भारत-नेपाल सीमा से 19 माह बाद हटी पाबंदी, सामान्य हुई आवाजाही, सीमावर्ती क्षेत्रों में खुशी

मधुबनी । भारत-नेपाल सीमा को 19 माह बाद सामान्य आवाजाही के लिए गुरुवार को खोल दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 10:37 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 10:37 PM (IST)
भारत-नेपाल सीमा से 19 माह बाद हटी पाबंदी, सामान्य हुई आवाजाही, सीमावर्ती क्षेत्रों में खुशी
भारत-नेपाल सीमा से 19 माह बाद हटी पाबंदी, सामान्य हुई आवाजाही, सीमावर्ती क्षेत्रों में खुशी

मधुबनी । भारत-नेपाल सीमा को 19 माह बाद सामान्य आवाजाही के लिए गुरुवार को खोल दिया गया है। सीमा खुलने से दोनों देश के सीमावर्ती लोगों में खुशी का माहौल है। कोरोना संकट को लेकर विगत 19 माह पहले भारत-नेपाल सीमा पर दोनों देशों की ओर से सामान्य आवाजाही को बंद कर दिया गया था। एक पखवाड़ा पहले नेपाल सरकार की ओर से सीमा को खोल दिए जाने के निर्णय के बाद कुछ जगहों पर सामान्य आवाजाही बहाल कर दी गई थी, लेकिन अधिकांश बार्डर पर आवाजाही बहाल नहीं ही सकी थी। गुरुवार को जिले से लगे भारत-नेपाल के सभी बार्डर को खोल दिया गया है। अब लोग अपने वाहनों के साथ नेपाल से भारत और भारत से नेपाल आवाजाही कर सकेंगे। बता दें कि भारत से बड़ी संख्या में लोग नेपाल स्थित जनकपुर जाते रहे हैं। सीमावर्ती क्षेत्र के लोग आंख का इलाज कराने नेपाल के लहान जाते थे। सीमा बंद होने से यह संभव नहीं हो पा रहा था, लेकिन अब रास्ते खुल गए हैं। नेपाल के लोग भी अब जिले से लगने वाली सीमा से भारत की यात्रा बिना किसी परेशानी के कर सकेंगे।

----------------

कोरोना प्रोटोकाल का करना होगा पालन :

भारत-नेपाल सीमा पर आवाजाही के करने वालों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना पड़ेगा। सीमा पर तैनात एसएसबी 48वीं वाहिनी के कमान अधिकारी चंद्रशेखर ने बताया कि दोनों देशों के नागरिकों को सीमा पार करने से पहले टीका का दोनों डोज लेने का सर्टिफिकेट दिखाना होगा। जो टीका नहीं ले सके हैं, उन्हें कोरोना जांच का निगेटिव रिपोर्ट दिखाना होगा।

-------------

व्यापारियों में खुशी का माहौल :

भारत-नेपाल सीमा को सामान्य आवाजाही के लिए खोल दिए जाने सीमावर्ती क्षेत्र के व्यापारियों में प्रसन्नता का माहौल है। बता दे कि सीमावर्ती क्षेत्र के बाजारों में बड़ी संख्या में नेपाल के नागरिक खरीदारी करने को पहुंचते थे। कोरोना संकट के कारण 19 माह से सीमा पर सामान्य आवाजाही बंद होने के कारण यहां के व्यापारियों का व्यवसाय प्रभावित हो गया था। एक बार फिर सीमा को आवाजाही के लिए खोल दिए जाने से व्यापारियों में नई उम्मीद जगी है।

--------------

फिर परवान चढ़ेगा बेटी-रोटी का संबंध :

19 माह से सीमा को बंद कर दिए जाने के कारण दोनों देश के बीच सदियों से कायम बेटी-रोटी के संबंध कमजोर पड़ने लगे थे। सीमावर्ती क्षेत्र के अधिकांश गांव के लोगों का संबंध नेपाल के तराई क्षेत्र के गांवों में है।सीमा बंद हो जाने के कारण लोग अपने संबंधियों के यहां सुख-दुख के मौके पर नहीं जा पा रहे थे, लेकिन सीमा के एक बार फिर खुल जाने से ऐसे परिवारों में अपनों से मिलने की खुशी स्पष्ट झलक रही है।

---------------

कस्टम को सूचना नहीं :

अनुमंडल मुख्यालय में तैनात कस्टम अधिकारियों ने बताया कि अब तक भारत-नेपाल सीमा को सामान्य आवाजाही के लिए खोल दिए जाने की सूचना नहीं मिली है। हालांकि, गुरुवार देर शाम या शुक्रवार तक सूचना मिल जाने की बात कही गई।

------------------

सीमा खुलते ही शुरू हुआ आवागमन :

गुरुवार की सुबह जैसे ही भारत-नेपाल के सभी बार्डर को सामान्य आवाजाही के लिए खोल दिए जाने की घोषणा हुई, सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों में खुशी की लहर छा गई। अनुमंडल मुख्यालय से सटे वेतौन्हा बार्डर पर लोग आसानी से अपने वाहनों के साथ बार्डर पार करते दिखे। हालांकि, बार्डर पर तैनात एसएसबी जवान अभी भ्ज्ञी जांच में कोई कसर नहीं छोड़ रहे। सीमा पर तैनात जवानों ने कोरोना प्रोटोकॉल के अनुपालन के बाबत गुरुवार की देर शाम तक दिशा-निर्देश मिलने की संभावना जताई।

chat bot
आपका साथी