गणेश महोत्सव को दिलाया जाएगा राजकीय महोत्सव का दर्जा : मंत्री

मधेपुरा। बाबा नगरी में प्रत्येक वर्ष सार्वजानिक गणेश पूजा समिति द्वारा धूमधाम एवं उत्साहपूर्वक मना

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Sep 2018 06:31 PM (IST) Updated:Thu, 13 Sep 2018 06:31 PM (IST)
गणेश महोत्सव को दिलाया जाएगा राजकीय महोत्सव का दर्जा : मंत्री
गणेश महोत्सव को दिलाया जाएगा राजकीय महोत्सव का दर्जा : मंत्री

मधेपुरा। बाबा नगरी में प्रत्येक वर्ष सार्वजानिक गणेश पूजा समिति द्वारा धूमधाम एवं उत्साहपूर्वक मनाए जाने वाले गणेश महोत्सव का गुरूवार को शुभारम्भ हुआ। राज्य के एससी एसटी कल्याण मंत्री सह स्थानीय विधायक डॉ. रमेश ऋषिदेव ने रामजानकी ठाकुड़बाड़ी में लगने वाले महोत्सव का विधिवत उद्घाटन किया। मौके पर मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि यहां के युवा काफी ऊर्जावान हैं। धार्मिक उत्सव से लेकर सामाजिक सरोकारों तक में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मंच संचालन कर रहे पूर्व उप प्रमुख राजेश रंजन द्वारा गणेश महोत्सव को राजकीय घोषित किए जाने की मांग पर मंत्री ने सकारात्मक आश्वासन दिया है। मंत्री ने कहा कि अभी पूरी तरह आश्वस्त तो नहीं करूंगा। यहां से जाते ही सम्बंधित विभागीय मंत्री से मिलकर इसे राजकीय समारोह का दर्जा दिलाने का प्रयास किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि आपलोगों एवं बाबा ¨सहेश्वर नाथ की असीम कृपा रहने की वजह से जिस कार्य में हाथ लगाए हैं उसमें सफलता मिली है। इसीलिए उम्मीद है कि अगले वर्ष से राज्य सरकार के द्वारा गणेश महोत्सव का आयोजन कराया जा सकेगा। मंत्री ने कहा कि सावन माह में यहां के युवाओं द्वारा बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की सेवा करते देख मन गदगद रहता है। महोत्सव में आने वाले मां-बहनों एवं बाहर से आने वाले दुकानदारों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, यही उम्मीद है। मौके पर ही मंत्री ने एसडीओ वृंदा लाल से ठाकुड़बाड़ी की अतिक्रमित की गई जमीन को खाली कराने के निर्देश दिए। स्वागत भाषण गणेश पूजा समिति के संयोजक सुभाष राम द्वारा दिया गया। जबकि संचालन पूर्व उप प्रमुख राजेश रंजन ने किया। मौके पर एसडीओ वृंदा लाल, सीओ केके ¨सह, प्रखंड प्रमुख चंद्रकला देवी, जदयू प्रखंड अध्यक्ष हरेंद्र मंडल, मंत्री प्रतिनिधि दानीलाल मंडल, सियाराम यादव, वैधनाथ चौहान, मु. सफीक आलम, मनोज यादव, दीपक यादव, मदन मोहन ¨सह, ईन्द्रदेव स्ववर्णकार, पूजा समिति के

अध्यक्ष राकेश रामानी, राजेश कुमार मुन्ना, चंदन कुमार,ललन कुमार, नरेश राम, सुमित वर्मा, मुरारी कुमार, अमित कुमार आदि मौजूद थे।

------------------------------------------

15 फुट की है गणपति प्रतिमा

मेला में आकर्षण का केंद्र 15 फुट की बनाई गई गणेश भगवान की प्रतिमा भी है। गुरूवार से प्रारम्भ गणेश महोत्सव 27 सितंबर तक चलेगी। महोत्सव में बच्चे युवा एवं महिला की ़खरीददारी से लेकर मनोरंजन के तमाम साधन उपलब्ध है। पूजा समिति के अध्यक्ष राकेश रमानी ने बताया कि 13 सितंबर से 23 सितंबर तक पूजा अर्चना होगी। प्रत्येक दिन संध्या सात बजे से आरती होगी। बजे से 13 से 16 सितंबर तक रात के आठ बजे से जागरण का कार्यक्रम आयोजित होगा। जबकि 17 से 20 सितंबर तक रामलीला का मंचन किया जाना है। 21 सितंबर को दरभंगा के कलाकारों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी