मधेपुरा की खबर.. सिर्फ समाज का दर्पण नहीं है साहित्य : डा. एसआर भट्ट

भारतीय दार्शनिकों ने साहित्य को मानव जीवन का अभिन्न अंग माना है। लेकिन हमारे लिए साहित्य मात्र समाज का यथार्थ चित्रण करने वाला दर्पण नहीं है बल्कि यह समाज को सही दिशा दिखाने वाला दीपक भी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 07:28 PM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 07:28 PM (IST)
मधेपुरा की खबर.. सिर्फ समाज का दर्पण नहीं है साहित्य : डा. एसआर भट्ट
मधेपुरा की खबर.. सिर्फ समाज का दर्पण नहीं है साहित्य : डा. एसआर भट्ट

मधेपुरा। भारतीय दार्शनिकों ने साहित्य को मानव जीवन का अभिन्न अंग माना है। लेकिन हमारे लिए साहित्य मात्र समाज का यथार्थ चित्रण करने वाला दर्पण नहीं है, बल्कि यह समाज को सही दिशा दिखाने वाला दीपक भी है। उक्त बातें प्रसिद्ध दार्शनिक व एशियन फिलासोफिकल कांग्रेस के अध्यक्ष व भारतीय दार्शनिक अनुसंधान परिषद के पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर डा. एसआर भट्ट ने कही।

वे आनंदमूर्तिजी के शताब्दी जयंती वर्ष पर आनंद मार्ग प्रचारक संघ के बौद्धिक मंच रेनासा यूनिवर्सल के तत्वावधान में आयोजित वेबिनार में मुख्य वक्ता के रूप में बोल रहे थे। वेबिनार का विषय आनंदमूर्तिजी का कला व साहित्य में योगदान था। उन्होंने कहा कि भारतीय परंपरा में साहित्य व कला को सत्यम-शिवम-सुंदरम की अभिव्यक्ति माना गया है। आनंदमूर्ति ने भी इसे स्वीकार किया है व उन्होंने कला व साहित्य के संरक्षण व संवर्धन में अहम योगदान दिया है। उन्होंने बताया कि भारतीय दर्शन में मानव जीवन के चार पुरूषार्थ माने गए हैं धर्म, अर्थ, काम व मोक्ष। साहित्य व कला काम पुरूषार्थ से जुड़ा है। उन्होंने कहा कि भारतीय परंपरा में काम को पुरूषार्थ के रूप में स्वीकार किया गया है। लेकिन कामाचार व अश्लीलता स्वीकार्य नहीं है। साहित्य व कला के क्षेत्र में भी इस बात का ख्याल रखा जाना चाहिए। आनंदमूर्ति का दर्शन हो पाठ्यक्रम में शामिल : डा. सुधांशु

वेबिनार में भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा की ओर से असिस्टेंट प्रोफेसर (दर्शनशास्त्र) एवं जनसंपर्क पदाधिकारी डा. सुधांशु शेखर भी भाग लिया। उन्होंने कहा कि हम राजनीतिक आजादी के 75 वर्षों बाद भी मानसिक रूप से आजाद नहीं हो पाए हैं। आज भी हम हीनताबोध से ग्रसित है। हम पाश्चात्य दार्शनिकों के जूठन उठाने के लिए पलक पांवड़े बिछाए रहते हैं। लेकिन अपने समकालीन भारतीय दार्शनिकों पर कलम चलाने में हिचकते हैं। इसी की बानगी है कि हम आनंदमूर्ति जैसे आधुनिक भारतीय दार्शनिकों को एकेडमिक जगत में समुचित सम्मान नहीं दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि आनंदमूर्ति सहित कई दार्शनिकों ने औपनिवेशिक ²ष्टि का खंडन करते हुए चितन की स्वदेशी भावभूमि पर अवस्थित होकर भारतीय दर्शन को समृद्ध किया है। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में बीएनएमयू में भी आनंदमूर्ति के दर्शन से संबंधित वेबिनार आयोजित किया जाएगा। साथ ही आनंदमूर्ति के दर्शन के विभिन्न आयामों पर शोध कार्य करने-कराने का प्रयास किया जाएगा। इस अवसर पर विश्व भारती, शांतिनिकेतन में दर्शन एवं तुलनात्मक धर्म विभाग के प्रोफेसर डा. सिराजुल इस्लाम ने कहा कि आनंदमूर्ति के अनुसार कला कला के लिए नहीं है, बल्कि कला सेवा व सर्वकल्याण के लिए है। इस अवसर पर विद्यासागर विश्वविद्यालय, मेदिनीपुर (पश्चिम बंगाल) के दर्शनशास्त्र विभाग में प्रोफेसर डा. तपन कुमार डे, एसकेबी विश्वविद्यालय, पुरूलिया में संस्कृत विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. सुदीप चक्रवर्ती, त्रिपुरा केंद्रीय विश्वविद्यालय में दर्शनशास्त्र विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. सिधु पौडयाल, बांकुरा विश्वविद्यालय, बांकुरा के संस्कृत विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. संतू सिघा ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय, सिलीगुड़ी में दर्शनशास्त्र विभाग के अध्यक्ष डा. लक्ष्मीकांत पाधी ने किया व संचालन डा. विश्वजीत भोमिक ने की। मुख्य सूत्रधार की भूमिका केंद्रीय जनसंपर्क सचिव आचार्य दिव्य चेतनानंद अवधूत ने निभाई।

chat bot
आपका साथी