थाना चौक से कोतवाली चौक तक नाला निर्माण दिसंबर तक पूरा होने के आसार

मधुबनी । शहर को जलजमाव से निजात दिलाने के लिए स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज प्रोजेक्ट के तहत थाना चौक से कोतवाली चौक तक निर्माणाधीन नाला का निर्माण कार्य दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:05 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:05 PM (IST)
थाना चौक से कोतवाली चौक तक नाला निर्माण दिसंबर तक पूरा होने के आसार
थाना चौक से कोतवाली चौक तक नाला निर्माण दिसंबर तक पूरा होने के आसार

मधुबनी । शहर को जलजमाव से निजात दिलाने के लिए स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज प्रोजेक्ट के तहत थाना चौक से कोतवाली चौक तक निर्माणाधीन नाला का निर्माण कार्य दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। उक्त बातें

नगर विकास विभाग, दरभंगा के अधीक्षण अभियंता अनिल कुमार गुप्ता ने कहीं। वे निर्माणाधीन नाला का निरीक्षण करने सोमवार को पहुंचे थे। निरीक्षण के बाद उन्होंने बताया कि नाला निर्माण में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है। थाना चौक से कोतवाली चौक तक नाला निर्माण पूरा होने के बाद शहर के स्टेडियम चौक से सूडी स्कूल चौक तक नाला निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। थाना चौक पर संप हाउस का निर्माण कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि नाला निर्माण के बाद छोटे-छोटे नाला से जलनिकासी के लिए नगर निगम द्वारा नाला निर्माण की योजना बनाई जाएगी। निरीक्षण के दौरान कनीय अभियंता रवि रंजन सहित निर्माण कंपनी के पदाधिकारी मौजूद थे।

-----------------

नाला की ऊंचाई बढने से फिलहाल जलजमाव का निदान संभव नहीं :

स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज प्रोजेक्ट के तहत बन रहे केनाल से शहर की जलजमाव की समस्या का स्थायी निदान संभव नहीं दिख रहा। इसके बाद भी जलनिकासी के लिए वैकल्पिक प्लान तैयार कर उस दिशा में काम करना पड़ेगा। वर्तमान में थाना चौक से कोतवाली चौक दुर्गा मंदिर तक केनाल का निर्माण सड़क से एक से दो फीट ऊंचा कराया जा रहा है। ऐसे में केनाल के दोनों तरफ स्थित कार्यालयों, घरों, कॉलोनियों, आवासीय परिसरों से नाला होकर बारिश के पानी का बहाव बाधित हो सकता है। इस सड़क पर केनाल की ऊंचाई बढ़ने से डीएम आवास, एसपी आवास, सदर एसडीओ आवास, सिविल सर्जन आवास सहित अन्य वरीय पदाधिकारियों के आवासीय परिसर की ऊंचाई केनाल की ऊंचाई से कम हो जाएगी। जिससे इन इलाकों में बारिश के पानी का बहाव सिरदर्द साबित हो सकता है। हाल ही में वार्ड 30 के प्रगतिनगर कॉलोनी के प्रवेश द्वार पर केनाल निर्माण का कार्य शुरू होते ही लोग केनाल की ऊंचाई देख परेशान हो गए। स्थानीय लोगों ने केनाल की ऊंचाई कॉलोनी की सड़क से अधिक होने के कारण कॉलोनी के पानी का बहाव बाधित होने की आशंका से एतराज जताते हुए तत्काल बुडको के कनीय अभियंता व सदर एसडीओ को इसकी जानकारी दी थी।

chat bot
आपका साथी