चौथे चरण का पैक्स चुनाव बिहारीगंज, चौसा और घैलाढ़ में कल

मधेपुरा। चौथे चरण का पैक्स चुनाव रविवार को जिले के बिहारीगंजचौसा एवं घैलाढ़ प्रखंड में ह

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 06:46 PM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 06:46 PM (IST)
चौथे चरण का पैक्स चुनाव बिहारीगंज, चौसा और घैलाढ़ में कल
चौथे चरण का पैक्स चुनाव बिहारीगंज, चौसा और घैलाढ़ में कल

मधेपुरा। चौथे चरण का पैक्स चुनाव रविवार को जिले के बिहारीगंज,चौसा एवं घैलाढ़ प्रखंड में होगा। चुनाव को लेकर सभी प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई। बिहारीगंज के पैक्स के 9 पैक्स के लिए चुनाव होना है। चुनाव को लेकर बिहारीगंज प्रखंड क्षेत्र में 24 मतदान केंद्र बनाए गए है। वहीं घैलाढ़ प्रखंड के आठ पैक्सों के लिए 34 मतदान केंद्र बनाएंगे।

---------------------

घैलाढ़ में 34 बूथ पर डाले जाएंगे वोट:

संवाद सूत्र,घैलाढ़(मधेपुरा): प्रखंड के 9 पंचायत में से आठ पंचायत में पैक्स चुनाव होना है। चुनाव को लेकर आठ पैक्सों के लिए 34 बूथ बनाए गए है। चुनाव 15 दिसंबर को सुबह 7 बजे से शाम 3 बजे तक करवाया जाएगा। जबकि मतगणना 16 दिसंबर की सुबह 8 बजे से शुरू होगी।

-----------------------

9 पैक्सों के लिए बनाए गए 24 मतदान केंद्र :

संवाद सूत्र,बिहारीगंज(मधेपुरा): प्रखंड क्षेत्र के 12 पंचायत में नौ पंचायत के पैक्स का चुनाव रविवार को होना है। चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी पूरी हो चुकी है। पैक्स चुनाव को लेकर सभी 24 मतदान केन्द्रों पर धारा 144 लगाया गया है। इस चुनाव में 14 हजार 287 मतदाता कड़ी सुरक्षा के बीच अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। नौ पैक्स अध्यक्ष पद के लिए 28 एवं कार्यकारिणी सदस्य के लिये 31 प्रत्याशी मैदान में है। इनमें कई पैक्सों में कार्यकारणी के सदस्य को निर्विरोध चुन लिया गया है। इस बावत बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी दीना मुर्मू ने बताया कि सभी 24 मतदान केन्द्रों को तीन सेक्टर में बांटा गया है। इनमें पांच अतिसंवेदनशील एवं चार संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर विशेष पुलिस बल की तैनाती की गई है। प्रखंड के राजकीय उच्च विद्यालय कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ 16 दिसंबर को मतगणना कार्य संपन्न होगी।

------------------------------

अलग अलग रंगों के बैलेट पेपर से होगा चुनाव :

संवाद सूत्र,बिहारीगंज(मधेपुरा): पैक्स चुनाव के विभिन्न पदों पर होने वाले मतदान के लिए अलग-अलग रंगों की बैलट पेपर होगी। इससे। मतदाताओं को मत डालने में किसी प्रकार की कठिनाईयों का सामना नही करना पड़ेगा। इसकी जानकारी प्रखंड कल्याण पदाधिकारी सह सहायक निर्वाची पदाधिकारी सूरज साव ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार अध्यक्ष पद के लिए बैलेट पेपर सफेद पर लाल रंग का होगा। जबकि कार्यकारिणी सदस्य के अनारक्षित कोटि के सदस्य के लिए सफेद पर नारंगी रंग,पिछड़ा वर्ग के सदस्य के लिए सफेद पर हरा रंग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के सदस्य के लिए सफेद पर काले रंग एवं अनुसूचित जाति/ जनजाति के लिए सफेद पर नीला रंग का बैलेट पेपर रहेगा।

---------------------------

नरदह से सबसे अधिक प्रत्याशी चुनाव मैदान :

संवाद सूत्र,पुरैनी(मधेपुरा): प्रखंड क्षेत्र में पांचवें चरण आगामी 17 दिसंबर को 8 पैक्सों में होने वाले चुनाव में नरदह पैक्स में सबसे अधिक पांच प्रत्याशी चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं। चुनावी मैदान में 5 प्रत्याशियों के आमने-सामने होने से यहां होने वाला चुनाव काफी रोचक बन गया है। चुनाव में जीत किसकी होगी यह तो भविष्य के गर्भ में है। लेकिन इतना तय है की यहां त्रिकोणीय मुकाबला होने का शत-प्रतिशत आसार दिख रहा हैं। मालूम हो कि यहां निवर्तमान पैक्स अध्यक्ष सह व्यापार मंडल अध्यक्ष अमित कुमार (लाल) हैट्रिक लगाने के लिए दिन रात एक कर काफी बेताब दिख रहे हैं। निवर्तमान अध्यक्ष पिछले दो टर्म की भांति इस बार भी अपने जीत के प्रति काफी आश्वस्त दिख रहे हैं। वे वर्ष 2014 में पहली बार पैक्स अध्यक्ष बनने के पश्चात व्यापार मंडल अध्यक्ष बने।

----------------------------

chat bot
आपका साथी