कोरोना काल में गांवों में तैयार हो रहे कलाकार

मधुबनी। कोरोना संक्रमण की पहली लहर में लॉकडाउन से फिल्म एवं टीवी सीरियल्स की शूटिग के

JagranMon, 24 May 2021 11:32 PM (IST)
कोरोना काल में गांवों में तैयार हो रहे कलाकार

मधुबनी। कोरोना संक्रमण की पहली लहर में लॉकडाउन से फिल्म एवं टीवी सीरियल्स की शूटिग के लिए लाइट, साउंड, कैमरा और एक्शन पर विराम लग गया। जिससे टीवी तथा मैथिली फिल्मों के कलाकार जिले के मंगरौनी गांव निवासी मंगलानंद झा बीते वर्ष लॉकडाउन में अपने गांव लौट आए। घर पर दिन गुजरने के साथ मंगलानंद को बेरोजगारी की आहट सुनाई पड़ने लगी। मगर, महानगरों में कोरोना से बिगड़ते हालात देख फिर से निर्देशक, निर्माताओं के कार्यालयों का चक्कर लगाने के बजाय अपने घर पर ही युवाओं को एक्टिग सिखाने का मन बनाया। गरीब छात्रों से नहीं लेते फीस :

बड़े व छोटे पर्दे पर अपनी पहचान बनाने के साथ प्रतिवर्ष तीन से चार लाख रुपये आमदनी करने वाले मंगलानंद का वर्ष 2020 के लॉकडाउन में गांव आने के बाद अनलॉक में मुंबई, दिल्ली, भोपाल जाना मुश्किल हो गया। गांव में रहने से आर्थिक संकट बढ़ता गया। जमा पूंजी समाप्त होने से रोजगार की समस्या आ गई। इससे निपटने के लिए अपने गांव सहित आसपास के गांवों के युवाओं को एक्टिग सीखाने का मन बनाया। अपने इस इरादे से इन्टरनेट मीडिया के माध्यम से युवाओं को अवगत कराया। जिससे जिले के विभिन्न गांव के अनेकों युवा एक्टिग सीखने के लिए मंगलानंद के संपर्क मे आने लगे। इनसे एक्टिग सीखने वालों में जिले के करीब दो दर्जन युवा शामिल हैं। जिससे मंगलानंद को प्रतिमाह 20 हजार रुपये तक की आमदनी हो रही। वे गरीब छात्रों से फीस नहीं लेते हैं। कोरोना काल में गांव में कर रहे एक्टिग क्लास :

मंगलानंद से एक्टिग सीखने वाले युवा ज्ञानेश कश्यप, संगीत झा, राजीव झा किशोर ठाकुर, दिनेश राय, श्याम कुमार राय, पूजा झा बताते हैं कि यहां के युवा अभिनय सीखने के लिए दिल्ली, मुंबई, पुणे के अलावा देश के विभिन्न संस्थानों में जाते हैं। कोरोना काल में बाहर जाना संभव नहीं हो पा रहा है, इसलिए एक्टिग क्लास यहीं कर रहे हैं। मंगलानंद की पहल से घर-घर कलाकार तैयार हो रहे हैं। इन दिनों शारीरिक दूरी का ख्याल रखते हुए मोबाइल के माध्यम से क्लास चल रही है। कोविड-19 पर बनाई गई टेलीफिल्म में निभाई मुख्य भूमिका :

मंगलानंद ने नवंबर 2020 में गांव में रहते हुए भारत सरकार द्वारा राजनगर प्रखंड के चिचरी गांव में कोविड-19 पर बनाई गई टेलीफिल्म में किसान की भूमिका अदा की है। इससे पूर्व मंगलानंद लाइफ ओके चैनल पर सावधान इंडिया सीरियल, मौर्या चैनल पर जुल्म का जाल सीरियल के अलावा चर्चित मधुबनी कांड को लेकर बनाए गए मैथिली फिल्म हाफ मर्डर, आउ पिया हमर नगरी, सजना के आंगन सोलह श्रृंगार, मिलन, पोंगा पंडित, हम लक्ष्मी आंहा आंगन कय सहित अन्य फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.