कोरोना वायरस से डरें नहीं बरतें एहतियात

मधेपुरा। कोरोना वायरस को लेकर सोमवार को सदर अस्पताल परिसर में अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. डी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 Mar 2020 07:06 PM (IST) Updated:Tue, 17 Mar 2020 06:13 AM (IST)
कोरोना वायरस से डरें नहीं बरतें एहतियात
कोरोना वायरस से डरें नहीं बरतें एहतियात

मधेपुरा। कोरोना वायरस को लेकर सोमवार को सदर अस्पताल परिसर में अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. डीपी गुप्ता की अध्यक्षता में संक्रमण नियंत्रण कमेटी की बैठक हुई। बैठक में शामिल अस्पताल कर्मियों को संक्रमण फैलने से रोकने को लेकर जानकारी दी गई। बैठक में अस्पताल प्रबंधक कुमार नवनीत चंद्र ने स्वास्थ्य कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि अस्पताल इलाज के लिए आने वाले मरीजों को सेवा देना स्वास्थ्य कर्मियों का काम है। संक्रमित मरीजों से भी संक्रमण फैलने की संभावना रहती है। इससे खुद का बचाव करते हुए मरीजों को सेवा देना है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में संक्रमण को फैलने से रोकने को लेकर कर्मियों को कुछ आवश्यक बात पर ध्यान देने की जरूरत है। संक्रमण रोकने को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों से कहा गया कि सिंरीज, निडिल या वेस्ट पदार्थ को चिन्हित वेस्ट बॉक्स में हीं डालें। साथ ही मरीजों को सेवा देने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करें।

कोरोना के उपचार से संबंधित दवा है उपलब्ध

अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. डीपी गुप्ता ने कहा कि इन दिनों कोरोना को लेकर सभी के मन में डर है। किसी को इससे डरने की जरूरत नही है सिर्फ एहतियात बरतने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अगर कोई संदिग्ध कोरोना का मरीज अस्पताल आता है तो उसे आइसोलेशन वार्ड में ले जाकर ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक के परामर्श के अनुसार उपचार शुरू करना है। उन्होंने कहा कि राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देशानुसार कोरोना से संबंधित सभी आवश्यक दवा अस्पताल में उपलब्ध है। खासकर आइसोलेशन वार्ड में ड्यूटी पर तैनात कर्मियों को साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

जागरुकता ही कोरोना से है बचाव

अस्पताल उपाधीक्षक ने कहा कि जागरुकता से ही कोरोना से बचा जा सकता है। ऐसे में खुद भी जागरूक रहें और अस्पताल इलाज के लिए आने वाले मरीजों को भी जागरूक रहने की सलाह दें। मौके पर केयर इंडिया के जिला संसाधन इकाई डॉ. विकाश कुमार, शिल्पा गांधी के अलावा स्वास्थ्य कर्मी प्रभात रंजन, बसंत कुमार झा, स्वास्थ्य प्रशिक्षक शशि भूषण झा, महेंद्र प्रसाद यादव, अखिल चंद्र वर्मा, दीप्ति बेसरा, अंजना कुमारी, पिकी कुमारी, नौशाद आलम सहित अन्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी