कृषि पदाधिकारियों व कर्मियों से कोरोना व विधि-व्यवस्था संबंधी कार्य लेने पर रोक

मधुबनी। कृषि विभाग के पदाधिकारियों एवं कर्मियों से कोरोना एवं विधि-व्यवस्था संबंधी कार्य लेने पर

JagranPublish:Mon, 24 May 2021 11:19 PM (IST) Updated:Mon, 24 May 2021 11:19 PM (IST)
कृषि पदाधिकारियों व कर्मियों से कोरोना व विधि-व्यवस्था संबंधी कार्य लेने पर रोक
कृषि पदाधिकारियों व कर्मियों से कोरोना व विधि-व्यवस्था संबंधी कार्य लेने पर रोक

मधुबनी। कृषि विभाग के पदाधिकारियों एवं कर्मियों से कोरोना एवं विधि-व्यवस्था संबंधी कार्य लेने पर रोक लगा दी गई है। इस संबंध में कृषि विभाग के सचिव डॉ. एन सरवण कुमार ने जिला पदाधिकारी को पत्र भेजा है। कृषि विभाग के सचिव ने पत्र भेजकर जिला पदाधिकारी से अनुरोध किया है कि खरीफ महाअभियान 2021 की सफलता के लिए कृषि विभाग के किसान सलाहकार, सहायक तकनीकी प्रबंधक, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक, प्रखंड उद्यान पदाधिकारी, कृषि समन्वयक, प्रखंड कृषि पदाधिकारी एवं जिला कृषि पदाधिकारी को कोरोना एवं अन्य विधि-व्यवस्था संबंधी कार्य में नहीं लगाएं। कृषि विभाग के उक्त पदाधिकारियों एवं कर्मियों को खरीफ महाअभियान तक कोरोना एवं अन्य विधि-व्यवस्था संबंधी कार्य से मुक्त रखने का अनुरोध कृषि विभाग के सचिव ने डीएम से किया है।

कृषि विभाग के सचिव ने पत्र में जिक्र किया है कि कृषि विभाग के अधिकांश कर्मी को कोरोना या अन्य विधि-व्यवस्था कार्य में संलग्न किए जाने से खरीफ महाअभियान को सफलता पूर्वक संचालित करने में कठिनाई हो रही है। जबकि खरीफ महा अभियान समयबद्ध कार्यक्रम है।

कृषि सचिव ने पत्र में इस बात का भी जिक्र किया है कि खरीफ 2021 का मौसम प्रारंभ हो चुका है। वही दो जून से खरीफ महा अभियान का कार्यक्रम प्रस्तावित है। कृषकों को समय पर बीज, उर्वरक एवं अन्य उपादानों की उपलब्धता सुनिश्चित करने एवं विभागीय योजना अंतर्गत फसलों का तकनीकी प्रत्यक्षण कराने और कृषकों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करना जरूरी है। वैश्विक कोरोना महामारी के कठिन समय में कृषकों को पहले से भी अधिक सहयोग एवं मदद की आवश्यकता है, ताकि खरीफ महाअभियान सफल हो सके। यह महाअभियान जिला पदाधिकारी के नेतृत्व में कृषि विभाग के पदाधिकारियों एवं कर्मियों की सामूहिक प्रयास से ही संभव हो सकता है।

कृषि सचिव ने खरीफ महा अभियान को सफल बनाने के उद्देश्य से ही कृषि विभाग के पदाधिकारियों एवं कर्मियों को कोरोना एवं अन्य विधि-व्यवस्था संबंधी कार्यों से मुक्त रखने के लिए जिला पदाधिकारी से अनुरोध किया है। कृषि सचिव द्वारा जारी पत्र के आलोक में जिला पदाधिकारी के निर्देश पर जिला गोपनीय शाखा के विशेष कार्य पदाधिकारी ने जिले के सभी बीडीओ एवं एसडीओ को पत्र भेजकर उक्त मामले में आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा है।