ग्रामीण गली-नाली पक्कीकरण योजना के शेष कार्यों को शीघ्र पूरा कराने का निर्देश

मधुबनी। मुख्यमंत्री ग्रामीण गली-नाली पक्कीकरण निश्चय योजना के तहत अवशेष बचे हुए कार्यों को पूण

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 11:07 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 11:07 PM (IST)
ग्रामीण गली-नाली पक्कीकरण योजना के शेष कार्यों को शीघ्र पूरा कराने का निर्देश
ग्रामीण गली-नाली पक्कीकरण योजना के शेष कार्यों को शीघ्र पूरा कराने का निर्देश

मधुबनी। मुख्यमंत्री ग्रामीण गली-नाली पक्कीकरण निश्चय योजना के तहत अवशेष बचे हुए कार्यों को पूर्ण कराने की दिशा में विभाग ने बड़ा कदम उठाया है। अगर उक्त निश्चय योजना के तहत पंचायत स्तर पर राशि की कमी होगी तो अन्य योजना मदों की राशि का व्यय भी उक्त कार्यों को पूर्ण कराने में किया जा सकता है। इस संबंध में पंचायती राज विभाग ने निर्देश जारी किया है। पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने जिला पदाधिकारी, उप विकास आयुक्त एवं जिला पंचायत राज पदाधिकारी को पत्र भेजकर मुख्यमंत्री ग्रामीण गली-नाली पक्कीकरण निश्चय योजना के तहत अवशेष बचे हुए कार्यों को पूर्ण कराने का अनुरोध किया है।

दरअसल मुख्यमंत्री ग्रामीण गली-नाली पक्कीकरण निश्चय योजना की उच्चस्तरीय समीक्षा में विभाग ने पाया कि अभी भी कुछ वार्डों में गली-नली पक्कीकरण कार्य अपूर्ण है। विभाग ने स्पष्ट किया है कि सभी वार्डों में गली-नाली के अवशेष कार्यों का सर्वेक्षण कराया जा चुका है। इस सर्वेक्षण की समीक्षा से ज्ञात हुआ है कि अभी भी कई वार्डों में मुख्यमंत्री ग्रामीण गली-नाली पक्कीकरण निश्चय योजना के तहत कार्य अधूरा पड़ा है। इसी के मद्देनजर अधूरे कार्य को पूरा कराने के लिए विभाग ने आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया है।

विभाग स्तर से जारी दिशा-निर्देश : - प्रत्येक वार्ड में हर गली तक पक्की गली एवं पक्की नाली की व्यवस्था अनिवार्य रुप से होनी चाहिए। जिस वार्डों के किसी हिस्से में कार्य अपूर्ण है, उसे सर्वोच्च प्राथमिकता पर पूर्ण कराया जाए। सभी ग्राम पंचायत अपने पास उपलब्ध 15वीं वित्त आयोग मद की राशि, पंचम व षष्ठम वित्त आयोग मद की राशि का उपयोग कर गली-नली पक्कीकरण के अधूरे कार्य को शीघ्र पूर्ण कराएं। - ग्राम पंचायत अपने स्तर से सभी वार्डों में बचे हुए कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता पर पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। इसके लिए पंचायत स्तर पर अन्य मदों में उपलब्ध राशि का भी उपयोग कर सकते हैं। - सुनिश्चित करें कि मई के अंत तक सभी वार्डों के अवशेष कार्य पूर्ण कराने का प्रयास किया जाए।

chat bot
आपका साथी