मौसम में हो रहे बदलाव से सेहत के प्रति रहें सचेत

मधेपुरा। मौसम में हो रहे बदलाव की वजह से सेहत के प्रति लोगों को सचेत रहने की जरूरत है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 11:35 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 11:35 PM (IST)
मौसम में हो रहे बदलाव से सेहत के प्रति रहें सचेत
मौसम में हो रहे बदलाव से सेहत के प्रति रहें सचेत

मधेपुरा। मौसम में हो रहे बदलाव की वजह से सेहत के प्रति लोगों को सचेत रहने की जरूरत है। ऐसे में जरा सी लापरवाही स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है। आप बीमार हो सकते हैं। दो दिनों के दौरान मौसम के मिजाज में तेजी से परिवर्तन आया है। ऐसे में वायरल बुखार से पीड़ित होने की संभावना अधिक है।

मौसम में आ रहे बदलाव अन्य बीमारियों को भी आमंत्रण दे रहा है। चूंकि मौसम में तेज उतार चढ़ाव के अनुसार शरीर अपने आप को ढाल नहीं पाता ऐसे में बीमारी होती है। सर्दी से गर्मी और गर्मी से सर्दी में बदलता मौसम लोगों के स्वास्थ्य पर असर डालता है। इसलिए जरूरी है कि इस मौसम में स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखा जाए। चिकित्सकों का कहना है कि बदलते मौसम में इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। ऐसे में सर्दी जुकाम और बुखार की परेशानी आम बात है। ऐसे में लोगों को खानपान तथा रहन-सहन के मामले में खास ध्यान देने की जरूरत होती है।

बदल रहा है मौसम, रहें सावधान : आरके पप्पू संवाद सूत्र, मधेपुरा : चिकित्सक डॉ. आरके पप्पू ने कहा कि मौसम में बदलाव हो रहा है। ऐसे में लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए। तापमान में लगातार अंतर होने से शरीर को एडजस्ट करने में दिक्कत होती है। ऐसे में प्रतिरोधक क्षमता की कम होती है। थोड़ी सी असावधानी से परेशानी हो सकती है। वायरल बुखार का खतरा रहता है। बुखार होने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी