सभी पीएचसी में आरटीपीसीआर जांच सुनिश्चित करें : डीएम

सभी पीएचसी में आरटीपीसीआर जांच सुनिश्चित करें : डीएम

मधुबनी। जिला पदाधिकारी अमित कुमार ने समाहरणालय सभाकक्ष में अधिकारियों संग बैठक कर कोवि

JagranFri, 16 Apr 2021 11:29 PM (IST)

मधुबनी। जिला पदाधिकारी अमित कुमार ने समाहरणालय सभाकक्ष में अधिकारियों संग बैठक कर कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण व विधि-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा किया। जिला पदाधिकारी ने कोरोना जैसे महामारी को फैलने से रोकने के लिए पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा- निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि गुरुवार तक जिले में कोरोना संक्रमित व्यक्ति की संख्या-188 हो चुका है। गुरुवार तक जिले भर में 87 माइक्रो कन्टेंमेंट जोन बनाए गए हैं। इस बैठक के दौरान डीएम ने कोविड कंट्रोल रूम के लिए जिला योजना पदाधिकारी शमलेंद्र कुमार, जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग की सहायक निदेशक नलिनी एवं जिला विधि शाखा की प्रभारी कुमारी आरती को नोडल पदाधिकारी के रूप में कार्य करने का आदेश दिया।

जिला पदाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आरटीपीसीआर टेस्ट और सभी बस स्टैंडों, रेलवे स्टेशनों, भीड़-भाड़ वाले स्थलों एवं माइक्रो कन्टेंमेंट जोन में रेपिड एन्टीजन टेस्ट कराना सुनिश्चित करें। रेलवे स्टेशनों एवं बस स्टैंडों में दिन-रात लगातार कोविड-19 जांच की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश डीएम ने दिया। रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा की ²ष्टि से आरपीएफ/जीआरपी की प्रतिनियुक्ति करने का भी निर्देश दिया। सभी माइक्रो कन्टेंमेंट जोन के व्यक्तियों की जांच कराकर संक्रमित व्यक्तियों को इंटरसेक्ट करने का निर्देश भी डीएम ने सिविल सर्जन को दिया।

जिला पदाधिकारी ने जिले के सभी टीकाकरण केन्द्रों पर आने वाले को मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया। जिला परिवहन पदाधिकारी को भी निर्देश दिया कि मुम्बई, पुणे, दिल्ली, पंजाब से आने वाली बसों के यात्रियों को चिन्हित कर सकरी थाना परिसर में उनका कोविड-19 टेस्ट करवाना सुनिश्चित करें। डीएम ने डीपीओ-आइसीडीएस को निर्देश दिया कि आशा एवं आंगनबाड़ी कर्मियों के माध्यम से जिले के सभी माइक्रो कन्टेंमेंट जोन के व्यक्तियों के बीच कीट वितरण एवं होम आइसोलेटेड व्यक्तियों की स्थिति की जानकारी लेना सुनिश्चित करें। डीएम ने कहा कि कोविड केयर सेंटर में रहने वाले व्यक्तियों के खान-पान एवं सभी आवश्यक सुविधा सुनिश्चित करने के लिए सभी एसडीओ अपने-अपने अनुमंडल के नोडल पदाधिकारी होंगे।

कोविड-19 संक्रमण से बचाव हेतु डीएम ने आमलोगों में जागरूकता फैलाने के लिए पंचायत स्तर पर माईकिग कार्य कराने का निर्देश मुखिया को दिया। वहीं जिला प्रशासन द्वारा जारी नियमों का पालन करते हुए व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के लिए जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी को निर्देश दिया। बैठक में अपर समाहर्ता अवधेश राम, सदर एसडीओ अभिषेक रंजन, सिविल सर्जन, जिला परिवहन पदाधिकारी सुशील कुमार, नजारत उप समाहर्ता, जिला पंचायत राज पदाधिकारी सह जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी शैलेंद्र कुमार, जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग की सहायक निदेशक नलिनी, डीपीओ-आईसीडीएस, जिला विकास शाखा के प्रभारी पदाधिकारी विकाश कुमार सहित जिला स्तरीय कई पदाधिकारी मौजूद थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.