विकास की उम्मीद लिए धूप में मतदाताओं ने बहाया पसीना

मधेपुरा। धूप की तपिश में मतदाता विकास की उम्मीद में मतदान केंद्रों पर लंबी कतार में खड़े र

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Apr 2019 07:49 PM (IST) Updated:Tue, 23 Apr 2019 07:49 PM (IST)
विकास की उम्मीद लिए धूप में मतदाताओं ने बहाया पसीना
विकास की उम्मीद लिए धूप में मतदाताओं ने बहाया पसीना

मधेपुरा। धूप की तपिश में मतदाता विकास की उम्मीद में मतदान केंद्रों पर लंबी कतार में खड़े रहे। लोकतंत्र के महापर्व को लेकर मतदाताओं काफी उत्साह दिखा। चिलचिलाती धूप में भी वोटों बरसात होती रही। विकास की उम्मीद पाले लोग बूथों पर कतारबद्ध होकर धूप में खूब पसीने बहाए। यद्यपि लोगों ने थकान नहीं माना।लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान में मंगलवार को लोगों ने जमकर वोटिग की। वोटरों में गजब का उत्साह दिखा। मतदाता सुबह से ही मतदान केंद्रों पर कतारबद्ध नजर आए। खासकर आलमनगर विधानसभा क्षेत्र में वोटरों का उत्साह चरम पर रहा।

-----------------------

बाढ़ प्रभावित इलाकों के लोगों में दिखा उत्साह : आलमनगर प्रखंड का आधा दर्जन पंचायत बाढ़ की वजह से छह माह प्रभावित रहता है। यहां के लोगों को हर वर्ष बाढ़ की विभिषिका का दंश झेलना पड़ता है। आलमनगर प्रखंड क्षेत्र के दक्षिणी भाग यथा गंगापुर, इटहरी, बड़गांव, खापुर रतवारा चौसा प्रखंड के फुलौत पूर्वी और पश्चिमी, मोरसंडा, चंदा, पैना ऐसे गांव है। जहां हर साल बाढ़ तबाही मचाती है। इस क्षेत्र के वोटरों के चेहरे पर बाढ़ और कोसी नदी कटाव का दंश झेलने की कसक साफ तौर पर चेहरे पर दिखाई दे रहा था। बाढ़ प्रभावित इलाके के लोगों ने विकास की उम्मीद में जमकर वोटिग की। मतदाताओं की उत्साह की वजह से हर पल यहां वोट का प्रतिशत बढ़ता रहा। मतदान के दौरान मतदाताओं ने चुप्पी साध रखी थी। ग्रामीण हो या शहरी क्षेत्र मतदाता कुछ भी बोलने को तैयार नहीं थे। मतदान बाद मतदाता सीधे अपने घर की ओर चले जा रहे थे।प्रत्याशियों या उसके समर्थक का प्रलोभन का मतदाता पर असर नहीं दिखा। मतदान के दौरान वोटरों के चेहरे पर विकास की उम्मीद साफ झलक रही थी। वोटर इतना कह रहे थे कि उसका ख्याल रखने वालों को मत दे रहे हैं। चुनाव को लेकर सुदूर ग्रामीण इलाकों में लोगों में अधिक उत्साह देखने को मिला। हर घर के वोटर समय निकाल कर मतदान केंद्रों की ओर बढ़ रहे थे। वोट देने के अधिकार को गांव के मतदाता साफ तौर पर समझ रहे थे।हलांकि कई जगह प्रत्याशी समर्थक मतदाताओं को मतदान केंद्र तक ले जाने के लिए सक्रिय दिखे।

------------------

शांतिपूर्ण संपन्न हुआ मतदान : मधेपुरा लोकसभा चुनाव के लिए  तीसरे चरण के में मंगलवार को आलमनगर और बिहारीगंज विधानसभा क्षेत्र में छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान आमतौर पर शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। मतदान को लेकर दोनो विधानसभा क्षेत्र में 633 मतदान केंद्र बनाएं गए थे। सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। हर बूथ पर पारा मलेट्री फोर्स, बीएमपी जवान, जिला पुलिस बल, होमगार्ड के जवान और महिला बटालियन की तैनाती की गई थी। वहीं जिले और अनुमंडल के वरीय अधिकारी, स्टेटिक दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी समय समय पर मतदान केंद्रों का जायजा लेते रहे। कोसी दियारा के क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर प्रशासन की पैनी नजर बनी रही। दियारा में पहले से ही गड़बड़ी की आशंका थी। इसके अलावा जहां कहीं से भी गडबड़ी की शिकायत मिलती। वहां अधिकारियों का काफिला पहुंच जाया करता था।कुछ जगहों पर चुनाव को लेकर केंद्रों पर विवाद की शिकायत मिले। कहीं कहीं हल्की झड़प की बात सामने आया। यद्यपि मतदान शांतिपूर्ण रहा।

-----------------------

chat bot
आपका साथी