शिक्षा का उद्देश्य केवल साक्षर नहीं बल्कि सशक्त व जागरूक होना : डीएम

संवाद सूत्र मधेपुरा बिहार मैथमेटिकल सोसायटी व शिक्षा विभाग मधेपुरा के तत्वावधान में बुधवा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 07:03 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 07:03 PM (IST)
शिक्षा का उद्देश्य केवल साक्षर नहीं बल्कि  सशक्त व जागरूक होना : डीएम
शिक्षा का उद्देश्य केवल साक्षर नहीं बल्कि सशक्त व जागरूक होना : डीएम

संवाद सूत्र, मधेपुरा : बिहार मैथमेटिकल सोसायटी व शिक्षा विभाग मधेपुरा के तत्वावधान में बुधवार को टैलेंट सर्च टेस्ट इन मैथमेटिकल ओलंपियाड व टैलेंट नर्चर कार्यक्रम का आनलाइन प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। मौके पर डीएम श्याम बिहारी मीणा ने कहा कि शिक्षा का उद्देश्य केवल साक्षर होना ही नहीं वरन सशक्त जागरूक व सूक्ष्म बनने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि शिक्षा का विकास टेक्नोलाजी के माध्यम से विकसित किया जा सकता है। इसके लिए कम्युनिटी को आगे आने की आवश्यकता है। बीएन मंडल विवि की प्रतिकुलपति प्रोफेसर आभा सिंह ने कहा कि वर्तमान समय में शिक्षा में घटती दोनों गुणवत्ता पर हमें सभी को विचार करने की आवश्यकता है। शिक्षा के विकास के लिए बच्चों में इंटरेस्ट पैदा करना और गणित के माध्यम से दूर करना व सभी महाविद्यालय के के साथ-साथ शिक्षाविद को समाज में आगे बढ़ाने के लिए अपने पोषक क्षेत्र में शिक्षा देने के लिए अनुरोध किया। डीईओ वीरेंद्र नारायण ने अतिथियों को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यालयों को प्रभावशाली बनाने के लिए स्थानीय समुदाय की सक्रियता आवश्यक है तथा उनके माध्यम से अभिभावकों की प्रेरणा व फीडबैक भी प्राप्त किया जा सकता है। कम्युनिटी टीचिग एंड लर्निंग सेंटर का गठन किया जाना आवश्यक

संयुक्त सचिव बिहार मैथमेटिकल सोसायटी के संयोजक डाक्टर विजय कुमार ने बताया कि आनलाइन प्रशिक्षण का उद्देश्य ग्रामीण, शहरी क्षेत्र के साथ समाज के अभीवंचित वर्गों के छात्र शैक्षिक गतिशीलता में आगे लाने का प्रयास है। इसके लिए कम्युनिटी टीचिग एंड लर्निंग सेंटर का गठन किया जाना आवश्यक है। इसमें सेवानिवृत्त शिक्षक, शिक्षाविद व प्रशासनिक पदाधिकारी से अपेक्षित सहयोग प्राप्त किया जा सकता है। प्रशिक्षण में विशिष्ट अतिथि जगतपति चौधरी, प्रोफेसर मनोज कुमार मनोरंजन, विभागाध्यक्ष स्नातकोत्तर गणित विभाग बीएन मंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा ,डा. अरुण कुमार यादव, संयुक्त सचिव बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ पटना ने कहा कि व्यवसायिक शिक्षा और कौशल शिक्षा पर जोर दिया जाना आवश्यक है। स्कूली शिक्षा के माध्यम से ही प्रोफेशन शिक्षा दी जानी चाहिए।

गणित माडल में आधुनिक सोच की जरूरत विशिष्ट प्रशिक्षक के रूप में आइआइटी बीएचयू वाराणसी के प्रोफेसर संजय कुमार पांडे ने प्रशिक्षण के अंतर्गत मैथमेटिकल माडलिग के बारे में कहा कि विज्ञान की रानी गणित द्वारा विचार की जाने वाली कोई वस्तुएं गणित माडल है। चयनित वस्तुओं के विस्तृत विश्लेषण के लिए गणित माडलिग के चरणों का चयन किया जाता है। दिल्ली आइआइटी के प्रोफ़ेसर एससीएस राय ने फ्लोटिग प्वाइंट इन अर्थमैटिक यूनिट के संदर्भ में स्पष्ट करते हुए कहा कि फ्लोटिग प्वाइंट यूनिट कंप्यूटर सिस्टम का एक हिस्सा है। इसका विशेष रूप से फ्लोटिग प्वाइंट नंबरों पर संचालन करने के लिए डिजाइन किया जाता है। कार्यक्रम समन्वयक बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष कृष्ण कुमार ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि मधेपुरा जिला की शैक्षणिक विकास के लिए एक सशक्त शिक्षा समिति का गठन किया जाना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि उक्त प्रशिक्षण में टैलेंट सर्च टेस्ट इन मैथमेटिकल ओलंपियाड के अंतर्गत क्लास छह से 12 व टैलेंट नर्चर कार्यक्रम के अंतर्गत तीन लेवल में लेवल वन क्लास छह से 12, लेवल दो स्नातक व स्नातकोत्तर तथा लेवल तीन में सिविल सेवा नेट जेआरएफ आइआइटी आदि का प्रशिक्षण करने की योजना है। सभी अभ्यर्थी जो आवेदन करना चाहते हैं वह जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय शिक्षा विभाग मधेपुरा में जमा कर सकते हैं। आनलाइन आवेदन के लिए www.ढ्डह्यह्यढ्डद्बद्धड्डह्म.श्रह्मद्द पर किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी