पानी घटने के बाद दूषित जल से बढ़ रहा डायरिया का प्रकोप

मधेपरुा। प्रखंड क्षेत्र में बाढ़ का पानी घटने के साथ ही डायरिया का प्रकोप बढ़ने लगा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 06:24 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 06:24 PM (IST)
पानी घटने के बाद दूषित जल से बढ़ रहा डायरिया का प्रकोप
पानी घटने के बाद दूषित जल से बढ़ रहा डायरिया का प्रकोप

मधेपरुा। प्रखंड क्षेत्र में बाढ़ का पानी घटने के साथ ही डायरिया का प्रकोप बढ़ने लगा है। अस्पताल मरीजों की संख्या अधिक हो गई है। रोजाना अस्पताल में आधा दर्जन मरीज पहुंच रहे हैं। यहीं नहीं निजी अस्पतालों में भी इलाज हो रहा है। ऐसे में क्षेत्र में ब्लीचिग पाउडर का छिड़काव नहीं होने से लोगों में आक्रोश पनपने लगा है।

बताया जा रहा है कि दूषित पानी पीने से बीमारी बढ़ रही है। क्षेत्र में डायरिया का प्रकोप बढ़ने से लोगों में भय उत्पन्न हो गया है। पिछले दिनों सिविल सर्जन डा. अमरेंद्र नारायण शाही ने अस्पताल के निरीक्षण के दौरान कहा था कि बाढ़ से प्रभावित इलाके में पानी घटने के बाद ब्लीचिग पाउडर का छिड़काव किया जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। फलाफल डायरिया ने पांव पसारना शुरू कर दिया है। ग्रामीण सकलदेव पासवान, परमानंद यादव, प्रकाश साहनी, निर्मल कुमार, विजय भगत, संतोष कुमार आदि ने बताया कि पानी घटने के बाद क्षेत्र में गंदगी पसरा हुआ है। चापाकल से दूषित जल निकल रहा है। अभी तक कहीं भी ब्लीचिग पाउडर का छिड़काव नहीं किया गया है। ऐसे में ही परेशानी बढ़ रही है। आलमनगर सीएचसी में शनिवार को बड़गांव पंचायत के एक ही परिवार के राजीना खातून, मौसम खातून, अल्तमस कुमार डायरिया के शिकार होकर इलाज के लिए अस्पताल पहुंचे थे। पीड़ित ने बताया कि गांव में और भी लोग बीमार हैं। गंदगी से फैल रही बीमारी चिकित्सकों का कहना है कि आसपास व चापाकल के निकट गंदगी रहने के कारण जीवाणु से बीमारी उत्पन्न होती है। डायरिया से बचाव को साफ-सफाई व स्वच्छ जल पीना चाहिए। वहीं हो सके तो पानी को गर्म करें। उसके बाद ठंडा पर पीएं। इससे जीवाणु मर जाता है। बीमारी से बचने के लिए घर के आस-पास साफ सफाई रखें। आलमनगर सीएचसी के मैनेजर नाजिर हुसैन ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र में बाढ़ के पानी घट गया है। पंचायतवार ब्लीचिग पाउडर का छिड़काव किराया जाएगा।

डायरिया से पीड़ित लोग -: बसनबारा पंचायत : 05

-: रतवारा पंचायत के हरजोराघाट : 13

-: बड़गांव पंचायत : 04

-: खुरहान पंचायत : 02

-: नरथुआ भागीपुर पंचायत : 02 कोट क्षेत्र में बाढ़ का पानी घट गया है। ऐसे में कई बीमारी की आशंका बढ़ गई है। लोगों को साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। शुद्ध पेयजल का इस्तेमाल करें। ताकि बीमारी से बच सकें। इन दिनों डायरिया का प्रकोप बढ़ गया है। अस्पताल में इलाज की पूरी व्यवस्था है।

-डा.एके मिलन, चिकित्सक

chat bot
आपका साथी