कोरोना संक्रमण से निपटने के साथ ही बाढ़ पूर्व तैयारी में भी जुटा प्रशासन

कोरोना संक्रमण से मचे कोहराम के मद्देनजर राज्य सरकार ने सूबे को 15 मई तक लॉकडाउन कर रखा है। ताकि कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार को नियंत्रित किया जा सके। लॉकडाउन के कारण अधिकांश सरकारी एवं निजी गतिविधियां प्राय ठप हो चुकी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 11:47 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 11:47 PM (IST)
कोरोना संक्रमण से निपटने के साथ ही बाढ़ पूर्व तैयारी में भी जुटा प्रशासन
कोरोना संक्रमण से निपटने के साथ ही बाढ़ पूर्व तैयारी में भी जुटा प्रशासन

मधुबनी । कोरोना संक्रमण से मचे कोहराम के मद्देनजर राज्य सरकार ने सूबे को 15 मई तक लॉकडाउन कर रखा है। ताकि, कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार को नियंत्रित किया जा सके। लॉकडाउन के कारण अधिकांश सरकारी एवं निजी गतिविधियां प्राय: ठप हो चुकी हैं। पूरा प्रशासनिक अमला फिलहाल कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के उपायों को अमल करने-कराने में जुटा हुआ है। लॉकडाउन के गाइडलाइंस का अनुपालन कराने में प्रशासन पूरी तरह जुटा हुआ है।

वहीं दूसरी ओर, जिला प्रशासन को संभावित बाढ़ की चिता भी सताने लगी है। जिले के कई भागों को प्राय: हर साल बाढ़ से होने वाली तबाही झेलने को मजबूर होना पड़ता है। जिस कारण जिला प्रशासन बाढ़ पूर्व तैयारी में भी जुट गया है। संभावित बाढ़ के मद्देनजर जिला पदाधिकारी अमित कुमार ने जिले के सभी अंचल अधिकारियों को नावों की मरम्मति व गहनी आदि कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया है। डीएम ने जिले के सभी अंचल अधिकारियों को निर्देश दिया है कि संभावित बाढ़ के मद्देनजर उपलब्ध सभी नावों की मरम्मति कार्य कराया जाना आवश्यक है। जिलास्तर से वर्ष 2016 से 2019 तक विभिन्न अंचलों को कुल 142 नाव उपलब्ध कराया गया था। जिसमें बड़ी नाव 24 एवं मझौला नाव 118 शामिल हैं।

विभागीय निर्देश के आलोक में संभावित बाढ़ से पूर्व मरम्मति योग्य नावों की मरम्मति, गहनी आदि कार्य कराकर उसे सुरक्षित पानी में रख लेना है। इस कार्य के लिए राशि की अधियाचना जिला आपदा प्रबंधन शाखा को शीघ्र उपलब्ध कराने का निर्देश भी दिया गया है। जिले के सभी सीओ को डीएम ने निर्देश दिया है कि नाव परिचालन के संबंध में पूर्व में दिए गए निर्देश का अनुपालन भी सुनिश्चित करें। निजी नाव मालिक से एकरारनामा भी तैयार कर लेने का निर्देश डीएम ने दिया है। डीएम ने यह भी स्पष्ट निर्देश दिया है कि बिना निबंधन नावों का परिचालन नहीं किया जाना है। डीएम ने सीओ को यह भी निर्देश दिया है कि सभी परिचालन योग्य नाव जिसका निबंधन या निबंधन नवीकरण अद्यतन नहीं हो सका है, उसका शीघ्र निबंधन व निबंधन नवीकरण मोटर यान निरीक्षक के जांच रिपोर्ट के आधार पर अपने-अपने एसडीओ से कराना भी सुनिश्चित करें।

--------------------------------

chat bot
आपका साथी