ईवीएम के स्क्रीन पर प्रदर्शित परिणाम को कैमरे में करें कैद : डीएम

मधुबनी । पंचायत आम चुनाव के नौवें चरण की मतगणना को लेकर जिला पदाधिकारी अमित कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में बैठक हुई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 10:46 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 10:46 PM (IST)
ईवीएम के स्क्रीन पर प्रदर्शित परिणाम को कैमरे में करें कैद : डीएम
ईवीएम के स्क्रीन पर प्रदर्शित परिणाम को कैमरे में करें कैद : डीएम

मधुबनी । पंचायत आम चुनाव के नौवें चरण की मतगणना को लेकर जिला पदाधिकारी अमित कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में बैठक हुई। इस बैठक में नौवें चरण की मतगणना कार्य से जुड़े कार्यपालक सहायकों एवं आईटी सहायकों ने भाग लिया। इन लोगों को मतगणना कार्य में उनकी भूमिका के बारे में कई निर्देश दिए गए। नौवें चरण के तहत बेनीपट्टी एवं लौकही प्रखंडों की मतगणना जिला मुख्यालय में एक दिसंबर की सुबह आठ बजे से प्रारंभ होगी।

गौरतलब है कि राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त आदेश के आलोक में पंचायत आम चुनाव के मतगणना कार्य में सभी मतगणना कक्षों की मतगणना टेबल पर ओसीआर (आप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन) के माध्यम से ईवीएम में प्रदर्शित परिणामों को रिकार्ड किया जाना है। इस महत्वाकांक्षी योजना को राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा प्रारंभिक रूप से लागू कर इसकी तकनीकी कठिनाइयों का जायजा लिया जा रहा है, ताकि भविष्य में इसे पुख्ता रूप से लागू किया जा सके।

बैठक में डीएम ने सभी कार्यपालक सहायकों एवं आईटी सहायकों से कहा कि जिला प्रशासन जिले में पंचायत चुनाव के निष्पक्ष तरीके से कराने के लिए प्रतिबद्ध है और इस कार्य में उनलोगों की भूमिका अहम है। डीएम ने कहा कि मतगणना टेबल पर मौजूद कैमरे को इस प्रकार रखना है कि ईवीएम के स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाले परिणाम स्पष्ट रूप से कैमरे में कैद हो जाए। इसमें लगभग तीस सेकंड का समय लगता है। इसके बाद कोई अभ्यर्थी या उनके प्रतिनिधि को परिणाम को देखना चाहते हो तो उन्हें निश्चित रूप से दिखाया जाए। परिणाम की जानकारी हासिल करना उनका अधिकार है। साथ ही आंकड़ों को समुचित तरीके से कैमरे में रिकार्ड किए जाने के कार्य के सफल क्रियान्वयन से भविष्य में निष्पक्ष मतदान संपन्न करवाने की दिशा में क्रांतिकारी परिवर्तन किए जा सकेंगे। डीएम ने निर्देश दिया कि बुधवार की सुबह सात बजे मतगणना स्थल पर उपस्थित होकर मतगणना समाप्ति तक सभी अपने कौशल का परिचय दें और विभाग के निर्देश का पालन करें।

बैठक में जिला पंचायत राज पदाधिकारी शैलेन्द्र कुमार, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी आलोक नंदन सिंह, आइटी प्रबंधक आशीष कुमार, वरीय उप समाहर्ता बालेंदु पाण्डेय भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी