लदनियां, बासोपट्टी और कलुआही की मतगणना आज, सुरक्षा के कड़े प्रबंध

मधुबनी । पंचायत आम चुनाव के पांचवें चरण के तहत जिले के तीन प्रखंडों कलुआही बासोपट्टी एवं लदनियां का मतगणना 26 अक्टूबर की सुबह आठ बजे से जिला मुख्यालय स्थित दो मतगणना केंद्रों पर कराया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 10:43 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 10:43 PM (IST)
लदनियां, बासोपट्टी और कलुआही की मतगणना आज, सुरक्षा के कड़े प्रबंध
लदनियां, बासोपट्टी और कलुआही की मतगणना आज, सुरक्षा के कड़े प्रबंध

मधुबनी । पंचायत आम चुनाव के पांचवें चरण के तहत जिले के तीन प्रखंडों कलुआही, बासोपट्टी एवं लदनियां का मतगणना 26 अक्टूबर की सुबह आठ बजे से जिला मुख्यालय स्थित दो मतगणना केंद्रों पर कराया जाएगा। लदनियां एवं बासोपट्टी प्रखंडों का मतगणना जिला मुख्यालय स्थित आरके कॉलेज मतगणना केंद्र में एवं कलुआही प्रखंड का मतगणना जिला मुख्यालय स्थित डीएनवाई कॉलेज में मंगलवार की सुबह आठ बजे से प्रारंभ किया जाएगा। सारे चुनाव परिणाम घोषित होने तक मतगणना लगातार जारी रहेगा। शांतिपूर्ण माहौल में निष्पक्ष, स्वच्छ व पारदर्शी तरीके से मतगणना संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने सारी तैयारी पूरी कर ली है। विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए दोनों मतगणना केंद्रों के अंदर एवं बाहर सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए गए हैं। दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों, मतगणना कर्मियों आदि की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। मतगणना केंद्रों के दो सौ मीटर परिधि में निषेधाज्ञा लागू कर दिया गया है। केवल परिचय पत्र व पास के आधार पर सुरक्षा जांच के बाद मतगणना केंद्र में प्रवेश करने दिया जाएगा।

4025 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का आज होगा फैसला : लदनियां, कलुआही एवं बासोपट्टी के कुल 4,025 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला मंगलवार को हो जाएगा। इन उम्मीदवारों में 1,968 पुरुष एवं 2,057 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। बासोपट्टी प्रखंड क्षेत्र से विभिन्न पदों के लिए 1,512 उम्मीदवार अपनी राजनीतिक किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें 725 पुरुष एवं 787 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। लदनियां प्रखंड से 1,403 उम्मीदवार राजनीतिक किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें 683 पुरुष एवं 720 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। जबकि, कलुआही प्रखंड से 1,110 उम्मीदवार राजनीतिक किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें 560 पुरुष एवं 550 महिला उम्मीदवार शामिल हैं।

डीएम ने अधिकारियों संग की बैठक, दिए कई निर्देश : जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिला पदाधिकारी अमित कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में पंचम चरण के मतगणना कार्य से जुड़े पदाधिकारियों सहित लदनियां, बासोपट्टी एवं कलुआही के निर्वाची पदाधिकारियों और सहायक निर्वाची पदाधिकारियों की बैठक हुई।

बैठक में डीएम ने मतगणना का कार्य ससमय पूरा करने का निर्देश दिया। मतगणना कार्य से जुड़े सभी अधिकारियों और मतगणना कर्मियों कां सुबह छह बजे तक अनिवार्य रूप से मतगणना स्थल पर उपस्थिति होने का निर्देश दिया। ताकि हरहाल में सुबह आठ बजे से मतगणना कार्य आरंभ करने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी जा सके। डीएम ने कहा कि जिला प्रशासन लोकतंत्र की गरिमा को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। इसलिए संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया को पारदर्शी बनाए रखना हमारा लक्ष्य व प्राथमिकता है। इसके मद्देनजर उद्घोषणा की वीडियो रिकॉर्डिंग भी करवाने का आदेश दिया। मतगणना प्रक्रिया को सुचारू एवं गतिशील बनाए रखने का निर्देश :

डीएम ने कहा कि यह सुनिश्चित करें कि मतगणना कार्य आरंभ होने से पहले संबंधित पंचायत के किसी भी पद के उम्मीदवार या उनके प्रतिनिधियों को माइक द्वारा उद्घोषणा कर उनके पंचायत की मतगणना प्रारंभ होने की सूचना दे दी जाए। प्रशासन को यह शिकायत नहीं मिलनी चाहिए कि मतगणना के समय किसी पद के उम्मीदवार या उनके प्रतिनिधि को सूचना ही नहीं दी गई थी। लिहाजा उद्घोषणा और इसकी रिकॉर्डिंग पारदर्शिता के लिए आवश्यक है। इतना ही नहीं मतगणना परिसर में अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए लोगों को उनके पंचायत की मतगणना से पूर्व क्रम की सूचना मतगणना स्थल पर प्रवेश द्वार पर ही दे दी जाए। इससे उम्मीदवारों को अपने क्रम का पूर्व अनुमान रहेगा और अनावश्यक लोग परिसर से बाहर रहेंगे। चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद विजेता को शीघ्र प्रमाण पत्र देने का निर्देश :

डीएम ने कहा कि मतगणना स्थल के मुख्य प्रवेश द्वार से पहली बार ऊपर के क्रम से तीन पंचायतों के उम्मीदवारों एवं प्रतिनिधियों को परिसर में प्रवेश करने की अनुमति होगी। इसके बाद पहले पंचायत के संबंधित उम्मीदवार व प्रतिनिधि मतगणना कक्ष में प्रवेश पा सकेंगे। जैसे ही एक पंचायत की मतगणना संपन्न होगी, वैसे ही क्रम के अगले पंचायत से जुड़े लोगों को परिसर में प्रवेश करने दिया जाएगा। इससे मतगणना का कार्य सुचारू रूप से संपन्न करवाने में सुविधा होगी। डीएम ने लदनियां, बासोपट्टी एवं कलुआही प्रखंडों के निर्वाची पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि किसी पंचायत की मतगणना की प्रक्रिया नियमानुकूल पूर्ण हो जाने के बाद विजेता उम्मीदवार को जल्द से जल्द प्रमाण पत्र प्रदान करना सुनिश्चित करेंगे, ताकि से अनावश्यक भीड़भाड़ से बचा जा सके। किसी भी प्रकार की शिकायतों को नजरअंदाज नहीं करने का निर्देश : जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी प्रकार की शिकायत को अनदेखी नहीं करनी है। शिकायतों के निष्पादन में थोड़ी मेहनत हो सकती है, परंतु इससे जनसरोकार के प्रशासनिक लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई है कि मतगणना कार्य को पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण रूप से संपन्न करवाने में विभिन्न पंचायतों के उम्मीदवारों एवं उनके प्रतिनिधियों का भी अपेक्षित सहयोग प्राप्त हो सकेगा। बैठक में अपर समाहर्ता अवधेश राम, डीडीसी विशाल राज, जिला गोपनीय शाखा के विशेष कार्य पदाधिकारी सुरेन्द्र राय, जिला पंचायती राज पदाधिकारी सह प्रभारी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी शैलेन्द्र कुमार, सदर एसडीओे अश्वनी कुमार, जयनगर की एसडीओ बेबी कुमारी, कलुआही के निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ राकेश कुमार सिंह, बासोपट्टी की निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ मंजू कुमारी कनकन, लदनियां के निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ अखिलेश्वर कुमार, जिले के कई वरीय पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी