डीएम ने मतदान केंद्रों के जेंडर रेशियो में वृद्धि करने का दिया निर्देश

मधुबनी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी डॉ. निलेश रामचंद्र देवरे ने विधान सभा चुनाव के मद्देनजर मतदान केंद्रों के जेंडर रेशियो (लिगानुपात) में वृद्धि कर वास्तविक एवं जनगणना के उस आयु वर्ग में जेंडर रेशियो के अनुरूप करने का निर्देश दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Sep 2020 11:21 PM (IST) Updated:Sun, 06 Sep 2020 06:14 AM (IST)
डीएम ने मतदान केंद्रों के जेंडर रेशियो में वृद्धि  करने का दिया निर्देश
डीएम ने मतदान केंद्रों के जेंडर रेशियो में वृद्धि करने का दिया निर्देश

मधुबनी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी डॉ. निलेश रामचंद्र देवरे ने विधान सभा चुनाव के मद्देनजर मतदान केंद्रों के जेंडर रेशियो (लिगानुपात) में वृद्धि कर वास्तविक एवं जनगणना के उस आयु वर्ग में जेंडर रेशियो के अनुरूप करने का निर्देश दिया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी ने उक्त निर्देश जिले के सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों एवं सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों को दिया है। डीएम ने कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्गत आदेश के अनुपालन में मतदान केंद्रों पर जेंडर रेशियो में वृद्धि कर वास्तविक एवं जनगणना के उस आयु वर्ग में जेंडर रेशियो के अनुरूप किया जाना है। इस कार्य को व्यवस्थित रूप से किया जाना है। इसके लिए डीएम ने कार्ययोजना का अनुपालन सर्वोच्च प्राथमिकता देकर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

-------------------

जेंडर रेशियो बढ़ाने के लिए कार्ययोजना : - एएनएम, आशा, सेविका, जीविका दीदी, विकास मित्र एवं अन्य कर्मी के माध्यम से सात दिनों का हाऊस-टू-हाऊस सर्वे एवं इस दौरान गृहवार महिलाओं की दो सूची तैयार की जानी है। मतदाता सूची में पंजीकृत महिला मतदाताओं की एक सूची तैयार की जानी है। वहीं, दूसरी सूची उन महिला मतदाताओं की तैयार की जानी है, जिनका नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं है। - सर्वे के आधार पर प्राप्त सूची का बीएलओ के माध्यम से तीन दिनों में सत्यापन कर प्रपत्र संग्रह किया जाना है। - सभी प्राप्त प्रपत्र को जिलास्तरीय वेंडर के कार्यस्थल पर दो कर्मी प्रतिनियुकत कर सात दिनों के अंदर डिजिटाइज्ड करना है। - सभी बीएलओ के द्वारा इस आशय का प्रमाण पत्र की उनके मतदान केंद्र के पोषक क्षेत्र में अर्हता रखने वाले किसी भी महिला मतदाता का नाम नहीं छूटा है।

chat bot
आपका साथी