कोरोना की दूसरी लहर है काफी आक्रामक : डीएम

कोरोना की दूसरी लहर है काफी आक्रामक : डीएम

मधेपुरा। कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। पहली लहर की अपेक्ष

JagranFri, 16 Apr 2021 07:43 PM (IST)

मधेपुरा। कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। पहली लहर की अपेक्षा यह काफी आक्रामक है। डीएम श्याम बिहारी मीणा ने समाहरणालय में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में यह बात कहीं।

डीएम ने कहा कि दूसरी लहर में जिले में भी तेजी से कोरोना पॉजिटिव निकल रहे है, जो चिता का विषय है। शुक्रवार को सिर्फ रैपिड एंटीजन किट से हुई जांच में ही 90 लोग संक्रमित पाए गए है। कोरोना संक्रमित के निकलने का वृद्धि दर काफी अधिक है। लोगों को समझना चाहिए कि यह अब तक कि सबसे बड़ी विपदा है। कोरोना के लगातार बढ़ते खतरे के बीच डीएम ने आगाह किया कि हल्की सी चुक खतरनाक हो सकती है। कोरोना से जंग में जिला प्रशासन पूरी तत्परता से लगी हुई है। इसके बचाव के लिए मास्क,शारीरिक दूरी सबसे महत्वपूर्ण है। इसका कड़ाई से पालन कराने के लिए जिला स्तर से लेकर प्रखंड स्तर तक के पदाधिकारी लगातार लगे हुए है। मास्क नही पहनने वालों से जुर्माना वसूला जा रहा है। मास्क नही पहनने वाले से एक मार्च से लेकर अब तक एक लाख 37 हजार का जुर्माना वसूला गया है। लेकिन सरकार या जिला प्रशासन का मकसद सिर्फ जुर्माना वसूलना नही है। लोगों को अब तक कि इस सबसे बड़ी आपदा में अपनी सहभागिता देनी चाहिए। सबों के सहयोग से ही कोरोना से जंग जीता जा सकेगा। एसपी योगेंद्र कुमार ने कहा कि जिन दुकानों में बिना मास्क के कर्मचारी,मालिक अथवा ग्राहक मिलेंगे वैसे दुकानों को सात दिन के लिए सील कर दी जाएगी। अभी लगातार किये गए जांच में लापरवाही बरतने वाले 11 दुकानों को सील किया गया है। इसीलिए सभी दुकानदारों से अपील है कि वो खुद,अपने कर्मचारी को मास्क पहना कर रखे। साथ ही बिना मास्क के आने वाले ग्रहकों को दुकान में नही आने दें। ऑक्सीजन बेड की नहीं है कोई कमी डीएम ने कहा कि बचाव के तमाम साधन अपनाते हुए इलाज की तैयारी पर भी पूरा ध्यान रखा गया है। यहां न ऑक्सिजन की कमी है ना ही बेड की कमी है। जिले में अभी 400 ऑक्सीजन सिलिडर उपलब्ध है। वहीं मेडिकल कॉलेज में 15 बेड का आईसीयू कार्यरत है। इसके अलावे मधेपुरा सदर में टीपी कॉलेज एवं उदाकिशुनगंज अनुमंडल मुख्यालय में कोविड केअर सेंटर बनाया गया है।

लगातार हो रही है जांच डीएम ने बताया कि जिले में अब तक पांच लाख 73 हजार सैंपल की जांच की जा चुकी है। जिसमें से अब तक कुल 4943 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले है। वही दूसरी लहर में यानी 15 मार्च से लेकर अब तक 57 हजार 358 सैंपल की जांच की गई जिसमे 450 पॉजिटिव निकले। एक अप्रैल के बाद सर्वाधिक मरीज निकल रहे है। एक अप्रैल से लेकर अब तक हुए 40 हजार जांच में 434 लोग संक्रमित निकले है। यानि एक अप्रैल के बाद संक्रमित निकलने की दर सर्वाधिक है। 98 प्रतिशत पुलिसकर्मियों का किया गया टीकाकरण एसपी ने बताया कि 98 प्रतिशत पुलिसकर्मी एवं पुलिस पदाधिकारियों को टिका दिलाया जा चुका है। सभी पुलिसकर्मी फ्रंट लाइन पर रहकर कार्य कर रहे है। कोरोना की दूसरी लहर में अब तक एक भी पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित नहीं निकले है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.