उत्साह के माहौल में की गई देव शिल्पी बाबा विश्वकर्मा की पूजा

मधेपुरा। जिले में देव शिल्पी बाबा विश्वकर्मा की पूजा धूमधाम से मनाई गई। कई जगहों पर प्रतिमा स्थ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 06:47 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 06:47 PM (IST)
उत्साह के माहौल में की गई देव शिल्पी बाबा विश्वकर्मा की पूजा
उत्साह के माहौल में की गई देव शिल्पी बाबा विश्वकर्मा की पूजा

मधेपुरा। जिले में देव शिल्पी बाबा विश्वकर्मा की पूजा धूमधाम से मनाई गई। कई जगहों पर प्रतिमा स्थापित कर पूजा-अर्चना की गई। पूजा को लेकर उत्साह का माहौल रहा। शहर में भी कई जगहों पर प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना की गई। लोगों ने बताया कि पूजा के अवसर पर कई जगह सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया था।

बिहारीगंज : प्रखंड में शुक्रवार को देवशिल्पी बाबा विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना धूमधाम से की गई। इस दौरान मोटर गैराज, टेंट हाउस, प्रिटिग प्रेस, आटोमोबाइल व अन्य आयरन की दुकानों में पूजा की गई। बिहारीगंज बाजार में डा. विनोद के क्लीनिक में आइसीयू का उद्घाटन विधायक निरंजन मेहता ने किया। वहीं नरसिंह राइस, दुर्गा आटोमोबाइल, दीपाली टेंट हाउस, जय मां सरस्वती ग्रिल गेट व‌र्क्स शाप, हीरो बाइक शो रूम, फ्लावर मिल, शिव फ्लैक्स, मुस्कान स्टुडियो व अन्य लोहा से जुड़े दुकानों सहित ग्रामीण क्षेत्रों में पूज- अर्चना की गई। कई जगहों पर भगैत और शिवचर्चा का भी आयोजन किया गया। शनिवार को श्रद्धा भक्ति के साथ बाबा विश्वकर्मा के मूर्ति का विसर्जन किया गया।

चौसा : प्रखंड के कई प्रतिष्ठानों में भगवान विश्वकर्मा पूजा धूमधाम से मनाया गया। पूजा को लेकर कई जगहों पर पंडाल का निर्माण किया गया था। लौह-प्रतिष्ठानों, मोटर-गैरेज, मोटरसाईकल शोरूम, हार्डवेयर, मोबाइल, वर्कशाप, शिल्पकार, गैरेज, प्रतिष्ठान सहित अन्य संबंधित प्रतिष्ठानों में श्रद्धा के साथ शिल्पकार भगवान विश्वकर्मा की पूजा की गई। इसके अलावे पावर हाउस, एस मोटर्स, टीवीएस शो रूम, प्रभा आटोमोबाइल, युवा एचपी ग्रामीण गैस वितरक, कुमार आटोमोबाइल, टेलीफोन कार्यालय में लोगों ने सादगी के साथ पूजा अर्चना कर प्रसाद वितरित किया। साथ ही भगवान विश्वकर्मा से सुख समृद्धि की कामना की। पुरोहित शंभू झा, मनोज शर्मा, मोहन पंडित ने बताया कि हिदू मान्यताओं के अनुसार भगवान ब्रह्मा द्वारा सृष्टि निर्माण में बाबा विश्वकर्मा ने अपना सहयोग किया था। सृष्टि निर्माण के बाद से ही बाबा विश्वकर्मा की पूजा अर्चना की जाने लगी।

ग्वालपाड़ा : ग्वालपाड़ा प्रखंड विश्वकर्मा पूजा हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न चौक चौराहे बाजारों व गांव में भगवान बाबा विश्वकर्मा की पूजा की गई। खासकर मोटर संचालक, मोटर गैरोज व वर्कशाप में प्रतिमा स्थापित कर बाबा विश्वकर्मा की पूजा अर्चना की गई। प्रखंड क्षेत्र के ग्वालपाड़ा, अरार, रेशना, खोखसी, जिरवा, शाहपुर, नोहर, सरौनी, झझरी, अमोना, झिटकिया, परसी, कमलपुर, सुखासन सहित अन्य गांव में भक्ति भाव के साथ पूजा अर्चना की गई।

