मधेपुरा में आरआरसी के पीयर एडूकेटरों का प्रशिक्षण संपन्न

बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति के अंतर्गत संचालित रेड रिबन क्लब (आरआरसी) के पीयर एडूकेटरों का आनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 06:36 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 06:36 PM (IST)
मधेपुरा में आरआरसी के पीयर एडूकेटरों का प्रशिक्षण संपन्न
मधेपुरा में आरआरसी के पीयर एडूकेटरों का प्रशिक्षण संपन्न

मधेपुरा। बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति के अंतर्गत संचालित रेड रिबन क्लब (आरआरसी) के पीयर एडूकेटरों का आनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हो गया। इसमें बीएनएमयू की अहम भागीदारी रही।

विश्वविद्यालय के लिए यह राज्य स्तरीय कार्यक्रम स्वैच्छिक रक्तदान, एड्स के प्रति जागरूकता व अन्य कार्यक्रमों को व्यापक रूप से प्रभावकारी बनाने के उद्देश्य से आयोजित किया गया था। जनसंपर्क पदाधिकारी डा. सुधांशु शेखर ने बताया कि इस प्रशिक्षण में विश्वविद्यालय के प्राय: सभी महाविद्यालयों के पीयर एडूकेटरों और कई नोडल पदाधिकारियों व कार्यक्रम पदाधिकारियों ने भाग लिया। प्रशिक्षण में शामिल पीयर एडूकेटरों में सुरज प्रताप, नीशु कुमारी, पल्लवी राज, शाहीन, अभिषेक आचार्य, विष्णु कुमार, प्रभु कुमार, आकांक्षा कुमारी, आराध्या, गुड़िया कुमारी, विनीत राज, हीना, गौरव, मिथुन, मेघा कुमारी, अर्चना, प्रज्ञा कुमारी, इंद्रजीत कुमार, मुस्कान कुमारी, मेघा राय, मिथुन कुमार, विवेक कुमार, राकेश कुमार, अर्चना कुमारी, अनुपम कुमार, अभिनव कुमार झा, नीतीश कुमार आदि प्रमुख हैं।

इस अवसर पर बीएनएमयू के समन्वयक डा. अभय कुमार, स्नातकोत्तर इकाई के डा. शंकर कुमार मिश्र, टीपी कालेज, मधेपुरा के डा. सुधांशु शेखर व डा. स्वर्ण मणि, केपी कालेज, मुरलीगंज के डा. अमरेंद्र कुमार, आरजेएम कालेज, सहरसा के डा. अभय कुमार, एमएलटी कालेज, सहरसा के डा. संजीव कुमार झा, एमएचएम कालेज, सोनवर्षा के शशिकांत कुमार, सीएम साइंस कालेज, मधेपुरा के डा. संजय कुमार, यूभीके कालेज, कड़ामा के प्रेमनाथ आचार्य, एएलवाई कालेज, त्रिवेणीगंज के विद्यानंद यादव, वीमेंस कालेज, मधेपुरा की रूपा कुमारी व डा. कुमारी पूनम आदि भी उपस्थित थे। सभी प्रतिभागियों को को मिलेगा प्रमाण-पत्र

समिति के सहायक निदेशक (युवा) सह सेहत केंद्र के राज्य नोडल पदाधिकारी आलोक कुमार सिंह ने बताया है कि सभी प्रतिभागियों को प्रशिक्षण सामग्री, संसाधन सामग्री व प्रमाण-पत्र दिया जाएगा। प्रशिक्षक श्रवण कुमार सिंह (पटना) ने कहा कि रेड रिबन क्लब (आरआरसी) एक संगठन या कार्यक्रम मात्र नहीं है। यह एक आंदोलन है। इस आंदोलन को सफल बनाने के लिए युवाओं की महती भागीदारी आवश्यक है। उन्होंने बताया कि रेड रिबन क्लब भारत सरकार द्वारा एड्स व स्वैच्छिक रक्तदान के प्रति जागरूकता के लिए स्थापित किया गया है। 15 से 29 वर्ष के युवा इसके सदस्य हो सकते हैं।

स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है रक्तदान

प्रशिक्षक असीम कुमार झा (पटना) ने बताया कि प्राय: विशेष परिस्थितयों में मानव जीवन की रक्षा के लिए रक्त की जरूरत पड़ती है। हम सबों की नैतिक जिम्मेदारी है कि उन लोगों की मदद करें। जिन्हें रक्त की आवश्यकता है। अत: ससमय रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए रक्तदान जरूरी है।

उन्होंने कहा कि रक्तदान कर हम दूसरे का जीवन बचाते हैं और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। प्रशिक्षक राहुल सिंह ने कहा कि एड्स (एक्वायर्ड इम्यून डेफिसिएंसी सिड्रोम) एक जानलेबा बीमारी है। इसका मुख्य कारण असुरक्षित यौन संबंध है। इसके अलावा संक्रमित रक्त के आदान-प्रदान के कारण तथा मां से शिशु में भी एड्स संक्रमण हो सकता है। अभी तक एड्स का पूर्ण रूप से उपचार अभी तक संभव नहीं हो सका है। इसलिए जागरूकता व प्रशिक्षण ही इससे बचने का एकमात्र रास्ता है।

chat bot
आपका साथी