मधुबनी के शम्स को बेस्ट स्पो‌र्ट्स पर्सन नेशनल अवार्ड

मधुबनी । अंतरराष्ट्रीय पैरा तैराक शम्स आलम को नेशनल बेस्ट स्पो‌र्ट्स पर्सन अवार्ड के लिए चयन किया गया है। यह अवार्ड शम्स आलम को तीन दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर दिल्ली में प्रदान किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 11:04 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 11:04 PM (IST)
मधुबनी के शम्स को बेस्ट स्पो‌र्ट्स पर्सन नेशनल अवार्ड
मधुबनी के शम्स को बेस्ट स्पो‌र्ट्स पर्सन नेशनल अवार्ड

मधुबनी । अंतरराष्ट्रीय पैरा तैराक शम्स आलम को नेशनल बेस्ट स्पो‌र्ट्स पर्सन अवार्ड के लिए चयन किया गया है। यह अवार्ड शम्स आलम को तीन दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर दिल्ली में प्रदान किया जाएगा। शम्स बिहार के पहले पैरा तैराक है, जिन्हें वर्ष 2020 के लिए राष्ट्रीय स्तर पर बेस्ट स्पो‌र्ट्स पर्सन अवार्ड के लिए चुना गया है। इसकी घोषणा मंगलवार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार ने की है। बता दें कि पैरा तैराकी के क्षेत्र में शम्स आलम से पहले अब तक बिहार के किसी भी दिव्यांग खिलाड़ी को यह अवार्ड नहीं मिला था।

------------

दिव्यांगता को पीछे छोड़ पैरा तैराकी में पाई कामयाबी :

मधुबनी जिले के बिस्फी प्रखंड के रथौस गांव के मकतब से प्रारंभिक शिक्षा प्रारंभ होते ही शम्स मुंबई आ गए। महाराष्ट्र के भायखला स्थित मोमिनपुरा म्यूनिसिपल उर्दू स्कूल से सातवीं तक की शिक्षा हासिल कर महाराष्ट्र के मो. हाजी साबू सिद्दीक टेक्निकल हाई स्कूल से दसवीं की। इसके बाद हाजी साबू सिद्दीक पॉलिटेक्निक कॉलेज से मेकेनिकल इंजीनियरिग में डिप्लोमा की पढ़ाई 2007 में की। बांद्रा के रिजवी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिग से मेकेनिकल इंजीनियरिग की पढ़ाई पूरी की। फाइनल वर्ष 2010 के दौरान रीढ की हड्डी में गांठ का ऑपरेशन के कारण फाइनल परीक्षा से वंचित हो गए। वर्ष 2010 में मुंबई के आशा पारेख हॉस्पिटल में रीढ़ का ऑपरेशन हुआ। मगर, ऑपरेशन सक्सेस नहीं होने से वर्ष 2011 में मुंबई के रामकिशन मिशन अस्पताल में दोबारा ऑपरेशन कराया। मगर, शम्स का सीना से नीचे का हिस्सा बिल्कुल काम करना बंद कर दिया। फिर भी खुद का हौसला बरकरार रखते हुए शम्स ने हार नहीं मानी और पैरा तैराकी में कामयाबी हासिल करते गए। वर्ष 2012 में महाराष्ट्र पैरा चैंपियनशिप में शामिल हुए। इसमें 50 मीटर फ्री स्टाइल और 50 मीटर बेस्ट स्टॉक में कांस्य व रजत अवार्ड हासिल किया। वर्ष 2012 में शम्स ने चेन्नई में आयोजित नेशनल चैंपियन में हिस्सा लिया। जिसमें ब्रांज अवार्ड हासिल किया। वर्ष 2012 में स्वीमिग शुरू कर दी। इसी वर्ष पूणे में आयोजित महाराष्ट्र पैरा स्वीमिग चैंपियनशिप में शामिल हुए। जिसमें 50 मीटर फ्री स्टाइल, 50 मीटर बेस्ट स्टॉक में सिल्वर मेडल हासिल किया। जिससे नेशनल चैम्पियनशिप के लिए चुन लिए गए। शम्स को पैरा तैराकी के क्षेत्र में आगे बढ़ने लगे। वर्ष 2007-8 तथा 2008-9 में मुंबई विश्वविद्यालय से कराटे में गोल्ड मेडलिस्ट शम्स वर्तमान में हेला इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर के रूप में कार्यरत हैं।

---------

पोलैंड में बनाया नेशनल रिकार्ड :

शम्स को 29 अगस्त 2021 को पटना के प्रेमचंद रंगशाला में राज्य खेल सम्मान से सम्मानित किया गया। शम्स नवंबर 2019 में पोलैंड ओपन स्विमिग चैंपियनशिप में शामिल हुए थे। जिसमें 50 मीटर बटरफ्लाई तैराकी में एस पांच केटेगरी में प्रथम स्थान लाकर नेशनल रिकॉर्ड बनाया था।

----------

अमेरिका में भारत की ओर से शामिल हुए शम्स :

वर्ष 2018 में खेल को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका में ग्लोबल स्पो‌र्ट्स मैनटरिग प्रोग्राम का आयोजन किया गया था। इसमें भारत सहित विश्व के 17 देशों के खेल के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने वाल शामिल हुए थे। भारत की ओर में शम्स शामिल हुए थे।

-------------

2020 का बिहार का रोल मॉडल अवार्ड शम्स के नाम :

राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय पैरा तैराक मो. शम्स आलम को बिहार का रोल मॉडल अवार्ड विश्व दिव्यांगता दिवस 2020 पर समाज कल्याण विभाग द्वारा वर्चुअल सम्मान समारोह में समाज कल्याण मंत्री अशोक चौधरी ने प्रदान किया।

--------------

तैराकी में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज करा चुके है नाम :

राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय पैरा तैराक मो. शम्स आलम ने तैराकी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए वर्ष 2019 अपना नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज करा चुके हैं। बता दें कि आठ दिसंबर 2019 को बिहार तैराकी संघ द्वारा पटना के लॉ कॉलेज घाट पर गंगा में मिश्री लाल स्मृति ओपन तैराकी चैंपियनशिप का आयोजन किया गया था। जिसमें कुल 24 सामान्य व दिव्यांग तैराकों ने हिस्सा लिया था। जिसमें शम्स ने 12 मिनट 23 सेकंड में दो किलोमीटर की तैराकी पूरी करने में प्रथम स्थान हासिल किया था।

---------------

चुनाव आयोग ने शम्स को ब्रांड एम्बेसडर बनाया :

जिले के बिस्फी प्रखंड के रथौस गांव निवासी मो. नसीर के 35 वर्षीय पुत्र शम्स इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम आने के बाद अब एशियन बुक ऑफ रिकॉर्ड, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड व गिनीज व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराने की तैयारी में जुटे है। बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 में चुनाव आयोग द्वारा शम्स को ब्रांड एम्बेसडर के रूप में चयन किया गया।

-----------------

2017 में राज्य सरकार से सम्मानित :

शम्स ने अगस्त 2017 में पटना में संपन्न व्हीलचेयर रग्बी चैंपियनशिप में बिहार टीम के कप्तान के रूप में भाग लिया। इंडोनेशिया के जकार्ता में वर्ष 2018 में होने वाले एशियन पैरा गेम्स में भाग लिया। वर्ष 2017 को बिहार दिव्यांग स्पोटर्स एकेडमी तथा इसी वर्ष बिहार सरकार द्वारा पटना में खेल सम्मान समारोह में सम्मानित किया था।

-----------------------

chat bot
आपका साथी