निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से ससमय संपन्न करें मतगणना : डीएम

मधुबनी । जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिला पदाधिकारी अमित कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में चतुर्थ चरण के मतगणना कार्य से जुड़े पदाधिकारियों राजनगर एवं खजौली प्रखंडों के निर्वाची पदाधिकारियों और सहायक निर्वाची पदाधिकारियों की बैठक हुई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 10:33 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 10:33 PM (IST)
निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से ससमय संपन्न करें मतगणना : डीएम
निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से ससमय संपन्न करें मतगणना : डीएम

मधुबनी । जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिला पदाधिकारी अमित कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में चतुर्थ चरण के मतगणना कार्य से जुड़े पदाधिकारियों, राजनगर एवं खजौली प्रखंडों के निर्वाची पदाधिकारियों और सहायक निर्वाची पदाधिकारियों की बैठक हुई। पंचायत आम चुनाव के चतुर्थ चरण के तहत राजनगर एवं खजौली प्रखंडों में बीते 20 अक्टूबर को मतदान कराया गया था। इन दोनों प्रखंडों का मतगणना 22 अक्टूबर की सुबह आठ बजे से जिला मुख्यालय स्थित आरके कॉलेज में कराया जाएगा।

बैठक में डीएम ने अधिकारियों से कहा कि जिले में पंचम चरण का चुनाव 24 अक्टूबर को होना है। ऐसी स्थिति में चतुर्थ चरण की मतगणना ससमय पूरा किया जाना आवश्यक है। इसके लिए मतगणना से जुड़े सभी अधिकारियों और मतगणना कर्मियों की सुबह छह बजे मतगणना स्थल पर उपस्थिति अनिवार्य है। संबंधित निर्वाची पदाधिकारी और सहायक निर्वाची पदाधिकारी अपने साथ प्रतिनियुक्त मतगणना कर्मियों को निष्पक्ष एवं पारदर्शी मतगणना संबंधी आवश्यक निर्देश देते हुए हरहाल में सुबह आठ बजे से मतगणना अवश्य प्रारंभ करवाना सुनिश्चित करेंगे। ------------------------- माइक से मतगणना प्रारंभ होने की पूर्व सूचना देने का निर्देश : मतगणना प्रक्रिया को सुचारू रूप से गतिशील बनाए रखने के लिए डीएम ने कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिया कि मतगणना शुरू होने से पूर्व संबंधित पंचायत के किसी भी पद के उम्मीदवार या उनके प्रतिनिधियों को माइक से उनके पंचायत की मतगणना प्रारंभ होने की सूचना देना सुनिश्चित करें। इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग भी करवानी है। अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए मतगणना के लिए निर्धारित पंचायतों के क्रम को सभी संबंधित लोगों में सोशल मीडिया के माध्यम से भी प्रचारित किया जाय। पंचायत के क्रम की सूचना मतगणना स्थल पर प्रवेश द्वार जैसे जगहों पर फ्लेक्स आदि लगाकर दी जाय। इससे उम्मीदवारों को अपने क्रम का पूर्व अनुमान रहेगा।

--------------------- पहली बार तीन पंचायतों के उम्मीदवारों एवं मतगणना अभिकर्ताओं को प्रवेश की मिलेगी अनुमति : डीएम ने निर्देश दिया कि मुख्य प्रवेश द्वार से पहली बार ऊपर के क्रम से तीन पंचायतों के उम्मीदवारों एवं प्रतिनिधियों को परिसर में प्रवेश करने की अनुमति होगी। इसके बाद पहले पंचायत के संबंधित उम्मीदवार या प्रतिनिधि मतगणना कक्ष में प्रवेश पा सकेंगे। जैसे ही एक पंचायत की मतगणना संपन्न होगी, वैसे ही क्रम के अगले पंचायत से जुड़े लोगों को परिसर में प्रवेश करने दिया जाएगा। इस प्रकार एक बार में दो पंचायतों के उम्मीदवार या प्रतिनिधि अपनी बारी का इंतजार करेंगे और प्रत्येक बार केवल एक पंचायतों के उम्मीदवार या प्रतिनिधियों को परिसर में प्रवेश करने की अनुमति होगी। इससे मतगणना सुचारू रूप से संपन्न करवाने में सुविधा होगी। --------------------

विजेता को शीघ्र प्रमाण पत्र देने का निर्देश : डीएम ने राजनगर एवं खजौली प्रखंडों के निर्वाची पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि किसी पंचायत की मतगणना नियमानुकूल पूर्ण हो जाने के बाद विजेता उम्मीदवार को जल्द से जल्द प्रमाण पत्र प्रदान कर दें, ताकि अनावश्यक भीड़ से बचा जा सके। बैठक में अपर समाहर्ता अवधेश राम, जिला गोपनीय शाखा के विशेष कार्य पदाधिकारी सुरेन्द्र राय, जिला पंचायती राज पदाधिकारी सह प्रभारी जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी शैलेन्द्र कुमार, सदर एसडीओ अश्वनी कुमार, राजनगर की निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ निवेदिता, खजौली के निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ मनीष कुमार, राजनगर एवं खजौली प्रखंडों के सहायक निर्वाची पदाधिकारी भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी