टीपी कॉलेज में सभी सुविधाओं से लैस बनेगा सेहत सेंटर

मधेपुरा। भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं के लिए एक सकारात्मक खबर है। वि

JagranMon, 24 May 2021 06:23 PM (IST)
टीपी कॉलेज में सभी सुविधाओं से लैस बनेगा सेहत सेंटर

मधेपुरा। भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं के लिए एक सकारात्मक खबर है। विश्वविद्यालय की अंगीभूत इकाई टीपी कॉलेज में शीघ्र ही एक सभी सुविधाओं से स्वास्थ्य केंद्र (सेहत सेंटर) कार्य करने लगेगा। इस निर्माणाधीन सेहत केंद्र को अविलंब चालू करने के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार द्वारा महाविद्यालय के खाते में प्रारंभिक अनुदान स्वरूप एक लाख की राशि भेजी गई है।

इस संबंध में प्रधानाचार्य डॉ. केपी यादव ने बताया कि महाविद्यालय के खाते में राशि प्राप्त हो चुकी है। इस राशि से सर्वप्रथम महाविद्यालय के नए भवन के भूतल पर आवंटित सेहत केंद्र कार्यालय को सुव्यवस्थित किया जाएगा और महाविद्यालय के मुख्य द्वार पर केंद्र एक बोर्ड लगाया जाएगा। इस राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र समर्पित करने के बाद शीघ्र ही अगले वर्ष के लिए भी राशि प्राप्त होगी। केंद्र की स्थापना से संबंधित औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं और इसे सुव्यवस्थित करने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं बताया गया कि कोरोना संक्रमण के खतरों के कम होने के बाद इसका उद्घाटन किया जाएगा। इसमें उद्घाटनकर्ता कुलपति प्रोफेसर डॉ. आरकेपी रमण व मुख्य अतिथि प्रति कुलपति प्रोफेसर डॉ. आभा सिंह, विशिष्ट अतिथि जिला पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे। युवाओं को स्वास्थ्य दूत के रूप में तैयार करना है सेंटर का उद्देश्य

जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ. सुधांशु शेखर ने बताया कि स्वास्थ्य समाज के निर्माण में स्वस्थ्य व जागरूक युवाओं का महत्वपूर्ण योगदान होता है। उन्होंने बताया कि इस सेन्टर का उद्देश्य युवाओं को स्वास्थ्य दूत के रूप में तैयार करना है। यहां युवाओं के स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न मुद्दों और विशेषकर स्वच्छता, यौन व प्रजनन स्वास्थ्य आदि युवा मामलों से संबंधित जानकारी दी जाएगी। साथ ही यह केंद्र जरूरतमंदों को सरकारी स्तर पर उपलब्ध सेवाओं की जानकारी देगा और इस के लिए शिक्षा व कौशल पर युवाओं के बीच सकारात्मक ²ष्टिकोण को बढ़ावा देगा। इसके अलावा एचआईवी एवं एड्स विषय पर जागरूकता बढ़ाने व स्वैच्छिक रक्तदान के लिए प्रेरित करने की दिशा में प्रयास करेगा। यहां अन्य महत्वपूर्ण स्वास्थ्य मुद्दे यथा-पोषण, मानसिक स्वास्थ्य, मादक पदार्थ के दुरूपयोग से हानि, गैर संचारी रोग, कम उम्र में गर्भधारण से हानि, सही समय पर विवाह के लाभ आदि पर विस्तृत जानकारी व शिक्षण प्रशिक्षण दिया जाएगा। सेहत केंद्र में लगेंगी महापुरूषों की तस्वीरें

सेहत केंद्र की दीवारों पर स्वास्थ्य व सामाजिक-सांस्कृतिक जागरूकता व प्रेरणा के निमित्त महर्षि चरक, महर्षि पलंजलि, मंडन मिश्र, स्वामी विवेकानंद, महात्मा गांधी, बीएन मंडल, कीर्ति नारायण मंडल, एपीजे अब्दुल कलाम आदि महापुरुषों के चित्र लगाए जाएंगे। साथ ही स्वास्थ्य से संबंधित पोस्टर व स्लोगन लगाया जाएगा। इसके अलावा एक-दो बुक सेल्फ में शारीरिक, मानसिक व चारित्रिक उन्नयन और योग, ध्यान व आध्यात्म से संबंधित पुस्तकें रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि सेंटर में विभिन्न खेलों से संबंधित सामग्रिया भी विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध रहेगी। समय-समय पर स्वास्थ्य व चरित्र निर्माण से संबंधित ट्रेनिग प्रोग्राम आयोजित होगा। सेंटर में समय-समय पर पेंटिग, क्वि•ा, वाद-विवाद, निबंध आदि प्रतियोगिताओं का भी आयोजन होगा। साथ ही राष्ट्रीय युवा दिवस, विश्व स्वास्थ्य दिवस व अन्य महत्वपूर्ण अवसरों पर लघु नाटिका, लोक नृत्य, जागरूकता रैली आदि का आयोजन किया जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.