पंचायत चुनाव में हर बूथ की सुरक्षा के लिए सशस्त्र बल होंगे तैनात : आयुक्त

जिले में पंचायत आम चुनाव के तहत शांतिपूर्ण माहौल में मतदान कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा की गई अद्यतन तैयारी की समीक्षा दरभंगा प्रमंडल के आयुक्त मनीष कुमार एवं मिथिला प्रक्षेत्र के आईजी अजिताभ कुमार ने किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 01:44 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 01:44 AM (IST)
पंचायत चुनाव में हर बूथ की सुरक्षा के लिए सशस्त्र बल होंगे तैनात : आयुक्त
पंचायत चुनाव में हर बूथ की सुरक्षा के लिए सशस्त्र बल होंगे तैनात : आयुक्त

मधुबनी । जिले में पंचायत आम चुनाव के तहत शांतिपूर्ण माहौल में मतदान कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा की गई अद्यतन तैयारी की समीक्षा दरभंगा प्रमंडल के आयुक्त मनीष कुमार एवं मिथिला प्रक्षेत्र के आईजी अजिताभ कुमार ने किया। जिला अतिथि गृह में डीएम, एसपी व वरीय पदाधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में पंचायत चुनाव की तैयारी कर समीक्षा की गई।

समीक्षा बैठक के बाद आयुक्त मनीष कुमार एवं आईजी अजिताभ कुमार ने बताया कि पंचायत चुनाव मधुबनी जिला में 10 चरणों में होना है। पंचायत चुनाव की सारी तैयारी जिले में पूरी कर ली गई है। पंचायत चुनाव में इस बार प्रत्येक मतदान केंद्र पर सशस्त्र सुरक्षा बल की तैनाती की जाएगी। चुनाव प्रक्रिया के दौरान या मतदान के दिन कोई भी व्यक्ति अगर गड़बड़ी करते हुए पाए जाएंगे तो उनपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। चाहे वह अवांछित तत्व हो, प्रत्याशी से संबंधित लोग हों या सरकारी कर्मी हो किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। चुनाव के दौरान पुलिसकर्मी या प्रशासनिक कर्मी द्वारा ढिलाई बरते जाने पर उन पर भी कठोर कार्रवाई की जाएगी। प्रत्येक चरण के मतदान के दिन मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के स्थाई इंतजामों के अलावा जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट, एसडीओ, एसडीपीओ पेट्रोलिग कर मतदान केंद्रों का दिन भर निरीक्षण करेंगे। आयुक्त ने कहा कि मतदान सामग्री तैयार हो चुकी है। कहीं भी किसी मतदान केंद्र पर अगर सामग्री के पहुंचने में देरी होने या अन्य कारण से कोई परेशानी होती है तो उसका अल्टरनेट व्यवस्था भी की गई है। तत्काल वैकल्पिक टीम मतदान केंद्र पर सामग्री को पहुंचाने का कार्य करेंगे।

आईजी अजिताभ कुमार ने कहा कि जिले में 24 अपराधियों को जिला बदर किया गया है। सीसीए के तहत और लोगों को जिला बदर करने की कार्रवाई की जा रही है। सैकड़ों लोगों पर 107 की कार्रवाई की गई है। हर मतदान केंद्र का वीडियोग्राफी करवाने की व्यवस्था की जा रही है। जिला एवं पुलिस प्रशासन हर एक पंचायत में मुख्य उम्मीदवार एवं उनके विपक्षी प्रत्याशी पर नजर बनाए हुए है। ताकि मतदान के दिन ऐसे प्रत्याशी किसी तरह की गड़बड़ी करने का प्रयास न करें। पूर्व में जिला में पुलिस बल पर हमला करने वालों, गुंडा सूची में पंजीबद्ध लोगों एवं शराब तस्करी के मामले में कई बार जेल जाने वाले तस्करों की सूची तैयार की जा रही है। ऐसे अवांछित तत्वों पर विशेष नजर रखने का निर्देश पुलिस अधीक्षक को दिया गया है। जिला प्रशासन द्वारा निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान कराने को लेकर की जा रही तैयारी पर प्रमंडल स्तर से भी निगरानी रखी जा रही है। मौके पर डीएम अमित कुमार, एसपी डॉ. सत्य प्रकाश, जिले के सभी एसडीओ व एसडीपीओ सहित कई वरीय पदाधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी