कोरोना काल में खाली पेट लौंग का सेवन फायदेमंद हो रहा साबित

मधेपुरा। कोरोना की दूसरी लहर काफी खतरनाक है। अब बच्चे और युवा भी इसकी चपेट में आ रह

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Apr 2021 06:14 PM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 06:14 PM (IST)
कोरोना काल में खाली पेट लौंग का सेवन फायदेमंद हो रहा साबित
कोरोना काल में खाली पेट लौंग का सेवन फायदेमंद हो रहा साबित

मधेपुरा। कोरोना की दूसरी लहर काफी खतरनाक है। अब बच्चे और युवा भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लौंग व पिपली का सेवन करना फायदेमंद साबित हो रहा है। लौंग कोरोना के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है तो वहीं पिपली खांसी को रोकने में मददगार साबित हो रहा है। हमारे रसोई घर में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। यह मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इन्हीं में से एक लौंग भी है। लौंग खाने का जायका बढ़ाने और खुशबू लाने के साथ ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आयुर्वेद मे भी लौंग के कई फायदे बताए गए हैं। रोजाना खाली पेट दो लौंग गुनगुने पानी के साथ उपयोग करने से इम्यूनिटी काफी तेजी से बढ़ती है। एवं फेफड़े को शक्ति प्रदान करता है। इसके उपयोग से सेहत पर कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। पाचन तंत्र को रखता है दुरूस्त कोरोना के कारण लोगों को इस समय पेट संबंधी बीमारी भी देखने को मिल रही है। जो कोरोना का ही एक लक्षण है। इस समय लौंग का सेवन करने से हाजमा पूरी तरह दूरुस्त रखने में मदद करता है।

सुबह खाली पेट लौंग के सेवन करने से पाचन संबंधी समस्या दूर हो जाती है। पाचन से जुड़ी समस्या कब्ज और अपच को रोकती है। वहीं इसके अतिरिक्त लौंग खाने से दांत का दर्द ठीक होता है। लौंग में दर्द को शांत करने वाले गुण पाए जाते हैं।

कोट लौंग से इम्यूनिटी तेजी से बढ़ता है। कोरोना काल में खाली पेट दो लौंग लोगों को संक्रमण से बचाने में मददगार साबित होता है। यह एक तरह का इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में काम करता है। इसका कोई साइड इफैक्ट भी नहीं है। -आभाष कुमार, आयुर्वेदिक चिकित्सक,

कुमारखंड

chat bot
आपका साथी