एमसीआइ कर सकती है मेडिकल कॉलेज का वर्चुअल निरीक्षण

जन नायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज का एमसीआइ की टीम वर्चुअल निरीक्षण कर सकती है। कोरोना के कारण एमसीआई की टीम के वहां जाकर निरीक्षण करने की संभावना कम है। ऐसे में एमसीआइ द्वारा यहां वर्चुअल निरीक्षण को लेकर चर्चा की जा रही है। यद्यपि एमसीआइ दूसरे रास्ते भी देख रही है। वर्चुअल निरीक्षण में एमसीआई की टीम वहीं से सारी व्यवस्था को देख सकती है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Jun 2020 12:46 AM (IST) Updated:Sun, 28 Jun 2020 06:15 AM (IST)
एमसीआइ कर सकती है मेडिकल कॉलेज का वर्चुअल निरीक्षण
एमसीआइ कर सकती है मेडिकल कॉलेज का वर्चुअल निरीक्षण

मधेपुरा [राकेश रंजन]

जन नायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज का एमसीआइ की टीम वर्चुअल निरीक्षण कर सकती है। कोरोना के कारण एमसीआई की टीम के वहां जाकर निरीक्षण करने की संभावना कम है। ऐसे में एमसीआइ द्वारा यहां वर्चुअल निरीक्षण को लेकर चर्चा की जा रही है। यद्यपि एमसीआइ दूसरे रास्ते भी देख रही है। वर्चुअल निरीक्षण में एमसीआई की टीम वहीं से सारी व्यवस्था को देख सकती है। वहीं दूसरा विकल्प यह भी देखा जा रहा है कि स्वास्थ्य विभाग अथवा मेडिकल कॉलेज प्रशासन से पूर्व के निरीक्षण में बताई गई खामियों को दूर करने का लिखित आश्वासन ले सकती है। इस लिखित आश्वासन के आधार पर भी एमसीआई शर्तों के साथ इस सत्र से नामांकन की अनुमति दे सकती है।

अप्रैल में संभावित था निरीक्षण

अप्रैल में एमसीआइ का निरीक्षण होना तय माना जा रहा था। लेकिन मार्च में लगे लॉकडाउन की वजह से निरीक्षण नहीं हो पाया। निरीक्षण हेतु एमसीआइ में मेडिकल कॉलेज द्वारा फीस भी जमा की जा चुकी है। लेकिन पहले लॉकडाउन के कारण एमसीआई की टीम नही आ पाई। वहीं अब कोरोना के फैलाव के खतरे को देखते हुए टीम नहीं आना चाह रही है। बताया जा रहा है कि एमसीआई ने मेडिकल कॉलेज के निरीक्षण के लिए तीन निरीक्षकों की टीम बना दी है।

सात मार्च को हॉस्पिटल का हुआ उद्घाटन

सात मार्च को मेडिकल कॉलेज के चिकित्सीय कार्यों का शुभारंभ सीएम नीतीश कुमार एवं स्वास्थ्य मंत्री ने किया था। उद्घाटन के दिन खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आगामी सत्र से मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई भी प्रारंभ किए जाने की बात कही। इसी अनुसार अप्रैल में एमसीआई निरीक्षण की तैयारी थी। उद्घाटन से पूर्व ही 92 चिकित्सक सह प्राध्यापक की नियुक्ति की जा चुकी थी। इस मेडिकल कॉलेज में प्रत्येक वर्ष 100 एमबीबीएस छात्रों का नामांकन यहां होना है। जून से मेडिकल कॉलेज का नया सत्र प्रारंभ होता है। लेकिन इस बार सत्र भी काफी विलंब से प्रारंभ होने के आसार हैं। अभी तक परीक्षा भी नही ली गई है।

------------------

कोट जन नायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज का एमसीआइ द्वारा वर्चुअल निरीक्षण की बात चल रही है। वहीं दूसरे विकल्प को भी एमसीआइ देख रही है। दूसरे विकल्प में विभाग अथवा मेडिकल कॉलेज प्रशासन से पूर्व की कमियों को दूर करने का लिखित आश्वासन लेकर शर्तों के साथ नामांकन की अनुमति दिए जाने पर भी विचार चल रहा है।

नवदीप शुक्ला

डीएम,मधेपुरा

chat bot
आपका साथी