ट्रेनों में लगेगी फाग सेफ डिवाइस, सुरक्षित परिचालन को लेकर बरती जाएगी सावधानी

ठंड के मौसम में संभावित कोहरे को देखते हुए रेलवे ने तैयारी पूरी कर ली है। रेलवे द्वारा संरक्षित ट्रेनों के परिचालन को लेकर कई कदम उठाए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 07:19 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 07:19 PM (IST)
ट्रेनों में लगेगी फाग सेफ डिवाइस, सुरक्षित परिचालन को लेकर बरती जाएगी सावधानी
ट्रेनों में लगेगी फाग सेफ डिवाइस, सुरक्षित परिचालन को लेकर बरती जाएगी सावधानी

संवाद सूत्र, मधेपुरा। ठंड के मौसम में संभावित कोहरे को देखते हुए रेलवे ने तैयारी पूरी कर ली है। रेलवे द्वारा संरक्षित ट्रेनों के परिचालन को लेकर कई कदम उठाए गए हैं। ताकि गाड़ियों का परिचालन में बिलंव न हो। रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ट्रेनों में फाग सेफ डिवाइस लगाया जाएगा। फाग सेफ डिवाइस जीपीएस आधारित एक उपकरण है। जो लोको पायलट को आगे जाने वाली सिग्नल की चेतावनी देता है। इससे लोको पायलट ट्रेनों की स्पीड को नियंत्रित किया जा सके। इसके अतिरिक्त फाग मैन की भी तैनाती की जाएगी। जो कोहरे के दौरान रेल लाइन पर सिग्नल की स्थिति की निगरानी करें। रेल फ्रैक्चर से बचाव व समय पर इसकी पहचान के लिए उच्चाधिकारियों की निगरानी में रेलकर्मियों द्वारा निरंतर पेट्रोलिग की जाएगी। इससे एक ओर जहां सुरक्षा में वृद्धि होगी वहीं कोहरे के बावजूद समय पालन में मदद मिलेगी।

कोहरे का सूचना नियंत्रण कक्ष को देने का निर्देश सभी स्टेशन मास्टरों व लोको पायलटों को निर्देश दिया गया है कि कोहरे की सूचना तुरंत नियंत्रण कक्ष को दें। इसके बाद ²ष्यता की जांच वीटीओ यानी विजुविलिटी टेस्ट आब्जक्ट से करें। ²ष्यता बाधित होने की स्थिति में लोको पायलट ट्रेन के ब्रेक पावर, लोड और ²ष्यता की स्थिति के आधार पर ट्रेन की गति पर नियंत्रित करें। पूर्व मध्य रेलवे में गाड़ियों की अधिकृत स्वीकृत गति 130 किलो मीटर प्रतिघंटा निर्धारित है लेकिन लोको पायलट को निर्देश दिया गया है कि वे गाड़ियों की अधिकतम सीमा 75 किलोमीटर प्रतिघंटा रखें।

चालकों को उपलब्ध कराया जाएगा एफएसएसएल किलोमीटर चार्ट चालकों को प्रत्येक स्टेशन का फ‌र्स्ट स्टाप सिग्नल लोकेशन किलोमीटर चार्ट उपलब्ध कराया जाएगा। इसके प्रयोग से चालक यह सुनिश्चित कर सके की अगले स्टेशन कितनी दूरी पर ट्रेन को रोकना है। इसके अनुसार वे ट्रेन की गति को नियंत्रित करेंगे।

chat bot
आपका साथी