औपबंधिक मेधा सूची प्रकाशित नहीं करने वाले नियोजन इकाई के काउंसिलिग पर रोक

मधुबनी । जिला शिक्षा पदाधिकारी नसीम अहमद ने बताया कि प्रारंभिक शिक्षकों के नियोजन के लिए द्वितीय चरण की काउंसिलिग दो से नौ अगस्त तक प्रस्तावित है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 11:25 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 11:25 PM (IST)
औपबंधिक मेधा सूची प्रकाशित नहीं करने वाले नियोजन इकाई के काउंसिलिग पर रोक
औपबंधिक मेधा सूची प्रकाशित नहीं करने वाले नियोजन इकाई के काउंसिलिग पर रोक

मधुबनी । जिला शिक्षा पदाधिकारी नसीम अहमद ने बताया कि प्रारंभिक शिक्षकों के नियोजन के लिए द्वितीय चरण की काउंसिलिग दो से नौ अगस्त तक प्रस्तावित है। प्रथम चरण की पांच से 12 जुलाई तक के काउंसिलिग में जो नियोजन इकाई अपरिहार्य कारणों से शामिल नहीं हो सके थे या फिर जिनका काउंसिलिग स्थगित कर दिया गया था, वह नियोजन इकाई दूसरे चरण के काउंसिलिग में शामिल किए जाएंगे। हालांकि जो नियोजन इकाई अब तक औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन एनआइसी के वेबसाइट पर नहीं किया है, उन नियोजन इकाई को अगले चरण की काउंसिलिग में शामिल नहीं किया जाएगा। जिन नियोजन इकाई के द्वारा अंतिम मेधा सूची अनुमोदन के लिए निर्धारित तिथि तक डीईओ कार्यालय को उपलब्ध नहीं कराया गया है और एनआइसी के वेबसाइट पर अब तक प्रकाशित नहीं किया गया है, उन नियोजन इकाई की द्वितीय चरण की निर्धारित काउंसिलिग स्थगित रहेगी।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि जिन नियोजन इकाई प्रथम चरण में काउंसिलिग के उपरांत चयन किए गए अभ्यर्थियों की सूची अब तक एनआइसी के वेबसाइट पर अपलोड नहीं किया गया है, तो ऐसे नियोजन इकाई की काउंसिलिग एवं चयन सूची को रद करने और ऐसे नियोजन इकाई के विरुद्ध कार्रवाई करने की अनुशंसा राज्य कार्यालयसे की जाएगी। डीईओ ने बताया कि जिले के सभी बीडीओ या बीईओ के कार्यालय में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जाएगी, जिसमें शिकायत पंजी का संधारण करना अनिवार्य होगा। प्राप्त शिकायत के निवारण संबंधी रिपोर्ट भी डीईओ कार्यालय को समर्पित करना होगा। इस नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नंबर सार्वजनिक किया जाएगा। डीईओ ने बताया कि इस मामले से अवगत कराने के लिए नगर पंचायत जयगनर, घोघरडीहा एवं झंझारपुर के कार्यपालक पदाधिकारियों, जिले के सभी बीडीओ सह सदस्य सचिव, जिले के सभी बीईओ एवं सभी पंचायत सचिव सह पंचायत नियोजन इकाई के सदस्य सचिव को पत्र जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि बीडीओ एवं पंचायत नियोजन इकाई को निर्देश दिया गया है कि बीटीईटी एवं सीटीईटी के मेधा अंक की गणना सही तरीके से करते हुए काउंसिलिग कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि वीसी के माध्यम से शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव एवं प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने जो निर्देश दिया है उसका अक्षरक्ष अनुपालन करने के लिए भी सभी संबंधितों को निदेशित किया गया है।

chat bot
आपका साथी