कुमारखंड के दियारा में बनेगा राजकीय अंबेडकर प्लूस टू स्कूल

मधेपुरा। प्रखंड क्षेत्र का दियारा इलाका कहे जाने वाले रौता पंचायत के मचहा गांव के सुरसर नदी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 15 Dec 2019 05:52 PM (IST) Updated:Sun, 15 Dec 2019 05:52 PM (IST)
कुमारखंड के दियारा में बनेगा राजकीय अंबेडकर प्लूस टू स्कूल
कुमारखंड के दियारा में बनेगा राजकीय अंबेडकर प्लूस टू स्कूल

मधेपुरा। प्रखंड क्षेत्र का दियारा इलाका कहे जाने वाले रौता पंचायत के मचहा गांव के सुरसर नदी के पूर्वी तट पर राजकीय अंबेडकर आवासीय प्लस टू स्कूल की स्थापना की जाएगी। इस स्कूल के छात्रावास में 720 छात्र -छात्राओं के रहने की व्यवस्था की जाएगी। राजकीय अंबेडकर प्लस टू स्कूल सह छात्रावास के निर्माण को लेकर राज्य सरकार की ओर से स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। आवासीय विद्यालय के भवन निर्माण की जिम्मेदारी भवन निर्माण निगम लिमिटेड को सौंपी गई है। जल्द ही जिला पदाधिकारी द्वारा प्रस्तावित भूमि पर आवासीय विद्यालय के निर्माण का कार्य प्रारंभ कराया जाएगा। इस स्कूल के निर्माण पर करीब 51 करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा। स्कूल का निर्माण अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण विभाग की ओर से कराया जाना है।

जानकारी के मुताबिक राजकीय अंबेडकर आवासीय प्लस टू स्कूल का निर्माण पांच एकड़ की भू-खंड पर किया जाएगा। इसके लिए कुमारखंड के रौता पंचायत के मचहा गांव के सुरसर नदी के पूर्वी तट पर जगह को चिन्हित कर प्रशासनिक स्तर पर भवन निर्माण को लेकर स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। भवन निर्माण की जिम्मेदारी भवन निर्माण निगम लिमिटेड परियोजना कार्यालय को दी गई है। भवन निर्माण निगम लिमिटेड की ओर से निर्माण को लेकर डीपीआर तैयार कराया जा रहा है। सरकार द्वारा उपलब्ध प्रस्तावित भूमि को अंचलाधिकारी जयप्रकाश राय द्वारा सीमांकन कराकर साईट प्लान,नजरी नक्शा आदि बनवा कर भवन निर्माण निगम लिमिटेड के परियोजना कार्यालय सहरसा को भेज दिया गया है।

इनसेट-वर्ग 6 से 12 वीं तक की होगी पढ़ाई : राजकीय अंबेडकर प्लूस टू स्कूल सह छात्रावास में वर्ग छह से 12वीं तक की पढ़ाई होगी। इस स्कूल के नामांकन को लेकर गाइड लाइन जारी कर दिया गया है। जिसके के अनुसार विद्यालय में नामांकन प्रवेश परीक्षा के प्राप्तांक के आधार पर होगा। मेरिट लिस्ट के आधार पर गरीबी रेखा से नीचे के रहने वाले बच्चों का प्राथमिकता से क्रम से अनाथ,विधवा-संतान और गरीबी रेखा से ऊपर गुजर बसर करने वाले परिवार के बच्चों को प्रवेश देने का प्रावधान है।

इनसेट-बच्चों को मिलेगी कई तरह की सुविधा : राजकीय अंबेडकर छात्रावास सह प्लस टू स्कूल में नामांकित होने वाले छात्रों को कई तरह की सुविधा सरकारी स्तर पर उपलब्ध कराया जाएगा। विद्यालय में नामांकित छात्रों को भोजन,आवास,गणवेश,पाठ्य पुस्तक,स्टेशनरी आदि उपलब्ध कराया जाएगा। स्कूल के निर्माण कार्य में करीब दो वर्ष का समय लग सकता है। तत्काल इस स्कूल का संचालन किराये के मकान वर्ष 2020 से किए जाने की संभावना है।

कोट--राजकीय अंबेडकर आवासीय प्लस टू स्कूल का निर्माण पांच एकड़ की भू-खंड पर किया जाएगा। इसके लिए कुमारखंड के रौता पंचायत के मचहा गांव में जगह चिन्हित कर प्रशासनिक प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। भवन निर्माण का कार्य जल्द ही शुरू कराया जाएगा। स्कूल का शैक्षणिक सत्र वर्ष 2020-21 से होने की संभावना है। तत्काल किराये के मकान में इस स्कूल का संचालन प्रारंभ कराया जाएगा।

डॉ.रमेश ऋषिदेव 

मंत्री

एससी एसटी कल्याण विभाग

बिहार सरकार

chat bot
आपका साथी