जिले फाइलेरिया मुक्ति अभियान हुआ शुरू

मधेपुरा। सोमवार को 14 दिवसीय फाइलेरिया मुक्ति अभियान का शुभारंभ सदर अस्पताल के ओपीडी में

JagranMon, 20 Sep 2021 11:59 PM (IST)
जिले फाइलेरिया मुक्ति अभियान हुआ शुरू

मधेपुरा। सोमवार को 14 दिवसीय फाइलेरिया मुक्ति अभियान का शुभारंभ सदर अस्पताल के ओपीडी में अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डा. अब्दुस सलाम ने किया।

अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डा. अब्दुस सलाम ने कहा कि फाइलेरिया मच्छर के काटने से होने वाला एक संक्रामक रोग है जो सामान्यत: हाथी पांव के नाम से जाना जाता है। इस बीमारी में पैरों व हाथों और हाड्रोसील में सूजन हो जाता है। किसी भी उम्र के व्यक्ति फाइलेरिया से संक्रमित हो सकते है। फाइलेरिया से बचाव के लिए लोगों को सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करना चाहिए, घर के आस पास जमा नही होने देना चाहिए। वीबीडीसीओ डा. मुकेश कुमार सिंह ने कहा कि फाइलेरिया मुक्ति अभियान के दौरान सभी उम्र के लोगों को फाइलेरिया से बचाव को लेकर दवा खिलाई जाएगी। यह दवा खाली पेट नही खाना है,दवा स्वास्थ्यकर्मियों के सामने खाना है। दवा खाने के बाद कभी कभी सर दर्द,शरीर मे दर्द,बुखार,उल्टी आदि हो सकता है इससे घबराने की जरूरत नही है। यह लक्षण स्वत: ठीक हो जाता है। उन्होंने ने कहा कि फाइलेरिया की दवा स्वास्थ्य कर्मी घर घर जाकर लोगों को खिलाने के काम करेगा। दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों को दवा नही खिलाया जाएगा। मौके पर पंकज कुमार,पंकज कुमार,अम्लान त्रिवेदी, अनमोल मिश्रा,कंचन कुमारी,संतोष कुमार,दीपक कुमार के अलावे आशा कार्यकर्ता मौजूद थी। कुमारखंड : फाइलेरिया मुक्ति अभियान प्रखंड क्षेत्र में सोमवार से प्रारंभ किया गया। यह अभियान अगले 14 दिनों तक प्रखंड क्षेत्र में जारी रहेगा। प्रखंड विकास पदाधिकारी पंकज कुमार आंगनबाड़ी केंद्र सिकरहटी में स्वयं दवा खाकर अभियान की शुरूआत की। इस दौरान फाइलेरिया रोग के लक्षण,रोग होने के कारण, मच्छरों की रोकथाम,फाइलेरिया से बचाव के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। मौके पर चिकित्सा पदाधिकारी डा.राजीव रंजन,मनोरंजन कुमार सिंह, अजीत कुमार सिन्हा,नमित कुमार,गणेशचंद्र पासवान,प्रभाष कुमार,सतीश कुमार गुप्ता, संदीप कुमार तथा अन्य अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

ग्वालपाड़ा : फाइलेरिया मुक्ति अभियान का शुभारंभ सोमवार को प्रभारी चिकित्सा प्रभारी डा. पीके अग्रवाल ने सीएचसी ग्वालपाड़ा में किया गया। मौके पर डा. पीके अग्रवाल ने बताया इस अभियान के तहत दो साल से ऊपर के उम्र वाले को बच्चे तथा व्यस्क को आशा कार्यकर्ता के द्वारा दवाई खिलाया जायगा। इस कार्यक्रम में विकास मित्र एवम पंचायत सचिव से भी सहयोग लिए जाने की भी बात कही गई। मौके पर अनीस कुमार,प्रभात कुमार,मु. समशाद, शिवम भट्ट,अनिल कुमार, रेखा कुमारी, रविता कुमारी, उषा कुमारी, पूनम कुमारी, शिव कुमारी, ज्योति कुमारी एबम अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

शंकरपुर: प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र शंकरपुर से फाइलेरिया उन्मूलन हेतु सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम का शुभारंभ सोमवार को डा. राजेश रंजन ने किया। डा. राजेश रंजन ने बताया कि फाइलेरिया पर प्रभावी नियंत्रण के लिए प्रखंड क्षेत्र में अगले 14 दिनों तक सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम चलाया जाएगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर दो साल से अधिक उम्र के लोगों को अपने सामने फाइलेरिया की दवा खिलाएंगी। फाइलेरिया एक गंभीर रोग है। दवा सेवन से ही बचा जा सकता है। कभी-कभी फाइलेरिया के परजीवी शरीर में होने के बाद भी इसके लक्षण के सामने आने में काफी समय लग जाता हैं। करीब एक लाख 23 हजार 225 लोगों को दवा खिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए 62 टीम में 109 आशाका एवं 15 स्वयं सेवक को शामिल कर 62 टीम गठित किया गया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.