कोरोना के बीच 'छोटा परिवार सुखी परिवार'

मधुबनी। छोटा परिवार सुखी परिवार के स्लोगन के साथ हरेक वर्ष 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाई जाती है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 12:49 AM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 12:49 AM (IST)
कोरोना के बीच 'छोटा परिवार सुखी परिवार'
कोरोना के बीच 'छोटा परिवार सुखी परिवार'

मधुबनी। 'छोटा परिवार सुखी परिवार' के स्लोगन के साथ हरेक वर्ष 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाई जाती है। कोरोना संकट के बीच इस वर्ष जनसंख्या स्थिरता पखवारे में कई बदलाव का प्रावधान करते हुए इसे सफल बनाने का कार्यक्रम तय की गई है। इस वर्ष विश्व जनसंख्या दिवस पखवारे की थीम 'आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी' के आधार पर इस वर्ष छोटे परिवार के लाभ की जानकारी देने के लिए घर-घर पहुंचने वाली आशा व एएनएम शारीरिक दूरी बहाल रखने पर खास ध्यान देना होगा। आज विश्व जनसंख्या दिवस पर शहर के गिलेशन बाजार स्थित दुर्गा मंदिर परिसर में महिला विकास संगठन द्वारा कोरोना खतरे के बीच जनसंख्या नियोजन के सुलभ उपाय विषय पर परिचर्चा आयोजित की गई है।

-----------

'कोरोना संक्रमण के बीच जनसंख्या स्थिरीकरण के लिए परिवार नियोजन कार्यक्रमों को गति प्रदान करने के लिए लोगों को आगे आने की जरूरत है। सामाजिक एवं व्यक्तिगत दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा।

- डॉ. रागिनी कुमारी, स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ

--------

कोरोना काल में गर्भ निरोधक इंजेक्शन सहित अन्य उपाय को सावधानी पूर्वक अपनाने की जरूरत है। नसबंदी के लिए पुरुषों आगे आने की जरूरत है। सुरक्षा मानकों का पूरी तरह से पालन किया जाना चाहिए।

- रानी झा, अध्यक्ष रियल राइट्स ऑफ ह्यूमन

----------

'जनसंख्या नियोजन पखवारे के दौरान उचित उम्र पर ही विवाह, बच्चों के जन्म में अंतर, प्रसव पश्चात परिवार नियोजन की सेवाएं, परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी, सहित अन्य जन जागरूकता पैदा करने पर जोर दिया जाना चाहिए।'

- दीप्ति राउत, समाजसेविका

chat bot
आपका साथी