उदाकिशुनगंज : अनुमंडल मुख्यालय व आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार को विश्वकर्मा पूजा धूमधाम से मनाया गया। पर्व के मौके पर कई जगह सांस्कृतिक कार्यक्रम व रामधुन का आयोजन हुआ। पर्व को लेकर मोटर गैरेज, लोहे की दुकान, वैल्डिग दुकान आदि को आकर्षक ढंग से संजाया संवारा गया था। शनिवार को कलश व विश्वकर्मा भगवान की प्रतिमा विसर्जित की गई।

पुरैनी : प्रखंड मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता के बीच सजगता बरतते हुए काफी भक्तिमय वातावरण में हर्षोल्लास के साथ विश्वकर्मा पूजा का आयोजन किया गया। पूजा के आयोजन से लेकर समापन तक मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्रों में काफी भक्तिपूर्ण माहौल देखा गया।पूजा को लेकर काफी चहल-पहल बनी रही। इस अवसर पर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न स्थानों व मंदिरों में भगवान विश्वकर्मा की चित्र व प्रतिमा स्थापित कर वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच भक्ति भावना के साथ पूजा-अर्चना की गयी। जबकि विभिन्न प्रतिष्ठानों, इंजीनियरिग वर्क शोप, फर्नीचर प्रतिष्ठान,लघु-कुटीर उद्योग, गैराज, राईस मील, विद्युत शक्ति केंद्र, पेट्रोल पंप, वाहन मालिकों व चालक ने अपने-अपने वाहनों व प्रतिष्ठानों की साफ-सफाई कर उसे आधुनिक रूप प्रदान किया। तत्पश्चात पारंपरिक तरीके से भक्ति भावना के बीच भगवान विश्वकर्मा की पूजा कर उनसे मन्नत मांगी। पूजा के उपरान्त आमजनों के बीच प्रसाद का भी वितरण किया गया। मौके पर विभिन्न मंदिरों सहित कई स्थानों पर शुक्रवार की संध्या में भजन-कीर्तन कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया था।

घैलाढ़ : देवी शिल्पी भगवान विश्वकर्मा की पूजा प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न जगहों पर धूमधाम से मनाई गई। विश्वकर्मा पूजा को लेकर शुक्रवार को पूजा और हवन का कार्यक्रम में लोग लगे हुए थे। लोगों ने विश्वकर्मा जयंती पर अपने अपने घरों में रखे गाड़ी, मशीनों, औजारों आदि की साफ सफाई के साथ रंग रोगन कर पूजा किया।

आलमनगर : प्रखंड क्षेत्र में हर्षोल्लास के साथ कई प्रतिष्ठानों व सार्वजनिक स्थलों पर विश्वकर्मा पूजा का आयोजन किया गया। प्रखंड क्षेत्र के आलमनगर थाना चौक स्थित सार्वजनिक बाबा विश्वकर्मा मंदिर, प्रखंड के प्रसिद्ध आलमनगर पुवारी टोला स्थित रानी लक्ष्मी प्रिटिग प्रेस, जय अंबे हीरो एजेंसी, हिदुस्तान ट्रैक्टर्स पा‌र्ट्स, मिट्ठू मोटरसाइकिल गैरेज, रितिका ट्रेवल्स, पावर ग्रिड व प्रखंड क्षेत्र के सभी पेट्रोल पंप, ईट भट्ठे, पैथोलाजी के साथ-साथ सभी मोटरसाइकिल गैरेज, शो रूम, साइकिल दुकान में विश्वकर्मा पूजा का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रखंड क्षेत्र के सभी राजनीतिक दल के कार्यकर्ता, समाजिक कार्यकर्ता व शिक्षाविद ने सभी कल कारखानों, गयरेज में कार्य करने वाले कर्मियों के द्वारा आयोजित विश्वकर्मा पूजा में शामिल होकर शुभकामनाएं दी।

फुलौत : विश्वकर्मा पूजा को लेकर फुलौत भर में धूम मची रही। पूजा से माहौल भक्तिमय बना रहा। फुलौत डाकबंगला चौक व हाहाधार में भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा स्थापित कर उनकी विधि विधान पूर्वक पूजा की गई। जबकि फुलौत के धूमेश्वर महादेव मंदिर में कुछ लोगों द्वारा भंडारा का भी आयोजन किया गया। बांकी अन्य जगह भजन संध्या का भी आयोजन किया गया। फुलौत के फर्नीचर दुकान, आरा मिल, कंप्यूटर दुकान, लोहे का दुकान और टेंट सहित कई अन्य प्रतिष्ठानों में भी भगवान विश्वकर्मा की पूजा धूमधाम से की गई।

chat bot
आपका साथी