15 वर्षों से मिड-डे-मील योजना ठप, बच्चे भोजन से वंचित

मधुबनी । शहर के गदियानी स्थित सरकारी मध्य विद्यालय की हालत ठीक नहीं कहीं जा सकती है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 10:45 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 10:45 PM (IST)
15 वर्षों से मिड-डे-मील योजना ठप, बच्चे भोजन से वंचित
15 वर्षों से मिड-डे-मील योजना ठप, बच्चे भोजन से वंचित

मधुबनी । शहर के गदियानी स्थित सरकारी मध्य विद्यालय की हालत ठीक नहीं कहीं जा सकती है। विद्यालय में कमरा और शिक्षकों की कमी से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। कोरोना की दूसरी लहर बाद इस विद्यालय का संचालन शुरू होने के बाद भी विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति कम देखी जा रही है। जैसे-तैसे संचालित इस विद्यालय में पढ़ाई पटरी से उतर गई है। विद्यालय में करीब 15 वर्षों से मिड-डे-मील योजना का संचालन ठप है। इस योजना के तहत सरकारी विद्यालयों में कक्षा एक से लेकर आठ तक के बच्चों को दोपहर में पौष्टिक भोजन देने का प्रावधान है।

--------------

नामांकित 275 बच्चों में 189 की उपस्थिति :

वर्ष 1930 में स्थापित मध्य विद्यालय, गदियानी में कक्षा एक से आठ तक के 275 नामांकित हैं। इसमें बालक 138 व बालिका 137 शामिल है। कक्षा एक में 34, कक्षा दो में 31, कक्षा तीन में 35, कक्षा चार में 28, कक्षा पांच में 36, कक्षा छह में 31, कक्षा सात में 48 कक्षा आठ में 32 बच्चे हैं। मंगलवार को विद्यालय पंजी के अनुसार कुल 189 बच्चों की उपस्थिति देखी गई। उपस्थित बच्चों में कक्षा एक में 22, कक्षा दो में 23, कक्षा तीन में 21, कक्षा चार में 20, कक्षा पांच में 21, कक्षा छह में 22, कक्षा सात में 34, कक्षा आठ में 26 बच्चे शामिल हैं। मंगलवार को विद्यालय में 189 बच्चे उपस्थित थे।

---------------

विद्यालय में शिक्षक, कमरा सहित अन्य संसाधन की भारी कमी :

एक से आठ तक की कक्षा वाले इस मध्य विद्यालय शिक्षकों की कमी है। विद्यालय में वर्तमान में प्रभारी एचएम के रूप में बरमेश्वर प्रसाद सहित चार शिक्षक आशा देवी, रेखा कुमारी व विदेश्वर यादव कार्यरत हैं। मंगलवार को विद्यालय में शिक्षिका आशा देवी की अनुपस्थिति पर प्रभारी एचएम ने बताया कि आशा देवी विशेषावकाश पर हैं। बता दें कि इस विद्यालय में कम से कम दस शिक्षक-शिक्षिकाओं की जरूरत है। मगर, वर्षों से सिर्फ चार शिक्षक-शिक्षिकाओं के सहारे कक्षा का संचालन हो रहा है। विद्यालय में बिजली की आपूर्ति हो रही है। ब्लैकबोर्ड भी दुरुस्त है। खेलकूद की सामग्री भी देखी गई। विद्यालय के कक्षा आठ की छात्रा झुनझुन कुमारी, आनंदी राज, सलोनी कुमारी, रानी कुमारी सहित अन्य ने बताया कि मिड डे मील बंद होने से टिफिन में भोजन के लिए घर जाते हैं। छुट्टी के बाद विद्यालय के सीमित जगह में खेलकूद में मन बहलाना पड़ता है।

-----------------

विद्यालय में कक्षा का अभाव, बरामदे पर लगती कक्षा :

दो कमरा और एक बरामदा पर वर्ग संचालन होने वाले इस विद्यालय में जगह के अभाव में पठन-पाठन के दौरान बच्चों के बीच कोविड गाइडलाइन के मुताबिक शारीरिक दूरी का पालन संभव नहीं हो रहा है। बरामदे पर बैठे बच्चों का भी यही यही हाल बना है। बारिश के समय बरामदे पर बैठकर पठन-पाठन करने वाले बच्चों को छुट्टी दे दी जाती है। विद्यालय में एक शौचालय, एक चापाकल काम कर रहा है। दूसरा चापाकल वर्षों से खराब पड़ा है। जगह के अभाव में इस विद्यालय में 15 वर्षों से डे मील का संचालन नहीं हो रहा है। विद्यालय की अपनी जमीन के कागजात का कहीं कोई अता-पता नहीं होने से विद्यालय के शिक्षकों को विद्यालय की जमीन की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। प्रभारी एचएम परमेश्वर प्रसाद ने बताया कि आठ साल पूर्व सर्व शिक्षा अभियान द्वारा विद्यालय के विकास के लिए 35 लाख रुपये का आवंटन हुआ था। जिसका उपयोग अब तक नहीं हो सका। इधर, जिला शिक्षा पदाधिकारी नसीम अहमद ने बताया कि मध्य विद्यालय गदियानी में एमडीएम का संचालन नहीं होने के संदर्भ में डीपीओ एमडीएम से जानकारी लेकर समुचित कार्रवाई की जाएगी।

---------------------

रीडर्स कनेक्ट ::::

दैनिक जागरण के ऑपरेशन ब्लैक बोर्ड कालम में क्षेत्र में संचालित सरकारी विद्यालयों के संदर्भ में आप हमें वाट्सएप नंबर 9472591165 पर जानकारी दे सकते हैं।

--------------------

chat bot
आपका साथी