमें बॉर्डर क्षेत्र के लोगों का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है। इसी कार्यक्रम के तहत यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। खेलकूद सामग्री का उपयोग कर छात्रों से अच्छे परिणाम की उम्मीद जताई और बिहार में खेल को अन्य राज्यों से आगे ले जाने की जरूरत है। इसके लिए छात्रों के परिजनों खासकर माता पिता से खेल में अपने बच्चों को हौसला अफजाई करने की अपील की। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल के प्रभारी प्राचार्या शाहीन फातमा व संचालन शिक्षक प्रकाश कुमार ने की। कार्यक्रम को एसएसबी के डिप्टी कमांडेंट धीरज कुमार, हरलाखी सीओ शशिभूषण कुमार ¨सह, एसएसबी के एसओ राजन कन्नन, लाल थांलियां, प्रखंड प्रमुख राजेश कुमार पांडेय उर्फ बाला, बीईओ विजय चन्द्र भगत, प्लस टू हाईस्कूल के प्राचार्य बिजय कुमार, मो. इलियास, पूर्व प्राचार्य योगेंद्र शर्मा, मुखिया अख्तरी खातून, मो. इजहार सहित दर्जनों शिक्षक व सैकड़ो छात्रों ने भाग लिया। साथ ही एसएसबी द्वारा हरलाखी प्रखंड के नौ स्कूलों को खेल सामग्री का वितरण किया गया। प्रोजेक्ट प्लस टू स्कूल उमगॉव, आईएस प्लस टू स्कूल बासोपट्टी, गंगौर, सोनई, बिहारी, अपग्रेड हाईस्कूल रामपुर, मिडिल स्कूल फुलहर, हाट परसा, साहरघाट को क्रिकेट का किट छात्रों के लिए वितरण किया। एसएसबी के अधिकारियों ने स्कूल के प्राचार्य से छात्रों को उपयोग करने व खेल को बढ़ावा देने की भी अपील किया।

chat bot
आपका साथी