करोड़ों रुपये खर्च के बाद भी शहरी क्षेत्र में नहीं मिल रहा नल का जल

मधुबनी। गर्मी की आहट के साथ पानी पाताल की ओर जाने से आने वाले दिनों में जलसंकट की आशंक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 11:35 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 11:35 PM (IST)
करोड़ों रुपये खर्च के बाद भी शहरी  क्षेत्र में नहीं मिल रहा नल का जल
करोड़ों रुपये खर्च के बाद भी शहरी क्षेत्र में नहीं मिल रहा नल का जल

मधुबनी। गर्मी की आहट के साथ पानी पाताल की ओर जाने से आने वाले दिनों में जलसंकट की आशंका बढ़ गई है। आम लोगों की चिता अभी से बढ़ने लगी है। भीषण गर्मी में पानी के लिए हाय-तौबा मच सकता है। शहर में लोगों को घर तक जल की आपूर्ति के लिए हर घर नल-जल योजना दम तोड़ रही है। नगर परिषद क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में अब तक करोड़ों रुपये खर्च के बाद भी लोगों को नल से जल की आपूर्ति संभव नहीं हो पा रही है। गर्मी के दिनों में उत्पन्न होने वाले जलसंकट से निपटने के लिए नगर परिषद प्रशासन भी उदासीन बना हुआ है। तीन वर्ष पूर्व निविदा के बाद भी कार्य अब तक अधूरा :

शहरी क्षेत्र में हर घर नल जल योजना की स्थिति यह है कि वार्ड सात, 16, 21, 23, 28, 29 व 30 में करीब छह माह पूर्व इस योजना के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी की गई। मगर, अब तक कार्य शुरू नहीं हो पाया है। वहीं, वार्ड नंबर 11, 12, 13, 14, 15, 17, 18, 19, 20, 22, 25, 26, 27 में इस योजना के लिए करीब तीन वर्ष पूर्व निविदा की प्रक्रिया पूरी की गई। कार्य भी शुरू किया गया। मगर, अब तक कार्य अधूरा पड़ा है। वार्ड 15 और 18 में तो अब तक कार्य शुरू भी नहीं हो पाया है।

वार्ड चार में 25 दिनों से जल की आपूर्ति ठप :

हर घर नल-जल योजना के तहत वार्ड एक में करीब 3500 फीट में पाइप नहीं बिछाया गया है। जिससे 150 घरों तक पानी का लाभ नहीं मिल रहा है। वार्ड नंबर दो में 75 प्रतिशत काम हुआ। पाइप बिछाया गया। 25 घरों तक कनेक्शन नहीं हो पाया है। वार्ड के राम कुमार पोद्दार के घर के निकट पाइप लीकेज हो रहा है। वार्ड तीन में इस योजना का कार्य संतोषजनक देखा जा रहा है। वार्ड के अधिकांश हिस्सों में पाईप बिछा दी गई है। लोगों के घरों तक नल का जल का लाभ मिल रहा है। वार्ड चार में करीब 25 दिनों से जल की आपूर्ति ठप है। कई जगहों पर पाइप लीकेज है। वार्ड के 35 से अधिक घरों तक नल का कनेक्शन संभव नहीं हो सका है।

-------------------

पाइप टूटे होने से हो रही जल की बर्बादी :

वार्ड पांच में नल-जल योजना का पानी लोगों को मिल रहा है, लेकिन दर्जनों जगहों पर पाइप और नलका टूटे होने से जल की बर्बादी हो रही हैं। वार्ड छह में जगह-जगह पाइप लीकेज के कारण सड़क पर पानी का बहाव हो रहा है। इस वार्ड के करीब 200 घरों तक नल का कनेक्शन अब तक नहीं किया गया है। वार्ड सात में अब तक टेंडर नहीं होने से लोगों के घरों तक हर घर नल जल का लाभ नहीं मिल पा रहा है। वार्ड नौ में बोरिग सफल नहीं हो सका। गर्मी में लोगों को जल के लिए परेशानी उठाना होगा। वार्ड नंबर 13 में पाइप बिछाने का कार्य आधा अधूरा किया गया। जलमीनार बनाया गया, लेकिन नल नहीं लगाए जाने के कारण इस वार्ड में पेयजल की आपूर्ति नहीं हो रही है। वार्ड 14 में तीन वर्ष पूर्व जलमीनार का निर्माण कराया गया। वार्ड में करीब 75 परतिशत घरों तक नल लगाया गया। लेकिन, जलापूर्ति अब तक संभव नहीं होने के कारण विभिन्न जगहों पर पाइप क्षतिग्रस्त हो चुका है।

-------------------------------

कोट :::

''शहर के सभी वार्डों में नल-जल योजना के अधूरे कार्यों को पूरा कराने के लिए विभाग का प्रयास जारी है। इस योजना में गड़बड़ी पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी।''

- नीरज कुमार झा, नगर प्रबंधक, नगर परिषद

------------------

chat bot
आपका साथी