अतिक्रमण वाद दायर कर स्कूल को बनाएं अतिक्रमणमुक्त

मधेपुरा । जिला शिक्षा पदाधिकारी वीरेंद्र नारायण यादव बुधवार को अपने कार्यालय में जिले के सभी बीईओ के साथ बैठक की। बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:41 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:41 PM (IST)
अतिक्रमण वाद दायर कर स्कूल को बनाएं अतिक्रमणमुक्त
अतिक्रमण वाद दायर कर स्कूल को बनाएं अतिक्रमणमुक्त

मधेपुरा । जिला शिक्षा पदाधिकारी वीरेंद्र नारायण यादव बुधवार को अपने कार्यालय में जिले के सभी बीईओ के साथ बैठक की। बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।

बैठक को संबोधित करते हुए डीईओ ने कहा कि विद्यालय को हर हाल में अतिक्रमणमुक्त करना है। इसके लिए जिले के सभी ऐसे विद्यालय प्रधान जहां का विद्यालय अतिक्रमित है, वो अतिक्रमण वाद दायर करें तथा इसके लिए अंचलाधिकारी से मिलकर अतिक्रमण मुक्त विद्यालय बनाए। इसके बावजूद इसमें किसी तरह की तकनीकी समस्या आती है तो कार्यालय मुझसे आकर मिले व मामला का समाधान करें।

विद्यालयों के दाखिल खारिज का दें प्रतिवेदन

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि विद्यालय में भूमि का सीमांकन के लिए दाखिल खारिज की स्थिति विद्यालय वार प्रतिवेदन के रूप में जमा करें। ताकि विद्यालय की सही स्थिति का पता चल सके।

शिक्षक नियोजन के लिए वर्तमान की स्थिति की दें जानकारी डीईओ ने कहा कि शिक्षक नियोजन काउंसिलिंग के लिए प्रखंड व पंचायत शिक्षक मेघा सूची का प्रतिवेदन 27 जुलाई तक एनआइसी की वेबसाइट पर सार्वजनिक करना था। वर्तमान में इसकी स्थिति के बारे में सभी लिखित जानकारी दें। डीईओ ने कहा कि विद्यालय की साफ-सफाई व अतिक्रमण से संबंधित प्रमाण पत्र सभी बीईओ को हर हाल में देना होगा ताकि स्पष्ट हो सके कि बीईओ के अपने प्रखंड में कोई विद्यालय अतिक्रमित नहीं है। वहां साफ-सफाई की व्यवस्था दुरुस्त है।

कोरोना वैक्सीनेशन में नहीं शामिल होने वाले शिक्षकों की दें सूची उन्होंने बीईओ से कहा कि जो शिक्षक कोरोना वैक्सीनेशन में शामिल नहीं होंगे, वैसे शिक्षकों का विद्यालयवार कारण देते हुए प्रतिवेदन जमा करें ताकि उसके विरुद्ध कार्रवाई की जा सके। उन्होंने यू डायस प्रपत्र जमा नहीं करने वाले विद्यालय सूची हर हाल में डीईओ कार्यालय को प्रतिवेदन के रूप में समर्पित करें। उन्होंने बीईओ से कहा कि प्रखंड संसाधनसेवी व संकुल समन्वयक की संख्या, नाम, पदनाम व पदस्थापित विद्यालय का नाम, मोबाइल नंबर डीईओ कार्यालय में जमा करें ताकि वस्तुस्थिति का अवलोकन किया जा सके। डीईओ ने कहा कि अपने अपने क्षेत्र अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय, मध्य विद्यालय, उत्क्रमित मध्य विद्यालय, माध्यमिक तथा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जहां चारदीवारी नहीं है, वहां की स्थिति व संख्या का प्रतिवेदन जमा करें। डीईओ ने सभी से उपयोगिता प्रमाण पत्र पर सख्ती बरतते हुए बताया कि हर हाल में इस माह के अंत तक में उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा कर देना है। नहीं जमा करने पर करने वाले विद्यालय प्रधान के खिलाफ सख्त से सख्त विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी