आम निर्मित उत्पाद बनेगी मधेपुरा की पहचान

मधेपुरा। युवाओं को रोजगार से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने की पहल लगातार सरकारी स्तर पर जारी है। कृषि विभाग की ओर कृषि कार्य से जुड़े युवाओं के लिए कई तरह की योजनाएं संचालित की जा रही है। इसी कड़ी में युवाओं के लिए प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजना की शुरूआत होने जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 11:44 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 11:44 PM (IST)
आम निर्मित उत्पाद बनेगी मधेपुरा की पहचान
आम निर्मित उत्पाद बनेगी मधेपुरा की पहचान

मधेपुरा। युवाओं को रोजगार से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने की पहल लगातार सरकारी स्तर पर जारी है। कृषि विभाग की ओर कृषि कार्य से जुड़े युवाओं के लिए कई तरह की योजनाएं संचालित की जा रही है। इसी कड़ी में युवाओं के लिए प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजना की शुरूआत होने जा रही है। इस योजना के तहत आम से बनने वाले उत्पाद का उद्योग लगाए जाने पर दस लाख रुपये तक का अनुदान सरकार की ओर से दिया जाएगा। मालूम हो कि सरकारी स्तर पर अलग अलग जिलों में अलग अलग फसल का चयन किया गया है। चयनित फसलों से संबंधित उद्योग लगाने पर सरकार की ओर से अनुदान देने की घोषणा की गई है।

जिले में 65 उद्योग लगाने पर मिलेगी सब्सिडी एक जिला एक उत्पाद के तहत मधेपुरा जिले में आम के फसल का चयन किया गया है। चयनित आम से बनने वाले उत्पाद का उद्योग लगाने पर दस लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी। इसको लेकर युवा किसानों के चयन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जानकारी के अनुसार जिले में सामान्य वर्ग से आने वाले 52 लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं। वहीं एससी वर्ग से आने वाले दस लोगों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके अलावे एसटी वर्ग से आने वाले एक व्यक्ति को इस योजना के तहत उद्योग लगा सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। वहीं स्वयं सहायता समूह को एक और एक किसान उत्पादक समूह को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। आनलाइन करना होगा आवेदन एक जिला एक उत्पाद अभियान के तहत आम से संबंधित उद्योग लगाने पर सब्सिडी देने का प्रावधान है। इसके लिए युवा किसानों को आन लाइन आवेदन करना होगा। किसान क्कद्वद्घद्वद्ग.द्वश्रद्घश्चद्ब.द्दश्र1.द्बठ्ठ पर आवेदन कर सकते हैं।

इस तरह के उत्पाद बनाने पर मिलेगी सब्सिडी एक जिला एक उत्पाद के तहत मधेपुरा जिला को आम से बनने वाले उत्पाद के लिए चिन्हित किया गया। इसके तहत आम से बनने वाले उत्पादों को शामिल किया गया है। इनमें आम का अचार, आम का पापड़, आम का जूस, अमचूर पाउडर, आम का जैम सहित अन्य उत्पाद बनाने पर सब्सिडी का लाभ युवा किसानों को मिलेगा।

कोट युवा किसानों के लिए सरकार ने एक बेहतर पहल की है। इस योजना के तहत आम से बनने वाले उत्पाद पर सब्सिडी देने की घोषणा की गई है। युवाओं को आत्म निर्भर बनाने में यह योजना काफी हद तक कारगर होगी। -राजन बालन, जिला कृषि पदाधिकारी मधेपुरा

एक जिला एक उत्पाद के तहत यह योजना प्रारंभ की गई है। आम का उत्पाद बनाने को लेकर इच्छुक अभ्यर्थी आन लाइन आवेदन कर इस योजना का लाभ ले सकते है। जिले में कुल 65 लोगों को इस योजना के तहत सब्सिड़ी उपलब्ध कराई जाएगी। -किरण भारती, जिला उद्यान पदाधिकारी, मधेपुरा

chat bot
आपका साथी