महिला मतदान पदाधिकारियों को दिया गया चुनावी प्रशिक्षण

मधुबनी । प्रशिक्षण प्रबंधन कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह झंझारपुर के लोक शिकायत जियाउर रहमान के नेतृत्व में जिला मुख्यालय व इसके आसपास स्थित सभी पांच प्रशिक्षण केंद्रों पर महिला मतदान पदाधिकारियों को पंचायत आम चुनाव के तहत मतदान की प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 11:03 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 11:03 PM (IST)
महिला मतदान पदाधिकारियों को दिया गया चुनावी प्रशिक्षण
महिला मतदान पदाधिकारियों को दिया गया चुनावी प्रशिक्षण

मधुबनी । प्रशिक्षण प्रबंधन कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह झंझारपुर के लोक शिकायत जियाउर रहमान के नेतृत्व में जिला मुख्यालय व इसके आसपास स्थित सभी पांच प्रशिक्षण केंद्रों पर महिला मतदान पदाधिकारियों को पंचायत आम चुनाव के तहत मतदान की प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया गया। मतदान पदाधिकारियों को ईवीएम, बेलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट, बैलेट पेपर से लेकर बैलेट बॉक्स तक का सैद्धांतिक एवं व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया। मतदान की प्रक्रिया, मतदान संबंधी विभिन्न पैकेट्स, विभिन्न मतदान पदाधिकारियों के कर्तव्य एवं दायित्व संबंधी प्रशिक्षण भी दिया गया। मॉक पोल के तौर-तरीकों से भी अवगत कराया गया। मॉकपोल के बाद अनिवार्य रूप से ईवीएम का क्लियर वाला बटन दबाने को कहा गया, ताकि मॉकपोल का डाटा डिलीट हो सके। ऐसा नहीं करने पर मतदान रद होने की बात कही गई। मॉकपोल का डाटा ईवीएम से क्लियर कर डिलीट नहीं करने पर संबंधित बूथ के सभी मतदान पदाधिकारियों के विरुद्ध विधि-सम्मत कार्रवाई के संबंध में भी जानकारी दी गई। ईवीएम का संचालन, ईवीएम व मटपेटिका सीलिग, पेपर सील आदि के बारे में भी जानकारी दी गई। खुला प्रपत्र के बारे में भी जानकारी दी गई। महिला मतदान पदाधिकारियों से उनके दायित्वों से संबंधित प्रश्नों को पूछकर उनकी शंकाओं का विस्तार पूर्वक समाधान भी किया गया।

महिला मतदान पदाधिकारियों को प्रशिक्षण देने वाले वरीय मास्टर ट्रेनरों में आफाक अहमद, पवन कुमार लाल कर्ण भी शामिल थे। इसके अलावा विभिन्न केंद्रों के प्रभारी मास्टर ट्रेनर साबिर हुसैन, शंकर प्रसाद सिंह, विजय कुमार, संजय श्रीवास्तव, राजेश रंजन, सतीश सिंह आदि ने भी अपने-अपने प्रशिक्षण केंद्र पर महिला मतदान पदाधिकारी को प्रशिक्षण दिया गया। वहीं विभिन्न प्रशिक्षण केंद्रों पर मास्टर ट्रेनरों ने भी महिला मतदान पदाधिकारियों को चुनावी एवं प्रक्रिया का विस्तार से प्रशिक्षण दिया।

chat bot
आपका साथी