शहर के थाना चौक की दुर्गध से बढ़ने लगती बेचैनी

मधुबनी। शहर के थाना चौक पर जब आप पहुंचेंगे तो वहां की दुर्गंध आपको बेचैन कर देगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 02 Oct 2020 11:19 PM (IST) Updated:Sat, 03 Oct 2020 05:04 AM (IST)
शहर के थाना चौक की दुर्गध से बढ़ने लगती बेचैनी
शहर के थाना चौक की दुर्गध से बढ़ने लगती बेचैनी

मधुबनी। शहर के थाना चौक पर जब आप पहुंचेंगे तो वहां की दुर्गंध आपको बेचैन कर देगी। इससे बचने के लिए यहां से गुजरने वाले लोग जल्दी से जल्दी यहां से निकल जाना चाहते हैं। यहां आम कचरा से लेकर मेडिकल कचरा की बदबू का प्रदूषण पर्यावरण को दूषित कर रहा है। थाना चौक से प्रतिदिन तकरीबन 20 हजार लोग आवाजाही करते हैं, मगर यहां रहने वाले अस्थाई दुकानदार अपने स्वास्थ्य की परवाह किए बिना जीवनयापन के लिए घंटों समय गुजारते हैं। शहर में प्रदूषण पर काबू के लिए विभागीय कार्रवाई दूर-दूर नजर नहीं आ रही है। जिला मुख्यालय में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का कार्यालय नहीं होने के कारण प्रदूषण के बढ़ते प्रकोप पर रोक की दिशा में कोई कारगर कदम नहीं उठाया जा रहा है।

-------------

प्रदूषण का बढ़ता जा रहा कहर :

शहर में प्रदूषण के लिए बीमार वाहनों का परिचालन, खुले में कचरा फेंकना खुले में कचरा को आग के हवाले किए जाने से इसका धुंआ प्रदूषण फैलने का मुख्य कारण रहा है। प्रदूषण पर काबू के उपायों को अमल नहीं लाने की वजह से प्रदूषण का कहर बढ़ता जा रहा है। इसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है। शहर में सालों भर विभिन्न हिस्सों में कचरा का दुर्गंध वायु प्रदूषण को बढ़ा रहा है। हड्डी व नस रोग विशेषज्ञ डॉ. एनके यादव ने बताया कि वायु प्रदूषण का बढ़ता कहर विभिन्न प्रकार की बीमारियों का जड़ बनता जा रहा है। वाहनों से निकलने वाले अत्यधिक मात्रा में धुआं व प्रतिबंधित पॉलीथीन युक्त कचरा जलाने से इसके धुआं से लोगों का दम घुटता रहता है। प्रदूषण का स्तर बढ़ने से लोगों की परेशानी भी बढ रही है। डस्ट एलर्जी की शिकायत काफी बढ़ जाती है।

------------------

जहरीला धुआं से कैंसर का खतरा :

चिकित्सक डॉ. विकास यादव ने बताया कि प्रदूषण से बचाव के लिए मास्क का प्रयोग करना चाहिए। पौधारोपण को बढ़ावा देना चाहिए। डस्ट व जहरीला धुआं से कैंसर रोग की आशंका बनी रहती है। धूल, धुआं से चर्म रोग की शिकायत आम हो गई है। वाहनों के तेज हॉर्न की से सिरदर्द बढ़ रहा है। वायु प्रदूषण से बीमार व बुजुर्ग लोगों की परेशानी बढ़ने लगी है। छोटे-छोटे बच्चे भी वायु प्रदूषण से प्रभावित हो रहे हैं। वहीं, नगर परिषद के सिटी मैनेजर नीरज कुमार झा ने बताया कि शहर में प्रदूषण फैलाने वालों पर कार्रवाई की जाती है।

chat bot
आपका साथी